×

डीजल 4 रुपए-पेट्रोल 2:50: Budget 2021 में बड़ा ऐलान, कितना पड़ेगा आप पर असर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में पेट्रोल और डीजल पर फॉर्म सेस लगाने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही वित्त मंत्री ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सेस लगाने का बजट भाषण के दौरान ऐलान भी किया है। 

Vidushi Mishra
Published on: 1 Feb 2021 9:24 AM GMT
डीजल 4 रुपए-पेट्रोल 2:50: Budget 2021 में बड़ा ऐलान, कितना पड़ेगा आप पर असर
X
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा, "मैं पेट्रोल-डीजल पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (AIDC) लगाने का प्रस्ताव करती हूं।

नई दिल्ली। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट को लेकर कई घोषणाएं की हैं। इस बार का ये पेपर लेस बजट है। मतलब कि भारतीय इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि बजट को प्रिंट नहीं किया जाएगा। अर्थव्यवस्था जब 7.7 फीसदी तक गिर चुकी है। तो अब इस बजट से बड़े सुधारों और राहतभरे कदमों की उम्मीद हैं। ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में पेट्रोल और डीजल पर फॉर्म सेस लगाने का प्रस्ताव रखा है। साथ ही वित्त मंत्री ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सेस लगाने का बजट भाषण के दौरान ऐलान भी किया है।

ये भी पढ़ें... Budget 2021: अपनी कमाई के हिसाब से जानें अब कितना देना पड़ेगा टैक्‍स

पेट्रोल-डीजल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा, "मैं पेट्रोल-डीजल पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (AIDC) लगाने का प्रस्ताव करती हूं। हालांकि बेसिक एक्साइज ड्यूटी (BED) और स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी (SAED) की दर घटा दी गई है ताकि आम उपभोक्ता पर अतिरिक्त भार न पड़े।"

fm nirmala sithraman फोटो-सोशल मीडिया

बता दें, अब अनब्रान्डेड पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 1.4 रुपये और 1.8 रुपये प्रति लीटर का बीईडी लगेगा। साथ ही अनब्रांडेड पेट्रोल और डीजल पर एसएईडी को क्रमश: 11 रुपये और 8 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...किसानों को कर्ज देकर करेंगे कृषि क्षेत्र में सुधार, पशुपालन व मत्स्य पालन पर जोर

कीमतें पहले ही आसमान छू रही

और तो और फॉर्म सेस शराब पर 100%, सोने पर 2.5%, क्रूड पॉम आयल पर 17.5%, क्रूड सोयाबीन और सनफ्लावर पर 20%, सेब पर 35% और मटर पर 40% लगाया गया है।

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले ही आसमान छू रही हैं। तो अब ऐसे में सेस लगने से यदि कीमतें बढ़ती हैं तो आम आदमी का बोझ और बढ़ सकता है। लेकिन अभी लगे कृषि सेस का बोझ आम आदमी पर नहीं डाला जाएगा।

ये भी पढ़ें...क्या सस्ता और मंहगा: जानें आपकी जेब पर कितना होगा असर, पेश हुआ आम बजट

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story