×

FD Disadvantages: बैंक FD में भी होता है रिक्स, निवेश से पहले जान लें ये 9 बातें, वरना लग जाएगा तगड़ा झटका

FD Disadvantages: विशेषज्ञों का मानना है कि फिक्स्ड डिपॉजिट एक शानदार निवेश विकल्प होने के बावजूद इसमें कुछ खामियां हैं, जो निवेशक को विकल्प चुनते समय उनके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है,ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। तो आइए डालते हैं, एफडी के 9 नुकसान के बारे में

Viren Singh
Published on: 10 Aug 2023 2:12 AM GMT
FD Disadvantages: बैंक FD में भी होता है रिक्स, निवेश से पहले जान लें ये 9 बातें, वरना लग जाएगा तगड़ा झटका
X
FD Disadvantages (सोशल मीडिया)

FD Disadvantages: जब भारत में निवेश की बात आती है तो लोगों के बीच बैंक सावधि जमा (एफडी) सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्प बना हुआ है। इस वजह से अधिकांश लोग नियमित निवेश के रूप में एफडी को चुनते हैं। मई 2022 के बाद से एफडी लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बना हुआ है। इसमें न केवल वेतनभोगी वर्ग, या वरिष्ठ नागरिक, बल्कि युवा पीढ़ी भी FD में निवेश कर रही है। आपको बता दें कि महंगाई को रोकने के लिए जब से केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट की दरों में बढ़ोतरी की है, तब से बैंकों ने भी एफडी ब्याज दरें भी बढ़ा दी हैं। आरबीआई ने मई, 2022 से लेकर फरवरी, 2023 तक रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी, जबकि अप्रैल और जून में नीतिगत दरों को स्थिर रखा था। ऐसे में बैकों के आकर्षक ब्याज के चलते इस वक्त लोग एफडी को निवेश करने में अधिक चुन रहे है। अगर आप इसमें निवेश करने जा रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं।

विशेषज्ञों का यह है मानना

विशेषज्ञों का मानना है कि फिक्स्ड डिपॉजिट एक शानदार निवेश विकल्प होने के बावजूद इसमें कुछ खामियां हैं, जो निवेशक को विकल्प चुनते समय उनके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है,ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। तो आइए डालते हैं, एफडी के 9 नुकसान के बारे में…।

कम रिटर्न

सावधि जमा में निवेश का नुकसान यह है कि सावधि जमा एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करती है, जो आमतौर पर स्टॉक या म्यूचुअल फंड जैसे अन्य निवेश विकल्पों द्वारा दिए जाने वाले रिटर्न से कम होती है।

निश्चित ब्याज दर

सावधि जमा का एक समस्या है कि ब्याज दर आवेदन के समय निर्धारित की जाती है। जब आप एक निश्चित ब्याज दर पर एफडी खोलते हैं, तो आपको कार्यकाल के अंत तक उस दर पर ब्याज मिलता रहता है।

लॉक-इन अवधि

एक बार जब आप सावधि जमा में निवेश करते हैं, तो आपका पैसा जमा अवधि के लिए लॉक हो जाता है। मतलब यह है कि आप अवधि समाप्त होने तक अपने पैसे का उपयोग नहीं कर सकते,भले ही आपके पास कोई आपातकालीन स्थिति हो। अगर निकालते हैं तो आपको जुर्माना भरना होता है।

टीडीएस

सावधि जमा पर आप जो ब्याज कमाते हैं वह कर योग्य आय है। FD ब्याज "अन्य स्रोतों से आय" की श्रेणी में आता है। आपकी कर की दर आपकी आय स्लैब दर पर निर्भर करेगी, क्योंकि आपकी एफडी पर ब्याज कर लगने से पहले आपकी कुल आय पर लागू होता है।

मुद्रास्फीति ब्याज दरें कम

करों को ध्यान में रखने के बाद भी किसी निवेश का रिटर्न आदर्श रूप से मुद्रास्फीति की दर से अधिक होना चाहिए। हालाँकि, अधिकांश परिस्थितियों में सावधि जमा पर ब्याज दर आम तौर पर मुद्रास्फीति की दर से कम होती है। खंडारे के अनुसार, सावधि जमा में निवेश करना अच्छा विचार नहीं है यदि वे मुद्रास्फीति से अधिक रिटर्न नहीं देते हैं, क्योंकि वे बढ़ते रहने वाले खर्चों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे।

लिक्विडिटी

FD बहुत तरल नहीं हैं। यदि आपको अपने पैसे का उपयोग करने की आवश्यकता है तो उन्हें जल्दी से बेचना मुश्किल हो सकता है। पैसा एफडी में बंद है तत्काल मौद्रिक आवश्यकता की स्थिति में आप उन तक पहुंच नहीं पाएंगे।

कोई पूंजीगत लाभ नहीं

आप सावधि जमा पर कोई पूंजीगत लाभ नहीं कमाते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने निवेश के मूल्य की सराहना से कोई पैसा नहीं कमा सकते हैं।

बैंक हो सकता है दिवालिया

फिक्स्ड डिपॉजिट को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है, लेकिन इसमें हमेशा जोखिम बना रहता है कि बैंक दिवालिया हो सकता है। यदि ऐसा होता है तो आप अपना पूरा निवेश या उसका कुछ हिस्सा खो सकते हैं।

समय से पहले निकासी पर जुर्माना

बैंक जमाकर्ताओं को अपनी एफडी को समय से पहले निकालने का विकल्प प्रदान करते हैं। हालांकि उन्हें जमा राशि की समयपूर्व निकासी के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। जुर्माना कुल ब्याज के 1% से 3% की दर से लग सकता है।

एफडी पर मिलने वाली इस वक्त की ब्याज दर

​भारतीय स्टेट बैंक एफडी दरें- 3% से 7.10%

एचडीएफसी बैंक एफडी दरें- 3% से 7.25%

ICICI बैंक FD दरें- 3% से 7.10%

पंजाब नेशनल बैंक एफडी दरें- 3.50% से 7.25%

एक्सिस बैंक- 3% से 7.45%

Viren Singh

Viren Singh

Next Story