×

Savings Account Interest: सेविंग अकाउंट ने अब फिक्स्ड डिपॉजिट को दे दी मात, यहां मिल रहा हाई इंटरेस्ट रेट, देखें लिस्ट

Savings Account Interest: बैंक के नियमों के अनुसार, ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज मासिक या तिमाही की अवधि में जमा किया जाता है। कुछ बैंक सेविंग अकाउंट पर शेष राशि के आधार पर 7-8 फीसदी का ब्याज ऑफऱ कर रही हैं।

Viren Singh
Published on: 2 Aug 2023 3:29 AM GMT
Savings Account Interest: सेविंग अकाउंट ने अब फिक्स्ड डिपॉजिट को दे दी मात, यहां मिल रहा हाई इंटरेस्ट रेट, देखें लिस्ट
X
Savings Account Interest (सोशल मीडिया)

Savings Account Interest: अभी तक आपने सुना होगा कि फिक्सड डिपॉजिट यानी FD में ही लोगों को शानदार ब्याज ऑफर होता है,लेकिन कुछ बैंक ऐसी भी हैं जो ग्राहकों को सेविंग खाते में भी आकर्षक ब्याज ऑफर कर रही हैं। ऐसे में इस वक्त सेविंग अकाउंट में अधिक पैसा रखना भी अच्छा विकल्प है,क्योंकि यहां पर बैंक ग्राहकों को इंटरेस्ट डेली बेसिस पर देती हैं और यह आपके रोजाना क्लोजिंग बैलेंस पर निर्भर करता है। यदि आप सेविंग अकाउंट से अधिक ब्याज कमाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्मय से बताएंगे कि कौन सी बैंक सेविंग अकाउंट पर सबसे अधिक ब्याज दर ऑफर कर रही है।

ऐसे दिया जाता है ब्याज

बैंक के नियमों के अनुसार, ग्राहकों को सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज मासिक या तिमाही की अवधि में जमा किया जाता है। हालांकि सेविंग खाते पर मिलने वाला ब्याज एफडी से अधिक नहीं होता है। बैंक एफडी के माध्यम से ग्राहकों को अधिक ब्याज पेशकश करती हैं। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर और अधिक ब्याज ऑफर करती हैं। कुछ बैंक सेविंग अकाउंट पर शेष राशि के आधार पर 7-8 फीसदी का ब्याज ऑफऱ कर रही हैं।

SBI

एसबीआई ग्राहकों को 10 करोड़ रुपये की सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर 2.70 प्रतिशत और 10 करोड़ रुपये से ज्यादा के बैलेंस पर 3 प्रतिशत की ब्याज दे रही है।

एचडीएफसी

एचडीएफसी बैंक के सेविंग अकाउंट पर अगर बैलेंस 50 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 3 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। 50 लाख रुपये से अधिक के बैलेंस पर ब्याज 3.50 प्रतिशत है।

आईसीआईसीआई

एक दिन के अंत में 50 लाख रुपये से कम की बैलेंस पर ब्याज दर 3 प्रतिशत होगी। दिन के अंत में 50 लाख रुपये से अधिक के बैलेंस पर 3.5 प्रतिशत की ब्याज दर होगी।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक 10 लाख रुपये से कम बैलेंस पर 2.70 फीसदी, 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये से कम पर 2.75 प्रतिशत और 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक के खाते पर 3% ब्याज दे रही है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक सेविंग अकाउंट पर 2.90 प्रतिशत से 4 प्रतिशत के बीच ब्याज दे रहा है। 2000 करोड़ रुपये के बैलेंस होने पर 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

डीसीबी बैंक

डीसीबी बैंक बचत खाते में 10 करोड़ से 2 करोड़ से कम बैलेंस पर 8 प्रतिशत तक ब्याज देता है। बैंक बचत खाते में 50 लाख से 2 करोड़ से कम राशि पर 7.25% ब्याज और 5 करोड़ से 10 करोड़ से कम राशि पर 7% ब्याज देता है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 10 लाख रुपये से अधिक और 5 करोड़ रुपये से कम की शेष राशि पर 7% तक ब्याज दर प्रदान करता है। नई दरें 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी हैं।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक

सूर्योदय लघु वित्त बैंक बचत खाते में 5 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये तक की शेष राशि पर 7.00% की उच्चतम ब्याज दर और 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की शेष राशि पर 6.75% की उच्चतम ब्याज दर प्रदान करता है।

ईएसएएफ लघु वित्त बैंक

EASAF स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खातों में 10 करोड़ से 2 करोड़ से कम की शेष राशि पर 7.5 प्रतिशत तक ब्याज देता है। बैंक बचत खाते में 50 लाख से 2 करोड़ से कम राशि पर 7.25% ब्याज और 5 करोड़ से 10 करोड़ से कम राशि पर 7% ब्याज देता है।

अन्य लघु वित्त बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते पर 7 प्रतिशत तक ब्याज देता है। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते में 5 लाख रुपये से अधिक और 50 करोड़ रुपये तक के शेष पर 7% ब्याज देता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story