×

Highest FD Interest Rates: FD निवेश पर खेलें दांव, पैसा कमाने का अच्छा मौका, मिलेगा 9 फीसदी का ब्याज

Highest FD Interest Rates: ग्राहक अब यूनिटी और सूर्योदय लघु वित्त बैंकों में उच्च सावधि जमा (एफडी) ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। यहां पर निवेश करने पर ग्राहकों को 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज मिल रहा है।

Viren Singh
Published on: 20 July 2023 11:36 AM GMT
Highest FD Interest Rates: FD निवेश पर खेलें दांव, पैसा कमाने का अच्छा मौका, मिलेगा 9 फीसदी का ब्याज
X
Highest FD Interest Rates: (सोशल मीडिया)

Highest FD Interest Rates: यदि आप सावधि जमा यानी एफडी निवेश का प्लान कर रहे हैं तो आप सबसे अच्छा काम कर रहे हैं। जब से आरबीआई ने महंगाई को थमाने के लिए रेपो रेट में बढ़ोतरी की है, तब से FD में पैसा निवेश करना शानदार मौका बना हुआ है। केंद्रीय बैंक देश में महंगाई को रोकने के लिए पिछली साल मई से लेकर इस साल फरवरी तक रेपो रेट में वृद्धि की थी, जबकि अप्रैल और जून में नीतिगत दरों को यथावत रखा था। रेपो रेट में हुई बढ़ोतरी से बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों में भी वृद्धि की, जिसके चलते लोगों को पिछले साल की तुलना में इस साल एफडी आकर्षक ब्याज मिल रहा है। कई बैंक तो सालाना आधार पर 9 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रही हैं।

मौजूदा समय एफडी निवेश सबसे अच्छा विकल्प

इस शानदार आकर्षक ब्याज ऑफर के बीच अगर आप एफडी निवेश करने बारे में प्लान बना रहे तो बहुत अच्छा कदम उठा रहे हैं। लेकिन निवेश करने से पहले यह पता कर लें कि कौन सा बैंक एफडी पर सबसे अधिक ब्याज पेश कर रहा है। ऐसे ही हम कुछ बैंक आपके लिए लेकर आए हैं,जो एफडी निवेश 9 फीसदी का सबसे अधिक ब्याज ऑफर कर रहे हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

चाहिए 9 फीसदी का ब्याज तो यहां करें निवेश

ग्राहक अब यूनिटी और सूर्योदय लघु वित्त बैंकों में उच्च सावधि जमा (एफडी) ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। यहां पर निवेश करने पर ग्राहकों को 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज मिल रहा है। इन बैंकों पर मिलने वाले ब्याज दरों की खास बात यह है कि सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) जैसी अधिकांश निवेश योजनाओं की तुलना में कहीं अधिक हैं।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक अपने नियमित ग्राहकों एफडी की अवधियों के मुताबिक सालाना आदार पर 4.5% से 9% के बीच ब्याज पेश कर रहा है, जबकि इन अवधियों पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। 1001 दिनों की अवधि के लिए निवेश की गई एफडी पर खुदरा निवेशकों को समान शर्तों के लिए 9% ब्याज मिल रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को सात दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 4.5% से 9.5% तक ब्याज मिल रहा है। 1001 दिनों की अवधि पर 9% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की गई है। FD की ब्याज दरें 14 जून 2023 से संशोधित हुई हैं। वहीं, 1001 दिन पर आम ग्राहकों को बैंक 9 फीसदी का ब्याज दे रहा है, जबकि इस अवधि पर वरिष्ठ नागारिकों को 9.50 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक अब आम ग्राहकों को सात दिनों से दस साल में परिपक्व होने वाली जमा पर 4% से 9.1% के बीच सावधि जमा ब्याज दर प्रदान करेगा। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को सात दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 4.5% से 9.6% तक ब्याज दर मिलेगी। पांच साल की अवधि पर 9.1% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जाती है। यह दरें 5 जुलाई 2023 से लागू हैं।

जानिए किसको कितना मिलेगा ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक अधिकारी में कहा कि सबसे अच्छी बात यह है कि नियमित ग्राहकों को अब 5 साल की जमा पर 9.10% ब्याज दर मिल सकता है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 9.60% ब्याज दर मिल सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story