×

Home Loan Interest Rate: इन बैंकों के साथ पूरा करें घर बनाने का सपना, मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन, रखें पास यह डाक्यूमेंट

Home Loan Interest Rate: बैंकों के होम लोन की ब्याज दरें क्रेडिट स्कोर, राशि, लोन की अवधि और ब्याज के प्रकार के आधार पर भिन्न होती हैं। ऐसे में होन लोन लेते वक्त यह ध्यान दें कि कौन सी बैंक सबसे कम दर में ऋण आवासा की सुविधा दे रही हैं। कई बैंक 8 फीसदी पर लोन दे रही हैं।

Viren Singh
Published on: 10 July 2023 9:04 AM GMT
Home Loan Interest Rate: इन बैंकों के साथ पूरा करें घर बनाने का सपना, मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन, रखें पास यह डाक्यूमेंट
X
Home Loan Interest Rate(सोशल मीडिया)

Home Loan Interest Rate: हम में से कई नौकरीपेशा व व्यापार करने वाले लोगों का अपना खुद का घर बनाना एक सपना होता है और यह जीवन भर का लक्ष्य होता है। इस सपने को पूरा करने के लिए लोग अपनी गढ़ी कमाई का अधिकांश हिस्सा घर बनवाने में खर्च करते हैं। इसमें अधिकांश को इसके लिए लोग बैंकों के लोन लेते हैं, जो भारी भरकम राशि होती है। होम लोन की राशि बड़ी होने से यह लोन लंबी अवधि के लिए होते हैं। यदि आप पहली बार होम लोन की योजना बना रहे हैं या फिर दोबारा होम लोन ले रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बीते एक साल में होम लोन की ब्याज दरें काफी अधिक हो गई हैं। आपकी आय और ऋण चुकाने की क्षमता आपकी ऋण पात्रता निर्धारित करने में एक प्रमुख कारक होगी।

इन वजहों से बढ़ सकती हैं ब्याज दरें

बैंकों के होम लोन की ब्याज दरें क्रेडिट स्कोर, राशि, लोन की अवधि और ब्याज के प्रकार के आधार पर भिन्न होती हैं। ऐसे में होन लोन लेते वक्त यह ध्यान दें कि कौन सी बैंक सबसे कम दर में ऋण आवासा की सुविधा दे रही है, लेकिन अधिकांश लोग यह पता नहीं कर पाते कि कौन सा बैंक सबसे सस्ता होम लोन दे रहा है। आज हम कुछ बैंकों को निकाल कर सामने लाए हैं कि कौन सा बैंक सबसे कम ब्याज पर लोगों आवासीय ऋण की सुविधा दे रहा है। तो आइये देखते हैं यहां…?

Bajaj Housing Finance

बजाज हाउसिंग फाइनेंस से लोग सालाना आधार पर न्यूनतम 8.6 फीसदी की ब्याज दर से होन लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि क्रेडिट स्कोर सहित विभिन्न कारकों के आधार पर यह आवास ऋण पर ब्याज दर 15 प्रतिशत तक जा सकती है।

Central Bank of India

यह सरकारी बैंक लोगों को सालाना आधार पर 8.35 फीसदी से 9.35 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन प्रदान कर रहा है। हालांकि लोन लेते वक्त बैंक से प्रोसेसिंग फीस के बारे में जानकारी जरुर ले लें कि यह फ्री है या फिर शुल्क है। अधिकांस बैंक लोन प्रोसेसिंग फ्री माफ कर देते हैं।

Punjab National Bank

देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी उधारकर्ता की प्रोफ़ाइल के आधार पर होम लोन 8.75 फीसदी से लेकर 11.25 फीसदी पर ऑफर कर रहा है। यह दर सालाना आधार पर है।

HDFC Bank

भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक एचडीएफसी बैंक 8.5 प्रतिशत और उससे अधिक की दर से लोगों को सालाना आधार पर होम लोन प्रदान कर रहा है।

अन्य बैंक की होम लोन दरें

वहीं, एक्सिस बैंक होम लोन 8.75 से 9.15 फीसदी पर दे रहा है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.7 प्रतिशत की ब्याज दर से होम लोन ऑफर कर रहा है। यह इसकी शुरुआती होम लोन दर है। कोटक महिंद्रा बैंक से होम लोन 8.85 प्रतिशत से 9.4 प्रतिशत के बीच ब्याज दरों पर उपलब्ध है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक से होम लोन का वित्तपोषण 8.85 प्रतिशत से शुरू हो रहा है, जोकि सालाना आधार पर है।

ऐसे होती है इसकी ब्याज की गणना

होम लोन पर ब्याज की गणना आमतौर पर बैंक द्वारा मासिक घटते या वार्षिक घटते या दैनिक घटते शेष पर की जाती है। एसबीआई दैनिक घटते शेष पर ब्याज लेता है।

वार्षिक कटौती विधि: मूलधन, जिसके लिए आप ब्याज का भुगतान करते हैं, इस विधि के तहत वर्ष के अंत में घट जाता है। परिणामस्वरूप, आप मूलधन के एक हिस्से पर ब्याज का भुगतान करते रहते हैं जिसे आप पहले ही ऋणदाता को लौटा चुके हैं। परिणामस्वरूप, मासिक कटौती प्रणाली की ईएमआई वास्तव में वार्षिक कटौती प्रणाली की तुलना में कम है।

मासिक कटौती विधि: इसमें मूलधन जिसके लिए आप ब्याज का भुगतान करते हैं। हर महीने आपके ईएमआई का भुगतान करते समय कम हो जाता है।

दैनिक कटौती विधि: इस दृष्टिकोण में जैसे ही आपकी ईएमआई का पूरा भुगतान हो जाता है, मूलधन जिस पर आप ब्याज का भुगतान करते हैं वह घट जाता है। दैनिक घटती प्रणाली एक वर्ष को 365 दिनों वाला मानती है। चाहे वह लीप वर्ष हो या नहीं।ईएमआई मासिक कटौती प्रणाली से कम है।

पास रखें यह दस्तावेज

अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह दस्तावेज पूरे करें, वरना बैंक आपको होम लोन नहीं देगी। इसमें कर्मचारी का आईकार्ड, फोटो, पहचान प्रमाण पत्र (पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड), आवास प्रमाण पत्र (टेलीफोन बिल, लेक्ट्रिसिटी बिल, पानी बिल, गैस पाइपलाइन बिल,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड), बैंक खाते का स्टेटमेंट, सैलरी एप्लिकेंट, को-एप्लीकेंट और गारंटर का इनकम प्रूफ वाले दस्तावेजों की जरूरत होती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story