×

Special FD Plan: चाहिए अधिक ब्याज तो फटाफट कर दें इन FD में निवेश, खत्म होने वाला है अधिक लाभ कमाने का मौका

Special FD Plan: भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई की अमृत कलश जमा योजना 15 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। 400 दिनों की अवधि पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत और अन्य को 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रहा है।

Viren Singh
Published on: 5 Aug 2023 4:30 AM GMT
Special FD Plan: चाहिए अधिक ब्याज तो फटाफट कर दें इन FD में निवेश, खत्म होने वाला है अधिक लाभ कमाने का मौका
X
Special FD Plan (सोशल मीडिया)

Special FD Plan: अगर आप सावधि जमा (एफडी) में निवेश करना पंसद है तो आपके लिए इसमें पैसा कमाने का शानदार मौका है। दरअसल, कुछ बैंक स्पेशल एफडी चल रही हैं, जिसकी आखिरी डेट जल्द ही खत्म होने वाले है। इन एफडी के माध्यम से बैंक आम ग्राहकों और वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर आकर्षक ब्याज दरें दे रहे हैं। दोनों बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एसबीआई की अमृत कलश जमा योजना और आईडीबीआई की अमृत महोत्सव एफडी 15 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में अगर कोई निवेश इन स्पेशल एफडी के माध्मय से पैसा कमाना चाहता है तो उससे जल्द से जल्द इन FD में निवेश करना होगा। अगर चूके तो लाभ कमाने का मौका भी खत्म हो जाएगा।

एसबीआई अमृत कलश जमा योजना

भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई की अमृत कलश जमा योजना 15 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक एसबीआई ने फरवरी 2023 में "400 दिनों" (अमृत कलश) की एक विशिष्ट अवधि योजना शुरू की। इमसें 400 दिनों की अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत और अन्य को 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रहा है। । नए अमृत कलश जमा पर समयपूर्व और ऋण सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। वहीं, एसबीआई सात दिनों से दस साल में परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर नियमित नागरिकों के लिए 3 से 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.5 से 7.5 प्रतिशत तक ब्याज दर प्रदान करता है। ये दरें 15 फरवरी 2023 से प्रभावी हैं.

आईडीबीआई अमृत महोत्सव एफडी योजना

आईडीबीआई ने 375 दिनों की एक विशेष सावधि जमा (एफडी) अमृत महोत्सव योजना शुरू की। यह एफडी जुलाई में शुरू की थी। 375 दिनों की विशेष परिपक्वता अवधि पर आईडीबीआई बैंक आम जनता के लिए 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% की ब्याज दर प्रदान कर रहा है। आईडीबीआई की अमृत महोत्सव एफडी 375 दिनों और 444 दिनों के लिए 15 अगस्त, 2023 तक वैध है।

आईडीबीआई की नवीनतम एफडी दरें

आईडीबीआई बैंक सामान्य ग्राहकों को सात दिन से पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3% से 6.5% और बुजुर्ग लोगों को 3.5% से 7% तक ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार ये दरें 14 जुलाई 2023 से प्रभावी हैं।

FD दरें अपने चरम पर

उधर, यूनिटी और सूर्योदय लघु वित्त बैंक चुनिंदा अवधि पर एफडी पर ग्राहकों को 9 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। इस बीच धन विशेषज्ञों का मानना है कि एफडी दरों का शिखर करीब आ रहा है। विभिन्न व्यापक आर्थिक संकेतक बताते हैं कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी के मौजूदा चक्र में एफडी ब्याज दरें अपने चरम पर पहुंच रही हैं। भारत में एफडी दरें निश्चित रूप से चरम पर हैं और अब केवल एक ही रास्ता है, नीचे की ओर आना। सभी संकेतक इसी ओर इशारा करते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story