×

Personal Loan Interest Rates: क्या आपको ज़रूरत है पर्सलन लोन की?, यह बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज पर लोन, देखें लिस्ट

Personal Loan Interest Rates: बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें इस बात पर भी तय करता है कि जो लोन ले रहा है, वह किस कंपनी में और कौन सी जॉब कर रहा है। अगर आपकी कंपनी में आपका वेतन अच्छा और समय पर मिल रहा है तो बैंक आपको कम ब्याज दर में पर्सनल लोन प्रदान कर सकता है।

Viren Singh
Published on: 26 July 2023 9:47 AM GMT (Updated on: 26 July 2023 10:15 AM GMT)
Personal Loan Interest Rates: क्या आपको ज़रूरत है पर्सलन लोन की?, यह बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज पर लोन, देखें लिस्ट
X
Personal Loan Interest Rates: (सोशल मीडिया)

Personal Loan Interest Rates: बढ़ती महंगाई में लोगों की बचत कम हो पा रही है, इसलिए लोग अपनी कुछ जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने सगे संबंधी व रिश्तेदारों से पैसा ले रहे हैं। ऐसे में आपको कुछ हिचक भी होती होगी। आप चाहें तो अपनी होने वाली जरूरतों को पर्सनल लोन के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। देश के सभी बैंक पर्सनल लोन उपलब्ध करवाते हैं। हालांकि यह बात याद रखें कि पर्सनल लोन की ब्याज दरें कुछ ज्यादा होती हैं, तो कोशिश करें कि इस लोन से दूर रहें। अगर बहुत ही जरूरी है तो तभी पर्सनल लोन लें और चेक करें कि आपक सिबिल स्कोर अच्छा है या फिर नहीं। अगर सिबिल स्कोर अच्छा होगा तो हो सकता है कि आपको बैंक पर्सनल लोन पर कम ब्याज दर पर दे दे। ऐसे में आप पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि जुलाई 2023 में कौन सा बैंक सबसे कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रदान कर रहा है।

इन बैंकों में मिल रहा है सबसे कम रेट पर लोन

अगर आप पर्सनल लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो इन बैंकों से ले सकते हैं। यहां पर आपको 9 फीसदी से लेकर 24 फीसदी तक की ब्याज दर से पर्सनल लोन मिल रहा है, जिसमें देश के कई बड़े बैंक शामिल हैं।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

ग्राहक पर्सनल लोन इस सरकारी बैंक से ले सकता है। यहां उसको लोन की राशि और सिबिल स्कोर के आधार पर ब्याज दर 9.30 फीसदी से लेकर 13.40 फीसदी तक देना पड़ेगा। बैंक लोन पर प्रोसेसिंग फीस 0.50% तक है। इसमें जीएसटी भी शामिल है। हालांकि वुमन प्रोफेशनल्स के लिए कोई शुल्क नहीं है।

अन्य सरकारी बैंक में लोन की दर

बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर्सनल लोन 10 फीसदी से लेकर 12.80 फीसदी तक की ब्याज पर ऑफर कर रहा है। इसकी प्रोसेसिंग फीस 1 फीसदी के साथ जीएसटी शामिल है। इंडियन बैंक लोगों को 10-11.40 फीसदी पर पर्सनल लोन मुहैया करवा रहा है। बैंक इसके अलावा इस लोन पर प्रोसेसिंग चर्जा 1 फीसदी रखा और यह अधिकतम 10 हजार रुपये है। बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन 10.25 से लेकर 14.75 फीसदी पर प्रदान कर रहा है। इसकी प्रोसेसिंग फीस 2 फीसदी है और अधिकतम 10 हजार रुपये तक जाती है।

एसबीआई

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को 11 फीसदी से लेकर 14 फीसदी की ब्याज पर पर्सनल लोन दे रहा है। यहां पर लोन की प्रोसेसिंग फीस 1.5 फीसदी है। इसके अलावा इसमें जीएसटी भी शामिल है।

एक्सिस बैंक

यह बैंक ग्राहकों को 10.49-22 फीसदी पर पर्सनल लोन मुहैया करवा रहा है। राहत की बात यह है कि यहां पर लोगों को इस लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

यह बैंक ग्राहकों को 10.49 फीसदी से लेकर 24 फीसदी पर व्यक्तिगत ऋण मुहैया करवा रहा है। यहां पर प्रोसेसिंग फीस 3.5 फीसदी है।

एचडीएफसी बैंक व अन्य प्राइवेट बैंक

एचडीएफसी बैंक लोगों को 10.50-24 फीसदी की सालाना ब्याज दर के आधार पर पर्सनल लोन दे रहा है। बैंक इस पर प्रोसेसिंग चर्जा 4,999 रुपये रखा है। आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को 10.50 फीसदी से लेकर 16 फीसदी तक पर्सलन लोन दे रहा है। इस पर बैंक प्रोसेसिंग फीस 2.5 फीसदी लेगा। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक लोगों को 10.99 फीसदी के लेकर 24 फीसदी तक पर्सनल लोन प्रदान कर रहा है। ((बैंक ने लोन की प्रोसेसिंग फीस 2.50 फीसदी रखा है।

यह चीजें भी कम करती हैं ब्याज दरें

बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दरें इस बात पर भी तय करता है कि जो लोन ले रहा है, वह किस कंपनी में और कौन सी जॉब कर रहा है। अगर आपकी कंपनी में आपका वेतन अच्छा और समय पर मिल रहा है तो बैंक आपको कम ब्याज दर में पर्सनल लोन प्रदान कर सकता है। वहीं अगर आपका वेतन अच्छा नहीं है और सैलरी भी समय पर नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में बैंक पर्सनल लोन देते वक्त इसकी अधिकतम ब्याज लगा सकता है। इसके अलावा सिबिल स्कोर भी पर्सनल लोन की ब्याज दर को तय करता है। अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर अच्छा है तो उसको जल्दी और न्यूनतम ब्याज पर पर्सनल लोन बैंक प्रदान कर देगी। पर्सनल लोन के लिए 750 क्रेडिट स्कोर पर्याप्त माना जाता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर इससे उच्च है, तो पर्सनल लोन पर अपेक्षाकृत कम ब्याज दर मिलेगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story