×

बढ़ रही है महंगाई, इन उत्पादों के लिए अब चुकाने होंगे ज्यादा दाम, यह है वजह

पतांजलि ने बढ़ने वाले वाले वस्तुओं के दाम को लेकर कहा है, " फिलहाल हमारी कंपनी 'देखो और प्रतीक्षा करो' की स्थिति में है और अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।”

Chitra Singh
Published on: 11 Jan 2021 11:30 AM GMT
बढ़ रही है महंगाई, इन उत्पादों के लिए अब चुकाने होंगे ज्यादा दाम, यह है वजह
X
बढ़ रही है महंगाई, इन उत्पादों के लिए अब चुकाने होंगे ज्यादा दाम, यह है वजह

नई दिल्ली: नए साल की शुरूआती दौर में लोगों के जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। तो वहीं कोरोना महामारी के बाद देश की अर्थव्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए कंपनियां समय-समय पर वस्तुओं के दाम भी बढ़ा रही हैं। बता दें कि आपके रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं (तेल, साबुन, टूथपेस्ट, रिफाइन) के दाम जल्द बढ़ सकते हैं। वैसे तो कुछ कंपनियों ने पहले ही अपने वस्तुओं और सेवाओं के दाम बढ़ा चुकी है। वहीं कुछ कंपनियां समय को ताक पर रखते हुए भविष्य में अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा सकती है। माना जा रहा है कि पारले, डाबर और बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा सकती है। चलिए जानते है कि वस्तु के बढ़ते दाम को लेकर इन कंपनियों का क्या कहना है...

'देखो और प्रतीक्षा करो'- पतांजलि

शुरूआत करते है स्वदेश और योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि से। पतांजलि ने बढ़ने वाले वाले वस्तुओं के दाम को लेकर कहा है, " फिलहाल हमारी कंपनी 'देखो और प्रतीक्षा करो' की स्थिति में है और अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।” वहीं, पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा, "हमारी कोशिश हमेशा यही रहती है कि बाजार में आने वाले उतार-चढ़ाव से बचा जाए लेकिन बाजार परिस्थितियां यदि मजबूर करतीं हैं तो हम उस पर अंतिम निर्णय लेंगे।"

यह भी पढ़ें... Budget 2021: आजादी के बाद पहली बार बड़ा बदलाव, नहीं प्रिंट होगें बजट डॉक्यूमेंट्स

बाजार की प्रतिस्पर्धा को देखते हुए होगी वृद्धि

वहीं अगर बात करें देश की जानी मानी और सालों पुरानी कंपनी डाबर इंडिया की, तो कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी ललित मलिक ने इस बारे में कहा हैं, “हाल ही के महीनों में कुछ खास सामानों जैसे कि आंवला और सोने के दाम में वृद्धि देखी गई है। आने वाले समय में हमें कुछ प्रमुख जींसों में भी महंगाई बढ़ने की संभावना लगती है। हमारा प्रयास होगा कि कच्चे माल के दाम की वृद्धि को खुद ही वहन करें और केवल कुछ चुने मामलों में ही न्यायोचित मूल्य वृद्धि होगी। यह वृद्धि बाजार की प्रतिस्पर्धा को देखते हुए भी तय हो सकती है।”

FMCG

हमने कोई मूल्य वृद्धि नहीं की- पारले

शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने पारले का नाम ना सुना हो। वस्तुओं के बढ़ते दामों को लेकर पारले कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी प्रमुख मयंक शाह ने कहा है कि, 'पिछले तीन-चार माह के दौरान हमने खाद्य तेल जैसे सामान में उल्लेखनीय वृद्धि को देखा है। इससे हमारे मार्जिन और लागत पर असर पड़ रहा है। फिलहाल हमने कोई मूल्य वृद्धि नहीं की है, लेकिन हम स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं और यदि कच्चे माल में वृद्धि का क्रम जारी रहता है तो फिर हम दाम बढ़ाएंगे। यह वृद्धि सभी उत्पादों में होगी क्योंकि खाद्य तेल का इस्तेमाल सभी उत्पादों में होता है। यह वृद्धि कम से कम चार से पांच फीसदी की हो सकती है।'

यह भी पढ़ें... अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने चित्रकूट, यूपी में 25 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू किया

महंगाई का दबाव- मैरिको

इन तमाम कंपनियों ने बढ़ते दाम को लेकर अपने-अपने बयान दे चुके हैं, तो वहीं, रोजमर्रा की जिन्दगी में इस्तेमाल होने वाले ऑयल सफोला और पैराशूट नारियल तेल जैसे ब्रांड बनाने वाली मैरिको ने कहा है, "उस पर महंगाई का दबाव है, इसलिए प्रभावी मूल्य वृद्धि का कदम उठाना पड़ा।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story