×

Electricity Free in These States: क्या आपकी राज्य सरकार आपको दे रही फ्री बिजली, इन राज्यों की तो है बल्ले बल्ले

Electricity Free in These States: हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार है। हरियाणा में किसानों को सरकार 10 पैसे यूनिट में बिजली प्रदान कर रही है, जबकि महाराष्ट्र में 250 यूनिट की फ्री बिजली मुहैया करवाने की मांग की जा रही है। पुडुचेरी मे भी किसानों को 10 पैसे यूनिट दर पर बिजली दी जा रही है।

Viren Singh
Published on: 11 Jun 2023 4:35 AM GMT
Electricity Free in These States: क्या आपकी राज्य सरकार आपको दे रही फ्री बिजली, इन राज्यों की तो है बल्ले बल्ले
X
Electricity Free in These States (सोशल मीडिया)

Electricity Free in These States: एक बात तो साफ है कि हर चुनाव में मुफ्त चीजों को उपल्बध कराने का वादा बड़ा गेमचेंजर साबित हो रहा है। हर चुनाव में पार्टियों को ओर से मुफ्त सेवा कहीं न कहीं सत्ता का मार्ग खोलने में अधिक सहायक बन रही हैं। फिर चाहे वह फ्री बिजली, पानी, यात्रा, आवास, राशन या फिर अन्य चीजों क्यों हीं न हो...विधानसभा या फिर लोकसभा चुनाव में हर पार्टी जनता को बड़ी सी बड़ी संख्या में फ्री में सेवा देना का वादा करती हैं। इसमें अगर हर पार्टी लोगों को मुफ्त में कुछ यूनिट बिजली उपल्बध करवाने का वादा करती हैं।

100 यूनिट से लेकर 2500 यूनिट तक फ्री बिजली

हाल में ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव खत्म हुए। इस विधानभा चुनाव में भी मुफ्त सेवा देने की चुनाव लड़ रही पार्टियों के बीच में वॉर छिड़ी थी। इस वॉर में भाजपा से गद्दी छिनते हुए कांग्रेस बाजी मार ली। कांग्रेस इस विधानसभा चुनाव में कई जनता के कई चीजें मुफ्त में देने के वादे किये हैं, जिसमें बिजली योजना की भी शामिल हैं। राज्य की कांग्रेस सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक मुफ्त में बिजली देने के वायदा किया है और इसको 1 जुलाई से लागू करने जा रही है। इसके अलावा राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार ने लोगों को 100 यूनिट तक मुफ्त में बिजली देने की घोषणा कर चुकी है। तो आइये जानते हैं कि किस राज्य के लोगों को अपनी राज्य सरकारों की ओर से फ्री में बिजली में मिल रही है।

राजस्थान (Electricity Free in Rajasthan)

राजस्थान राज्य में कांग्रेस की सरकार है और यहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं। राज्य की कांग्रेस सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक फ्री बिजली देने की घोषणा कर चुकी है।

कर्नाटक (Electricity Free in Karnataka)

इस राज्य में हाल में ही कांग्रेस सत्ता में आई है। यहां के सीएम सिद्दारमैया हैं। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में लोगों को 200 यूनिट तक फ्री बिजली देने का वादा किया था। अब सरकार इस योजना को 1 जुलाई, 2023 से लागू करने जा रही है। राज्य सरकार हर महीने घरेलू उपभोक्ता को 200 यूनिट बिजली देगी।

छत्तीसगढ़ (Electricity Free in Chattisgarh)

इस राज्य में कांग्रेस की सरकार है। यहां की राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को 30 यूनिट और किसानों को 400 यूनिट फ्री बिजली रही है।

हिमाचल प्रदेश (Electricity Free in Himachal Pradesh)

यहां पर भी कांग्रेस की सरकार है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने घरेलू उपभोक्ताओं 125 यूनिट फ्री बिजली, यह यूनिट पर 60 पैसे सब्सिडी देने का वादा किया था। अब यह लागू हो चुका है।

दिल्ली (Electricity Free in Delhi)

देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। यहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं। यहां के लोगों को राज्य सरकार 200 यूनिट तक फ्री बिजली मुहैया करवा रही है।

पंजाब (Electricity Free in Punjab)

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। सीएम भगवंत मान है। आप सरकार लोगों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान कर रही है।

तेलंगाना (Electricity Free in Telangana)

इस राज्य में तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी की सरकार है। सीएम के चंद्रशेखर राव हैं। राज्य में सलून, लॉन्ड्री और धोबी घाटों में सरकार 250 यूनिट तक मुफ्त में बिजली दे रही है।

तमिलनाडु (Electricity Free in Tamilnadu)

राज्य में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम पार्टी की सरकार है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन है। सरकार पावरलूम कर्मचारियें को 1000 यूनिट तक मुफ्त में बिजली की सेवा प्रदान कर रही है।

बिहार (Electricity Free in Bihar)

राज्य में जदूय और आरजेडी की सरकार है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है। यहां पर MLA-MLC को हर महीने 2500 यूनिट फ्री बिजली मिली है, लेकिन जनता को मुफ्त बिजली नहीं दी जा रही है। सीएम कुमार ने ऐलान किया था कि मुफ्त बिजली नहीं मिलेगी। हालांकि सरकार अलग अलग बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी मुहैया करवा रही है।

उत्तर प्रदेश (Electricity Free in UP)

यूपी मे भाजपा की सरकार है। सीएम योगी आदित्यनाथ हैं। सरकार निजी नलकूप वाले किसानों को बिजली बिल में 50 फीसदी छूट देने का वादा किया था, लेकिन अभी लागू नहीं हुआ है।

मध्य प्रदेश (Electricity Free in MP)

एमपी में भाजपा की सरकार है। यहां पर सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट पर 100 रुपये का बिल रखा है।

उत्तराखंड, सहित अन्य राज्यों का हाल

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड़ में भाजपा की सरकार है। यहां पर बिजली उपभोक्ताओं का फ्री बिजली में दी जा रही है। वहीं, हरियाणा और महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार है। हरियाणा में किसानों को सरकार 10 पैसे यूनिट में बिजली प्रदान कर रही है, जबकि महाराष्ट्र में 250 यूनिट की फ्री बिजली मुहैया करवाने की मांग की जा रही है। पुडुचेरी मे भी किसानों को 10 पैसे यूनिट दर पर बिजली दी जा रही है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story