×

Free Electricity: घरेलू उपभोक्ता को मिलेगी हर महीने 200 यूनिट फ्री बिजली, किरायेदार भी होगा लाभवान्वित; ऐसे करें आवदेन

Free Electricity: जो परिवार ऑफर का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें सेवा सिंधु पोर्टल पर आवेदन करना होगा। यदि एक घर में दो या तीन मीटर (आरआर नंबर) है तो योजना के लिए केवल एक पर विचार किया जाएगा।

Viren Singh
Published on: 6 Jun 2023 2:55 PM GMT
Free Electricity: घरेलू उपभोक्ता को मिलेगी हर महीने 200 यूनिट फ्री बिजली, किरायेदार भी होगा लाभवान्वित; ऐसे करें आवदेन
X
Free Electricity (सोशल मीडिया)

Free Electricity: देश की अधिकांश राज्य सरकारें विधानसभा चुनाव के दौरान कई चीजें मुफ्त में देने की घोषणा की हैं। इसमें कुछ यूनिट तक फ्री बिजली भी शामिल है। इन योजना का लाभ से जनता तो लाभवान्वित होती है, लेकिन इस भारी बोझ राज्य के वित्त विभाग पर पड़ता है, जिसको बाद में राज्य सरकार जनता से ही करों के माध्यम से वसूलती है। हाल ही में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस में पांच चुनावी गारंटी जनता के पेश किया था और वादा किया कि सत्ता में आने के बाद इसको लागू किया जाएगा। अब राज्य की सत्ता कांग्रेस के पास है। अब इन पांच चुनावी गारंटी योजना को धीरे-धीरे लागू करने जा रही है।

1 जुलाई से लागू होगी योजना

सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली नवनियुक्त कर्नाटक सरकार ने 6 जून यानी मंगलवार को पांच चुनावी गारंटी योजना में से एक गृह ज्योति योजना के कार्यान्वयन के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है। यह योजना के तहत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्य में हर महीने 200 यूनिट से खपत वाले घरों में मुफ्त बिजली मुहैया करवाएंगे। यह योजना एक जुलाई से लागू की जा रही है।

कर्नाटक ऊर्जा विभाग ने जारी किया दिशा निर्देश

दरअसल, गृह ज्योति योजना उन पांच चुनावी गारंटी में से एक है, जिसको कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के चुनावी घोषणापत्र में प्रस्तावित किया था। इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का वादा था। द्वारा हाल ही में कर्नाटक ऊर्जा विभाग द्वारा इस संदर्भ में एक दिशानिर्देश जारी किया है। इसमें कहा कि मुफ्त बिजली की आपूर्ति एक घर की मासिक औसत खपत पर निर्भर होगी और इसे 200 यूनिट तक सीमित किया जाएगा। औसत की गणना 2022-23 में परिवारों द्वारा खपत की गई बिजली के आधार पर बिजली आपूर्ति कंपनियों द्वारा की जाएगी।

जानें मुफ्त घरेलू बिजली की कुछ महत्वपूर्ण बातें

यदि कोई घर 12 महीनों के लिए औसतन 100 यूनिट की खपत करता है, तो वह 110 यूनिट मुफ्त बिजली का पात्र है। इसमें सरकार द्वारा प्रस्तावित 10 प्रतिशत अतिरिक्त शामिल है।

सरकार ने कहा था कि गणना किए गए औसत मासिक उपयोग से 10 प्रतिशत तक अधिक बिजली का उपयोग घरों के लिए मुफ्त होगा। इसलिए 110 यूनिट तक की राशि फ्री होगी। इससे ऊपर कुछ भी उपभोक्ताओं को भुगतान करना होगा।

यदि कोई उपभोक्ता औसतन महीने में लगभग 150 यूनिट बिजली का उपयोग करता है तो उसे 165 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिल सकती है।

मासिक औसत के रूप में 200 यूनिट से अधिक वाले घर नई शुरू की गई मुफ्त बिजली योजना के तहत नहीं आएंगे। उन्हें बिल की पूरी राशि का भुगतान करना होगा।

यदि एक घर में दो या तीन मीटर (आरआर नंबर) है तो योजना के लिए केवल एक पर विचार किया जाएगा।

अधिक खपत उपभोक्ताओं के लिए 'शुद्ध बिल' होगा और अगस्त से उत्पन्न बिलों में मुद्रित किया जाएगा।

यह योजना केवल घरेलू कनेक्शनों पर लागू है न कि व्यावसायिक उपयोग के लिए।

जो परिवार ऑफर का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें सेवा सिंधु पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

यह आधार से जुड़ी योजना है। ग्राहकों को अपनी ग्राहक आईडी को आधार नंबर से लिंक करना होगा।

इसके अलावा भाग्य ज्योति और कुटीरा ज्योति जैसी गरीबों के लिए मौजूदा बिजली आपूर्ति योजनाओं को नई योजना के तहत विलय कर दिया जाएगा।

उपभोक्ताओं को 30 जून तक उपयोग की गई बिजली के लंबित बिलों का भुगतान करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है।

किरायेदारों को भी मिलेगा लाभ

इस योजना पर बात करते हुए सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि 200 यूनिट के भीतर बिजली का उपभोग करने वालों को बिल का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यह किरायेदारों पर भी लागू होता है। हालांकि इसका योजना का लाभ व्यावसायिक भवनों के लोगों को नहीं मिलेगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story