सोना और चांदी में निवेश करने का सबसे शानदार मौका, जानिए क्या है आज का रेट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोना 422 रुपये बढ़कर 53,019 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। चांदी की बात करें, तो चांदी की मांग में बढ़ोतरी देखी गई, जिससे यह 1,013 रुपये बढ़कर 70 हजार के पार चली गई।

GOLD RATE

सोने के आभूषण की फोटो(सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोना 422 रुपये बढ़कर 53,019 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। चांदी की बात करें, तो चांदी की मांग में बढ़ोतरी देखी गई, जिससे यह 1,013 रुपये बढ़कर 70 हजार के पार चली गई। आज एक किलो चांदी का भाव 70,743 रुपये रहा।

एचडीएफसी सेक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया कि आज रुपया शुरुआती लाभ को गंवाकर 16 पैसे के नुकसान से 73.64 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

जबकि इंटर नेशनल मार्केट में गोल्ड 1,963 डॉलर प्रति औंस पर बिजनेस कर रहा था, जबकि चांदी 27.31 डॉलर प्रति औंस पर सपाट थी।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ पत्थरबाजी: पुलिस की लापरवाही से बागपत में बवाल, जमकर पथराव

अब तक इतने की बढ़त

बता दें कि भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है। इस वर्ष की शुरुआत से, विश्व में केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों के बीच भारत में सोने की कीमतें लगभग 30 फीसदी बढ़ी हैं। चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है।

gold
सोने की चेन की फोटो(सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: बाराबंकी : राईन समाज अखिलेश यादव से चुनाव में टिकट के लिए कर रहा मांग

सोमवार को क्या था सोने-चांदी का दाम

कल यानी मंडे को विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अपनी शुरुआती बढ़त गंवाने के बाद अंत में पांच पैसे की मामूली बढ़त के साथ 73.48 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था। इंटरनेशनल मार्केट में सोना बढ़कर 1,945.5 डॉलर प्रति ओंस और चांदी का भाव 26.87 डॉलर प्रति ट्राय ओंस पर पूर्ववत रहा।

लोकल सर्राफा मार्केट में सोना 24 रुपये घट कर 52,465 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। लेकिन मांग बढ़ने से चांदी का भाव 222 रुपये बढ़कर 69,590 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें: Union Bank की तानाशाही: सुने ग्राहक-कस्टमर केयर की बात, सामने आई सच्चाई

मध्य प्रदेश में पकड़ा गया सोना और चांदी

एक बड़ी छापेमारी में पुलिस को सोना-चांदी बरामद हुआ है। मध्य प्रदेश में  बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है। पुलिस ने होटल में ठहरे पांच लोगों के पास से 1.25 करोड़ रुपये कीमत की सोना-चांदी और नकदी बरामद की है। छापेमारी में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग इस नकदी व जेवर को लेकर उचित दस्तावेज नहीं दिखा पाए।

money
रुपए की फोटो(सोशल मीडिया)

 

खुफिया सूचना के आधार पर यह छापेमारी

छापेमारी के बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) कमलेश खरपुसे ने बताया कि ‘कोतवाली पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले एक होटल में पुलिस ने मंगलवार देर रात छापेमारी की। खुफिया सूचना के आधार पर यह छापेमारी की गई थी। पुलिस को यहां पांच लोग मिले। इनमें से तीन इंदौर से और दो पंजाब के तरणतारण के निवासी हैं। इनके पास बड़ी मात्रा में नकदी और जेवर बरामद हुए हैं।’

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App