सस्ता हुआ सोना-चांदी: फिर आई भारी गिरावट, इतनी हुई कीमत

लॉकडाउन के बीच एक बार फिर से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। लॉकडाउन का तीसरा फेज शुरू होने के साथ ही मई के दूसरे कारोबारी दिन यानि मंगलवार को सोने की कीमत में 170 रुपये और चांदी के भाव में 590 रुपये की गिरावट हुई है।

सस्ता हुआ सोना-चांदी: फिर आई भारी गिरावट, इतनी हुई कीमत

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच एक बार फिर से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। लॉकडाउन का तीसरा फेज शुरू होने के साथ ही मई के दूसरे कारोबारी दिन यानि मंगलवार को सोने की कीमत में 170 रुपये और चांदी के भाव में 590 रुपये की गिरावट हुई है। सोने 170 रुपये की गिरावट के बाद 45743 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। जबकि चांदी का भाव 590 रुपये की गिरावट के साथ 40710 रुपये प्रति किलो पर आ गया है। इससे पहले सोमवार को चांदी 900 रुपये प्रति किलो सस्ती हुई थी।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल और शराब पर टैक्स बढ़ाएं जाने पर गौतम गंभीर ने कसा तंज

सोना के घरेलू मांग में आई तेजी

कल सोना के घरेलू मांग में भी अच्छी खासी तेजी देखा गई, जिसके बाद वायदा कारोबार में सोना ऊपर चढ़ गया है। इसी के साथ सोने में निवेश के प्रति इन्वेस्टर्स का भी रुझान बढ़ रहा है। जिस वजह से गोल्ड प्राइस में उछाल देखा गया था। हालांकि आज मांग सुस्त होने के चलते कारोबार में कुछ कमजोरी देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी: इस देश ने कर दिखाया, तैयार की कोरोना की वैक्सीन

सोना-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से सर्राफा बाजार बंद रखे गए हैं। इस वजह से काफी समय से इस सेक्टर में भी तंगी आई है। हालांकि भले ही आम आदमी सोने की खरीदारी नहीं कर रहा है, फिर भी सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग हो सकते हैं रेट

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन दिल्ली के मीडिया प्रभारी राजेश खोसला के मुताबिक ibja देश भर के 14 केंद्रों से सोने और चांदी के भाव लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। राजेश खोसला के मुताबिक सोने-चांदी का करेंट रेट अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग हो सकते हैं, इनकी कीमतों में मामूली अंतर हो सकता है।

यह भी पढ़ें: रेड जोन में शामिल कानपुर को भी मिली कड़े निर्देश के साथ कुछ सहूलियतें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।