Gold में रिकॉर्ड गिरावट: 5,547 रुपये तक हुआ सस्ता, चांदी भी तेजी से लुढ़की

शुक्रवार को लगातार चौथे दिन सोने की कीमतों में गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में आई गिरावट का असर घरेलू बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। 

gold rate fall

Gold में आई रिकॉर्ड गिरावट (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन से पहले एक बार फिर सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में आई गिरावट का असर घरेलू बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को लगातार चौथे दिन सोने की कीमतें गिर गई हैं। आज MCX पर दिसंबर वायदा वाला सोना कमी आने के बाद 50 हजार 653 प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ गया है। वहीं चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी सस्ती होने के बाद 61 हजार 512 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

फेस्टिव सीजन की शुरुआत के साथ बढ़ेगी सोने की हाजिर मांग

एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में 17 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत के साथ त्योहारी सीजन (Festive Season) शुरू होने वाला है। ऐसे में देश में सोने की हाजिर मांग भी बढ़ने की पूरी उम्मीद है। कहा जा रहा है कि अगर वैश्विक स्थर पर अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) में तेजी जारी रहती है तो घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतों और गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़ें: एक्शन में यूपी पुलिस: संवेदनशील इलाकों पर रखी जाए नजर, खुफिया एजेंसी रहें सतर्क

gold rate
(फोटो- सोशल मीडिया)

अगस्त से अब तक आई इतनी गिरावट

गौरतलब है कि अगस्त महीने में सोने का दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। उस वक्त सोने की कीमत करीब 56 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा के स्तर पर थी। जबकि चांदी की कीमत ने आसमान छू रखा था। अगस्त में चांदी के दाम 80 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास पहुंच गए थे। जाहिर से तब से लेकर अक्टूबर तक सोने की कीमतों में पांच हजार 547 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट हुई है। जबकि चांदी करीब साढ़े 18 हजार रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई है।

यह भी पढ़ें: LAC में ताकतवर विमान: गड़गड़ाहट से कांपी चीन की सेना, युद्ध को तैयार भारत

सोने में सुरक्षित निवेश में बढ़ सकती है मांग

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितता के बीच सोने के दामों में गिरावट रही। वहीं अनुमान जताया जा रहा है कि सोने में सुरक्षित निवेश में मांग बढ़ सकती है, क्योंकि अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं। इसीलिए डॉलर में भी तेजी की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: पहचान के मोहताज नहीं राजीव खंडेलवाल, फ़िल्म को मिल चुका ऑस्कर नॉमिनेशन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App