×

सोने-चांदी में बंपर तेजी: फिर बढ़ गए दाम, जानें क्या हैं आज के रेट

बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। वैश्विक बाजारों में सोने-चांदी की कीमतों में हुई वृद्धि का असर घरेलू बाजारों पर भी देखने को मिला है।

Shreya
Published on: 21 Oct 2020 11:51 AM GMT
सोने-चांदी में बंपर तेजी: फिर बढ़ गए दाम, जानें क्या हैं आज के रेट
X
सोने-चांदी में बंपर तेजी: फिर बढ़ गए दाम, जानें क्या हैं आज के रेट

नई दिल्ली: लगातार सोने की कीमतों में आ रही गिरावट के बाद बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वैश्विक बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में आई तेज का असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। ना केवल सोने के दाम बल्कि चांदी की कीमत में भी वृद्धि हुई है। बता दें कि पिछले कई दिनों से दोनों कीमती धातुओं में गिरावट जारी थी।

देश में बढ़ी सोने-चांदी की हाजिर मांग

एक्सपर्ट्स का कहना है कि त्योहारी सीजन शुरू होने की वजह से देश में सोने-चांदी की हाजिर मांग बढ़ी है। वहीं अमेरिकी चुनाव से पहले ज्यादा राजकोषीय प्रोत्साहन उपायों की उम्मीदें और अमेरिका-चीन के बीच जारी तनाव की वजह से आने वाले दिनों में भी सोने में तेजी आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि वैश्विक बाजार में सोने के दाम बढ़ने से घरेलू बाजारों में भी सोने की कीमत बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: किसान की दर्दनाक मौत: बिजली विभाग की लापरवाही बड़ा हादसा, परिवार में मातम

gold सोने-चांदी में बंपर तेजी (फोटो- सोशल मीडिया)

सोने की नई कीमत

दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत में 512 रुपये प्रति दस ग्राम की वृद्धि आई है। दामों में तेजी आने के बाद सोने की नई कीमत 51 हजार 415 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गई है। वहीं एक दिन पहले यानी मंगलवार को सोने का दाम करीब 50 हजार 903 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं वैश्विक बाजार में सोना 1,921 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: भगदड़ में 15 की मौत: बवाल मचने से भागे लोग, हर तरफ मासूमों की चीख-पुकार

gold-silver rate (फोटो- सोशल मीडिया)

चांदी में भी आई तेजी

वहीं अगर चांदी की बात की जाए तो आज बुधवार को Silver में भारी तेजी आई है। आज चांदी की कीमतों में 1 हजार 448 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जिसके बाद चांदी का नया भाव 64 हजार 015 रुपये प्रति किलोग्राम हो चुका है। वहीं एक दिन पहले (मंगलवार को) चांदी 62 हजार 567 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी 2510 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है।

दिवाली के बाद सोने में आ सकती है तेजी

कहा जा रहा है कि दिवाली के बाद सोने में एक बार फिर से तेज दर्ज की जा सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर के अंत तक सोना अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकता है। दिवाली के बाद सोने का दाम 52500 से 53000 रुपये प्रति दस ग्राम तक रह सकता है।

यह भी पढ़ें: चीनी का बड़ा खुलासा: निशाने पर थे ये भारत के VIP, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story