×

चीनी का बड़ा खुलासा: निशाने पर थे ये भारत के VIP, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप

चीनी जासूस क्विंग शी से पूछताछ में पता चला है कि चीन ने भारत में अपनी जासूसी टीम को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के साथ-साथ बड़े-बड़े कार्यालयों की आंतरिक जानकारी देने को कहा था।

Shreya
Published on: 21 Oct 2020 10:40 AM GMT
चीनी का बड़ा खुलासा: निशाने पर थे ये भारत के VIP, सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप
X
चीनी जासूस का बड़ा खुलासा, इन लोगों की जुटाई जा रही थी जाानकारी

नई दिल्ली: चीनी जासूसी मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। चीनी जासूस क्विंग शी से पूछताछ में पता चला है कि चीन ने भारत में अपनी जासूसी टीम को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के साथ-साथ बड़े-बड़े कार्यालयों की आंतरिक जानकारी देने को कहा था। जासूसी मामले में पकड़ी गई युवती ने खुलासा किया है कि केवल PMO ही नहीं बल्कि चीनी जासूसों के निशाने पर दलाई लामा और भारत में लगाए गए सुरक्षा उपकरण भी थे।

खंगाली जा रही थी इनकी जानकारी

पकड़े गए चीनी जासूसी नेटवर्क से हुई पूछताछ में पता चला है कि भारतीय मंत्रालय में काम करने वाले उच्च अधिकारियों और ब्यूरोक्रेट्स की जानकारी खंगाली जा रही थी। वहीं चीन ने अपने जासूसों से कहा था कि वे ग्रेडिंग के हिसाब से जानकारी दें। चीन ने जासूसों को यह पता लगाने की जिम्मेदारी दी थी कि कौन सा शख्स किस बड़े कार्यालय में अहम पद पर है। स्टाफ में कौन कितना प्रभावशाली है।

यह भी पढ़ें: अभी अभी मोदी सरकार का बड़ा एलान: दीवाली से पहले अब ये लोग हो जाएंगे मालामाल

जासूसी नेटवर्क में ये लोग भी थे शामिल

वहीं बताया जा रहा है कि इस नेटवर्क में कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला और चीनी महाबोधि मंदिर के प्रमुख भी शामिल थे। जानकारी के मुताबिक,चीनी महाबोधि मंदिर के प्रमुख ने कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला से क्विंग शी का परिचय कराया था। वहीं चीनी जासूसी महिला के पास जो दस्तावेज मिले हैं उसके मुताबिक, PMO के अधिकारी और दलाई लामा के हर एक चाल पर नजर रखी जा रही थी।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी बड़ा फैसला: दुर्गा पूजा पंडाल में एंट्री को मंजूरी, सिंदूर खेला पर हुआ ये निर्णय

HACK (फोटो- सोशल मीडिया)

क्विंग शी को मिला था ये काम

ये बड़ा खुलासा पकड़ी गई चीनी जासूस महिला क्विंग शी से पूछताछ के दौरान हुआ है। क्विंग शी इस समय दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है। बताया जा रहा है कि क्विंसी को प्रभावशाली महिला द्वारा दिए गए दस्तावेजों को चीनी भाषा में ट्रांसलेट करके चीन भेजने को कहा गया था। वहीं पूछताछ में पता चला है कि यह डॉक्यूमेंट चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लीडर की पत्नी मिसेज डिंग और मिस्टर चाऊ को भेजे जाने थे।

सुरक्षा एजेंसियों में मचा हड़कंप

वहीं चीनी जासूस महिला द्वारा किए गए इस बड़े खुलासे से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मचा हुआ है। खुफिया एजेंसियां मामले की गहनता से जांच करने में जुट गई हैं। कोलकाता समेत तमाम जगहों पर कई लोगों से पूछताछ का सिलसिला जारी है। आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पिछले महीने इस मामले में एक पत्रकार राजीव शर्मा समेत चीनी महिला और उसके नेपाली साथी को गिरफ्तार किया था। अभी ये तीनों तिहाड़ जेल में बंद हैं।

यह भी पढ़ें: यहां BJP को बड़ा झटका: ये दिग्गज नेता NCP में होंगे शामिल, पार्टी ने की पुष्टि

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story