अभी-अभी बड़ा फैसला: दुर्गा पूजा पंडाल में एंट्री को मंजूरी, सिंदूर खेला पर हुआ ये निर्णय

कोलकाता हाईकोर्ट ने दुर्गा पूजा पंडाल में एक बार में 45 लोगों को एंट्री करने की अनुमति दे दी है। हालांकि अभी भी अनुष्ठानों-अंजलि और सिंदूर खेला की इजाजत नहीं दी है।

Durga Puja 2020

अभी-अभी बड़ा फैसला: दुर्गा पूजा पंडाल में एंट्री को मंजूरी, सिंदूर खेला पर हुआ ये निर्णय (फोटो- ट्विटर)

कोलकाता: कोरोना संकट के बीच कोलकाता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) ने बुधवार को दुर्गा पूजा पंडाल में एक बार में 45 लोगों को एंट्री करने की अनुमति दे दी है। नए आदेश के मुताबिक, दैनिक आधार पर परमिशन प्राप्त शख्स की लिस्ट को तैयार किया जाएगा और फिर सुबह आठ बजे दुर्गा पूजा पंडाल के बाहर सूची लगानी होगी। बता दें कि इससे पहले हाईकोर्ट ने आगंतुकों और दर्शन करने वालों के लिए पंडाल को नो-एंट्री जोन घोषित कर दिया था। लेकिन अब कोर्ट ने अपने आदेश में थोड़ी ढील दी है।

कोर्ट ने क्या कहा अपने नए आदेश में?

कोर्ट ने अपने नए आदेश में कहा है कि जिन दुर्गा पूजा पंडाल का क्षेत्रफल 300 वर्ग मीटर से ज्यादा वहां पर अधिकतम 60 लोगों की लिस्ट बना सकते है, लेकिन एक बार में केवल 45 लोग ही जा सकते हैं। वहीं छोटे पंडाल में 15 लोगों को जाने की अनुमति दी गई है। हालांकि अदालत ने अब भी अनुष्ठानों-अंजलि और सिंदूर खेला की इजाजत नहीं दी है।

यह भी पढ़ें: यहां BJP को बड़ा झटका: ये दिग्गज नेता NCP में होंगे शामिल, पार्टी ने की पुष्टि

NAVRATRI 2020

अदालत ने पहले सुनाया था ये फैसला

गौरतलब है कि इससे पहले कोलकाता हाईकोर्ट ने सोमवार को दिए गए आदेश में कहा था कि पंडाल के अंदर केवल आयोजकों को ही रहने की अनुमति होगी। वहीं कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अदालत ने यह संख्या बड़े पंडालों में 25 और छोटे पंडालों के लिए 15 तय की थी। साथ ही हाई कोर्ट ने बड़े पंडालों को दस मीटर की दूरी और छोटे पंडालों को पांच मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाने के निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें: बिहार विस चुनावः युवा शक्ति मैदान में, कोई विरासत संभालने तो कोई बचाने को उतरा 

राज्य में खूब धूमधाम से सेलिब्रेट की जाती है नवरात्रि

बता दें कि कोलकाता में नवरात्रि के त्योहार को बड़े स्तर पर सेलिब्रेट किया जाता है। बड़े-बड़े पूजा पंडाल सजाए जाते हैं। इस दौरान काफी रौनक होती है। वहीं इस दौरान लोग एक दूसरे के साथ सिंदूर खेला भी खेलते हैं, हालांकि कोरोना वायरस के मद्देनजर अभी भी अदालत ने सिंदूर खेला पर रोक लगा रखी है।

यह भी पढ़ें: डेट पर हुआ ऐसा उड़ गए होशः बिना बिल चुकाए भाग खड़ा हुआ बॉयफ्रेंड, करना पड़ा ये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App