×

Gold हुआ बहुत सस्ता: चांदी में भी बंपर गिरावट, जानें क्या हैं आज के रेट

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने में निवेश करने के लिए ये बिल्कुल सही समय है। केंद्र की मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की शुरुआत की है। इसमें निवेश करने के लिए केवल 5 मार्च तक का समय है।

Shreya
Published on: 2 March 2021 8:24 AM GMT
Gold हुआ बहुत सस्ता: चांदी में भी बंपर गिरावट, जानें क्या हैं आज के रेट
X
Gold हुआ बहुत सस्ता: चांदी में भी बंपर गिरावट, जानें क्या हैं आज के रेट

नई दिल्ली: सोने की कीमतों (Gold Price Today) में लगातार गिरावट जारी है। इस बीच आज यानी मंगलवार को एक बार फिर गोल्ड के दाम तेजी से फिसले हैं। इसके साथ ही चांदी के रेट (Silver Price Today) में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का अप्रैल वायदा भाव 259 रुपये यानी 0.57 फीसदी की गिरावट के साथ 45 हजार 049 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है।

क्या है चांदी की कीमत?

वहीं अगर बात की जाए चांदी की तो सिल्वर का मई वायदा 1,050 रुपये यानी 1.53 फीसदी की गिरावट के साथ 67 हजार 750 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गया है। वहीं, इंटरनेशल मार्केट में हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,726.84 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गया है, जबकि अमेरिकी सोने का वायदा भाव 0.1 फीसदी बढ़कर 1,723.80 डॉलर हो गया है।

यह भी पढ़ें: यात्रियों के लिए खुशखबरी: होली पर रेलवे का बड़ा तोहफा, अब घर जाना हुआ आसान

GOLD AND SILVER (फोटो- न्यूजट्रैक)

सोने में निवेश करने का सही समय

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने में निवेश करने के लिए ये बिल्कुल सही समय है। ऐसे में अगर आप इसका मन बना रहे हैं तो देर ना करें। केंद्र की मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की शुरुआत की है। बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 12वीं सीरीज सोमवार यानी एक मार्च से शुरू हो गई है और ग्राहकों के पास इसमें निवेश करने के लिए केवल 5 मार्च तक का समय है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन में खाना बंद: रेल मंत्रालय ने IRCTC को दिया बड़ा निर्देश, रद्द किए सारे कॉन्ट्रैक्ट

GOLD SILVER (फोटो- सोशल मीडिया)

चालू वित्त वर्ष की आखिरी सीरीज

आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम चालू वित्त वर्ष की आखिरी सीरीज है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इस बार बॉन्ड की कीमत दस महीने में सबसे कम है। यानी यह दस महीने के निचले स्तर पर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस बार गोल्ड सब्सक्रिप्शन की कीमत 4 हजार 662 रुपये प्रति ग्राम तय की है।

ऑनलाइन आवेदन करने पर मिलेगी छूट

अगर आप इसमें ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट भी दी जाएगी। यानी ऑनलाइन आवेदन करने पर एक ग्राम सोने के लिए आपको 4,612 रुपये खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़ें: Good News: पेट्रोल-डीजल जल्द होगा सस्ता, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story