×

सोना-चांदी पर निवेश: इतना होगा दीवाली तक दाम, जानें-मिलेगा फायदा या नुकसान

कोरोना संकट के बीच सोने में जबरदस्त उछाल आया है। इस साल जनवरी से अब तक सोने की कीमतों में लगातार तेजी आई। ऐसे में सोने में निवेशकों को भी अच्छा खासा रिटर्न मिला।

Shivani
Published on: 10 Aug 2020 6:29 AM GMT
सोना-चांदी पर निवेश: इतना होगा दीवाली तक दाम, जानें-मिलेगा फायदा या नुकसान
X

लखनऊ- कोरोना संकट के बीच सोने में जबरदस्त उछाल आया है। इस साल जनवरी से अब तक सोने की कीमतों में लगातार तेजी आई। ऐसे में सोने में निवेशकों को भी अच्छा खासा रिटर्न मिला। वहीं माना जाना रहा है कि अब दीवाली तक सोने का रेट 70 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। ऐसे में अगर आप सोने में निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो जान लें कि इसका कितना फायदा होगा या नुकसान होगा।

लगातार बढ़ रहा गोल्ड सिल्वर का रेट

दरअसल, गोल्ड का रेट बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को दिल्ली में सोने का रेट 57 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया। बताया गया कि लगातार 16वें दिन गोल्ड रेट में बढ़ोतरी हुई। एक्सपर्ट का मानना है कि दिवाली तक सोने का भाव 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंच सकता है।

gold

अभी 57 हजार तो दीवाली तक 70 हजार पहुंच जाएगा भाव

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो महीने में सोने का रेट 70 हजार हो सकता है। गोल्ड के रेट में बढ़ोतरी की एक वजह कोविड संकट है। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना संकट खत्म हो जाने की स्थिति में भी वैश्विक अर्थव्यस्था में आई गिरावट इतनी जल्दी दुरुस्त नही होगी। ऐसे में आर्थिक संकट बना रहेगा। परिणाम होगा कि सोने की मांग लगातार बनी रहेगी और दाम में इजाफा होता रहेगा।

Gold loan

ये भी पढ़ें: यूपी में भीषण हादसा: कंपनी की इमारत में लगी भयंकर आग, मचा हड़कंप

चांदी का भाव भी बढ़ा

सिर्फ सोना ही नहीं चांदी का भाव भी लगातार बढ़ रहा है। मौजूदा समय मे चांदी का रेट 576 रुपये प्रति किलो बढ़कर 77,840 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया।

सोने में निवेश पर 22 फीसदी तक मिल सकता है रिटर्न

गोल्ड और सिल्वर दोनों धातुओं के आंकड़ों में छलांग लगा रही है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अभी इनमें निवेश करने वालों को निशाना नहीं होगी। अगर अभी किसी ने गोल्ड में निवेश किया और दीवाली तक सोने का भाव 70 हजार रुपये के स्तर पर पहुंच गया तो उसे करीब 22 फीसदी का मुनाफा होगा।

ये भी पढ़ें: काला हुआ समुद्र का पानी: देश के लिए पैदा होता खतरा, इमरजेंसी घोषित

Shivani

Shivani

Next Story