×

सोना हुआ महंगा: इतना बढ़ गया दाम, जानिए क्या भाव है चांदी

सोमवार सुबह सोने के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है, जबकि चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। आज सोने की वायदा कीमत 49 हजार 271 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है।

Shreya
Published on: 7 Dec 2020 5:58 AM GMT
सोना हुआ महंगा: इतना बढ़ गया दाम, जानिए क्या भाव है चांदी
X
सोने के दाम बढ़े, चांदी में आई गिरावट

नई दिल्ली: भारतीय बाजारों में आज यानी सोमवार को सोने की वायदा रेट में तेजी दर्ज की गई है, जबकि चांदी की कीमत में नरमी देखी जा रही है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) और अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से गोल्ड और सिल्वर के दाम (Gold And Silver Price Today) इस हफ्ते प्रभावित होंगे।

सोमवार को कितना है सोने चांदी का दाम?

पहले कारोबारी दिन एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने की वायदा कीमत (Gold Rate Today) 0.15 फीसदी बढ़कर 49 हजार 271 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है, जबकि सोमवार सुबह चांदी के दाम (Silver Price Today) 0.2 फीसदी गिरावट के साथ 63 हजार 684 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: दो साल में हुआ सबसे महंगा, अब इतना बढ़ गया दाम

silver rate सोने के दाम बढ़े, चांदी में आई गिरावट (फोटो- सोशल मीडिया)

पिछले सत्र में इतनी थी कीमत (Gold And Silver Price)

वहीं पिछले सत्र के दौरान सोने की वायदा कीमत 0.2 फीसदी घटकर 49 हजार 209 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था, जबकि चांदी में 0.3 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ बंद हुई थी। स्वर्ण व्यापारियों को इस हफ्ते के आखिरी में यूरोपीयन सेंट्रल बैंक के नीतिगत निर्णय के परिणाम का इंतजार रहेगा। वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना की बात की जाए तो हाजिर सोना आज एक हजार 837 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रहा।

यह भी पढ़ें: अरे बाप रे! इतना कम होगा आलू का दाम, जल्द मिलेगी महंगाई से राहत

वैक्सीन रोल आउट करने वाला पहला देश बनने वाला है ब्रिटेन

कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) और अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से गोल्ड और सिल्वर के दाम (Gold And Silver Price Today) प्रभावित होंगे। बता दें कि ब्रिटेन ने हाल ही में कोरोना वैक्सीन को अनुमति दे दी है। वहीं ब्रिटेन इस हफ्ते वैक्सीन रोल आउट करने वाला पहला देश बनने वाला है। इसके अलावा इस हफ्ते के अंत में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन वैक्सीन पर चर्चा करने वाला है।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर! Work From Home की अवधि बढ़ी, 28 दिन की पेड लीव का ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story