×

तेजी से उछला Gold: चांदी की चमक भी बढ़ी, इतने रुपये की हुई बढ़ोत्तरी

मंगलवार को भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है। आज सोने के दाम में 816 रुपये, जबकि चांदी की कीमत में तीन हजार रुपये से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है। 

Shreya
Published on: 8 Dec 2020 12:04 PM GMT
तेजी से उछला Gold: चांदी की चमक भी बढ़ी, इतने रुपये की हुई बढ़ोत्तरी
X
सोने और चांदी की कीमतों में हुआ भारी इजाफा

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से आई नरमी के बाद भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है। आज यानी मंगलवार को सोने की कीमतों वृद्धि हुई है। सोने के दाम (Gold Price Today) में 8 दिसंबर 2020 को 816 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि चांदी की कीमतों में तीन हजार रुपये की भारी बढ़ोत्तरी हुई है। आज चांदी (Silver Price Today) में तीन हजार 063 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है।

इस वजह से बढ़े दाम

जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमितों (Corona Virus Patients) की संख्या में बढ़ोत्तरी और वैश्विक बाजारों में तेजी का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। भारतीय बाजारों में इन कारणों के चलते सोने और चांदी (Gold And Silver Price Today) दोनों कीमती धातुओं में तेजी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: 31 दिसंबर तक समय: कर लें ये काम, नहीं तो देने पड़ेंगे 10 हजार रूपए

gold and silver prive 8 december (फोटो- सोशल मीडिया)

सोने की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी

दिल्ली सर्राफा बाजारों में मंगलवार को सोने के भाव में 816 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ोत्तरी होने के बाद 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया रेट अब 49 हजार 430 रुपये प्रति दस ग्राम है। इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 48 हजार 614 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं वैश्विक बाजार में सोने के दाम की बात की जाए तो कीमती धातु का भाव बढ़कर 1,864 डॉलर प्रति औंस रहा है।

यह भी पढ़ें: आधे दाम में मुर्गियां: अंडे इतने सस्ते, रेट जान उड़ जाएंगे होश

क्या है चांदी की नई कीमत?

वहीं चांदी की कीमत में भी भारी तेजी दर्ज की गई है। मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी के भाव (Silver Price Today) में तीन हजार 063 रुपये बढ़ोत्तरी होने के बाद प्रति किलोग्राम चांदी के रेट 64 हजार 361 रुपये पहुंच गए हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंगलवार चांदी का भाव 24.52 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

क्यों हुआ कीमती धातुओं की कीमत में इजाफा

जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या में इजाफा होने की वजह से बने अनिश्चितता के माहौल के चलते निवेशकों ने गोल्ड में तगड़ा निवेश किया है। निवेशकों की ओर से की जारी रही खरीदारी की असर सोने की कीमतों में भी देखने को मिल रहा है। इसके अलावा वैश्विक बाजारों में सोने के भाव में तेजी का असर भारतीय बाजारों में देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, इस साइट पर न करें विजिट, अकाउंट हो जाएगा खाली

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story