×

ग्राहकों को खुशखबरी: फिर सस्ता हुआ सोना, जानें Gold-Silver के नए रेट

सोमवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो यहां भी सोने की कीमतों में गिरावट जारी है। 

Shreya
Published on: 8 Feb 2021 6:52 AM GMT
ग्राहकों को खुशखबरी: फिर सस्ता हुआ सोना, जानें Gold-Silver के नए रेट
X
सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानें नए रेट

नई दिल्ली: अगर आप सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो एक बार आज के रेट पर नजर डाल लें। आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को गोल्ड और सिल्वर की कीमतों (Gold And Silver Price Today) में गिरावट दर्ज की जा रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सुबह सोने के भाव में कमी आई है। साथ ही चांदी के दाम भी कम हुए हैं।

सोने और चांदी की नई कीमतें

सोमवार सुबह MCX पर सोने में मार्च की फ्यूचर ट्रेड 39 रुपये की गिरावट के साथ 47 हजार 217 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर हो रही थी। वहीं चांदी की बात की जाए तो सिल्वर की मार्च की फ्यूचर ट्रेड 130 रुपये की गिरावट के साथ 68 हजार 608 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रही थी। आपको बता दें कि सोना अपने अगस्त, 2020 के रिकॉर्ड हाई 56 हजार 200 रुपये प्रति दस ग्राम से नौ हजार रुपये सस्ता हो चुका है।

यह भी पढ़ें: सरकार दे रही पैसाः गैस कनेक्शन लेने पर मिलेंगे इतने रूपए, जानें कैसे मिलेगा फायदा

इंटरनेशन मार्केट में भी गिरावट जारी

वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात की जाए तो यहां भी सोने की कीमतों में गिरावट जारी है। सोमवार को अमेरिका में गोल्ड का कारोबार 2.92 डॉलर की गिरावट के साथ 1,811.22 डॉलर प्रति औंस पर रहा। जबकि सिल्वर का कारोबार 0.03 डॉलर की तेजी के साथ 26.94 डॉलर के स्तर पर रहा है।

gold rate (फोटो- सोशल मीडिया)

जानें क्या है दिल्ली में गोल्ड-सिल्वर के नए रेट?

अगर घरेलू बाजारा की बात करें तो आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों में गिरावट आने के बाद 22 कैरेट गोल्ड के नए रेट 46 हजार 220 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। जबकि 24 कैरेट गोल्ड का भाव 50 हजार 420 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। चांदी की कीमतों में गिरावट होने के बाद दिल्ली में सिल्वर के नए रेट 68 हजार 700 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें: 200 से ज्यादा हाइडल प्रोजेक्ट उत्तराखंड में, जल प्रलय का होगा असर

क्यों हो रही कीमतों में गिरावट?

बताते चलें कि अपने बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क (Import Tax) में भारी कटौती की घोषणा की थी। गोल्ड और सिल्वर पर आयात शुल्क में पांच फीसदी की कटौती की है। फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है। लेकिन आयात शुल्क में कटौती के बाद केवल 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी होगी। जिसके बाद कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें: ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या है और कैसे UPI से भी बड़ी क्रांति करेगा भारत, यहां जानें

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर

Shreya

Shreya

Next Story