×

Gold और Silver में आई नरमी: तेजी से लुढ़क गई कीमत, जानें नए रेट

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर आ रही अच्छी खबरों के चलते भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। 

Shreya
Published on: 18 Nov 2020 1:05 PM GMT
Gold और Silver में आई नरमी: तेजी से लुढ़क गई कीमत, जानें नए रेट
X
Gold-Silver में भारी गिरावट: तेजी से लुढ़क गई कीमत, जानें नए रेट

नई दिल्ली: फेस्टिव सीजन के दौरान सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। आज यानी बुधवार को एक बार फिर से भारतीय बाजारों में दोनों कीमती धातुओं की कीमत लुढ़क गई है। आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम में 357 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। वहीं चांदी की कीमत में भी कमी देखी गई है। चांदी के दाम में 532 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है।

क्या है सोने की नई कीमतें?

कीमतों में गिरावट होने के बाद बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया दाम 50 हजार 253 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 हजार 610 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं वैश्विक बाजार में सोने की कीमत की बात की जाए तो दामों में हुई बढ़ोत्तरी के बाद गोल्ड 1,882 डॉलर प्रति औंस पर रहा है।

यह भी पढ़ें: सबसे सुंदर पुरुष: इन्हें मिला सेक्सिएस्ट मैन का खिताब, एक्टर ने जताई खुशी

silver and gold (फोटो- सोशल मीडिया)

कितनी सस्ती हुई चांदी?

अगर चांदी की कीमतों की बात की जाए तो बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सिल्वर में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। कीमतों में आई कमी के बाद सिल्वर के नए दाम 62 हजार 639 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं। जबकि मंगलवार को चांदी 63 हजार 171 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सिल्वर की कीमत की बात की जाए तो चांदी का भाव बुधवार को 24.57 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: शोक में डूबा देश: मोदी-शाह समेत सभी दिग्गज नेता हुए दुखी, एक और सूरज अस्त

क्यों आ रही कीमतों में गिरावट?

एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) को लेकर आ रही अच्छी खबरों की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये के 32 पैसे मजबूत होने की वजह से भी गोल्ड और सिल्वर के दाम लुढ़के हैं। साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में दोनों कीमती धातुओं के दाम में आई कमी के चलते भी भारतीय बाजारों पर इसका असर दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में अलर्ट जारी: ताबड़तोड़ कोरोना जांच शुरू, एक पुसिलकर्मी मिला पॉजिटिव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story