×

सस्ता ही सस्ता: सोने-चांदी में भारी गिरावट, आ गया खरीदारी करने का शानदार मौका

देशभर में आज सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। जीं हां एमसीएक्स(MCX) पर अक्टूबर में सोने का वायदा दाम पांच दिनों में चौथी बार गिरा है। ऐसे में अब आज ये कीमतें 0.27 फीसदी नीचे 49,771 रुपये प्रति 10 ग्राम आ गई हैं।

Newstrack
Published on: 25 Sep 2020 9:40 AM GMT
सस्ता ही सस्ता: सोने-चांदी में भारी गिरावट, आ गया खरीदारी करने का शानदार मौका
X
देशभर में आज सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। जीं हां एमसीएक्स(MCX) पर अक्टूबर में सोने का वायदा दाम पांच दिनों में चौथी बार गिरा है।

नई दिल्ली। देशभर में आज सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। जीं हां एमसीएक्स(MCX) पर अक्टूबर में सोने का वायदा दाम पांच दिनों में चौथी बार गिरा है। ऐसे में अब आज ये कीमतें 0.27 फीसदी नीचे 49,771 रुपये प्रति 10 ग्राम आ गई हैं। इसके साथ ही एमसीएक्स(MCX) पर चांदी की वायदा 0.5 फीसदी गिरकर 59329 रुपये प्रति किलोग्राम रही हैं।

ये भी पढ़ें... किसानों का बंपर हल्लाबोल: विरोध में सड़कों पर उतरे किसान, हाईवे हो गए पूरे जाम

सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट

बता दें, बीते सत्र में, सोने की कीमतें 0.64 फीसदी मतलब कि 300 रुपये बढ़ीं हैं। जबकि चांदी 1.8 फीसदी मतलब कि 1060 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी थी। इससे पहले भी भारत में इस हफ्ते सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। इस हफ्ते सोना 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हुई है।

ये भी पढ़ें...बिहार चुनाव में 23 लाख ग्लव्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम होगा: मुख्य चुनाव आयुक्त

Gold price फोटो-सोशल मीडिया

ग्लोबल मार्केट की बात करे तो यहां सोना मजबूत डॉलर के चलते दबाव में रहा। इस हफ्ते हाजिर सोना 4 फीसदी से अधिक गिरा है। आज इसमें 0.2 फीसदी की गिरावट आई और यह 1,864.47 डॉलर प्रति औंस हो गया।

अभी भी गिरावट जारी

इसके साथ ही अन्य कीमती धातुओं में चांदी 1.1 फीसदी गिरकर 22.95 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। वहीं प्लैटिनम 0.3 फीसदी नीचे 846.72 डॉलर और पैलेडियम 2,226.44 डॉलर पर फ्लैट रहा।

ये भी पढ़ें...तबाही का इशारा: यूपी-बिहार में आफत की शुरुआत, जारी हुआ हाई-अलर्ट

वहीं इस हफ्ते डॉलर इंडेक्स 1.5 फीसदी ऊपर रहा, जो अप्रैल की शुरुआत के बाद से सबसे अच्छा स्तर है। एक मजबूत डॉलर गोल्ड को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए अधिक महंगा बनाता है।

ऐसे में कोटक सेक्योरिटीज ने कहा कि अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज में देरी हो रही है, अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस की नियुक्ति पर राजनीतिक तकरार, प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से मिश्रित आर्थिक डाटा, यूएस-चीन के तनाव और ब्रेक्सिट की अनिश्चितताओं से दाम प्रभावित हुए हैं।

ये भी पढ़ें...नाना को हुआ प्यार: मासूम नाती को लगाया दांव पर, प्रेमिका के लिए पार की सारी हदें

साथ ही आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है, लेकिन सोने में अभी भी गिरावट जारी है। वहीं आज सोना गिरावट के साथ खुला है। कल शाम को सोना 49,904 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो आज सुबह 78 रुपये की गिरावट के साथ 49,826 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold price today) पर खुला है।

ये भी पढ़ें... हत्या से दहला यूपी: घर के भीतर दंपती का शव, पुलिस कर रही मामले की जांच

Newstrack

Newstrack

Next Story