अच्छी खबर: सोना और चांदी हो गया सस्ता, यहां जानें नई कीमत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत में 57 रुपये की कमी आई है। दूसरी तरफ चांदी के दामों में 477 रुपये की गिरावट आई है।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकट काल में विश्व की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है। इसी बीच अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोना (gold) की कीमतें गिरने से और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में आई मज़बूती के कारण घरेलू बाजार में सोने की कीमतें लगातार दूसरे दिन गिर गई है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत में 57 रुपये की कमी आई है। दूसरी तरफ चांदी के दामों में 477 रुपये की गिरावट आई है।

23 जून को सोने की नई कीमत

मंगलवार को दिल्ली में 99.9 फीसदी वाले 10 ग्राम सोने के दाम 48,988 रुपये गिरकर 48,931 रुपये पर आ गए है। इस दौरान कीमतों में 57 रुपये की गिरावट आई है। इससे पहले सोमवार को गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में 85 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमतों में 144 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई।

ये भी देखें: फिर उछला राहुल को अध्यक्ष बनाने की मुद्दा, CWC की बैठक में इस सीएम ने की मांग

23 जून को चांदी की नई कीमत

सोने की तरह चांदी की कीमतों में भी लगातार दूसरे दिन कमी आई है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 50,025 रुपये से गिरकर 49,548 रुपये पर आ गए है। इस दौरान कीमतों में 477 रुपये की गिरावट आई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि डिमांड में आई कमी का असर चांदी के दामों पर दिखा है।

क्या कारण है कि सोना, चांदी हो गया सस्ता

एचडीएफसी सिक्योरिटी के कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने बताया कि भारतीय रुपया 37 पैसे की मज़बूती के साथ बंद हुआ है। साथ ही, विदेशी निवेशकों की ओर जारी खरीदारी के चलते शेयर बाजार में तेजी जारी है। इसीलिए सोने की कीमतों में गिरावट आई है।

ये भी देखें: रामदेव की कोरोना दवा: किये ऐसे दावे, आयुष मंत्रालय-ICMR ने झाड़ा पल्ला