×

रामदेव की कोरोना दवा: किये ऐसे दावे, आयुष मंत्रालय-ICMR ने झाड़ा पल्ला

रामदेव ने दवा की लॉन्चिंग के मौके पर बड़ा एलान करते हुए कहा कि 'कोरोनिल दवा' सात दिन के अंदर रोगी को पूरी तरीके से ठीक कर देगी।

Shivani Awasthi
Published on: 23 Jun 2020 2:21 PM GMT
रामदेव की कोरोना दवा: किये ऐसे दावे, आयुष मंत्रालय-ICMR ने झाड़ा पल्ला
X
ICMR ayush-ministry distance themselves from patanjali covid 19 cure

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के इलाज को लेकर दुनिया के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स शोध में जुटे है, इसी बीच भारत के योग गुरु रामदेव ने कोरोना की कारगर दवा बनाने का दावा किया और पतांजलि ने इसे आज देश में लॉन्च भी कर दिया। रामदेव ने दवा की लॉन्चिंग के मौके पर बड़ा एलान करते हुए कहा कि 'कोरोनिल दवा' सात दिन के अंदर रोगी को पूरी तरीके से ठीक कर देगी। दवा जा रिकवरी रेट सौ फीसदी है और डेथ रेट शून्य हैं। लेकिन सरकार का आयुष मंत्रालय रामदेव के इस दावे की पुष्टि करने से बचता नजर आया।

रामदेव की दवा के दावों पर ICMR और आयुष मंत्रालय ने झाड़ा पल्ला

दरअसल, रामदेव ने पतांजलि की 'कोरोनिल दवा' को लेकर जो दावे किये उसके बारे में जब भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभाग आईसीएमआर और आयुष मंत्रालय से पूछा गया तो वे इसका जवाब टालते नजर आये। आयुष मंत्रालय ने कहा कि इस बारे में सही जानकारी आईसीएमआर के अधिकारी ही दे पाएंगे। तो वहीं ICMR ने जवाब दिया कि सभी आयुर्वेदिक दवा से संबंधित जिम्मेदारी आयुष मंत्रालय की है।

दवा के विज्ञापनों पर सरकार ने लगाई रोक:

वहीं बाद में आयुष मंत्रालय ने पतंजलि के दावे पर संज्ञान लेते हुए 'कोरोनिल दवा' को लेकर आज रहे विज्ञापनों पर रोक लगा दी। साथ ही कंपनी से दवा के ट्रायल के रिकॉर्ड भी मांगे। हालंकि आयुष मंत्रालय के एक्शन के बाद पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट कर दवा के क्लिनिकल ट्रायल का विवरण शेयर किया है।



रामदेव बोले- कम्युनिकेशन गैप हो गया था

इसके अलावा बाबा राम देव ने इस कार्रवाई को लेकर कहा कि सरकार आयुर्वेद को प्रोत्साहन और गौरव देने वाली है, कुछ क्मयूनिकेशन गैप हो गया था, जिसे दूर कर दिया गया है।

रामदेव ने कोरोनिल दवा को लेकर किये ये दावे:

बता दें कि मंगलवार को रामदेव ने हरिद्वार में पतांजलि की 'कोरोनिल दवा' को लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि दवा को लेकर दो ट्रायल किये गए।

ये भी पढ़ेंः फिर उछला राहुल को अध्यक्ष बनाने की मुद्दा, CWC की बैठक में इस सीएम ने की मांग

-उन्होंने दावा किया कि इन ट्रायल के दौरान 280 कोविड मरीजों पर दवा इस्तेमाल की गयी और 100 परशेंट रिकवरी रेट आया वहीं एक भी मौत नहीं हुई।

-रामदेव ने ये भी दावा किया कि 3 दिन के अंदर 69 फीसदी कोरोना पॉजिटिव मरीज निगेटिव हो गए।

-दवा के इस्तेमाल से सात दिनों के अंदर 100 फीसदी कोरोना मरीज रिकवर हुए।

-कोरोनिल दवा की रिकवरी रेट 100 फीसदी और डेथ रेट शून्य हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story