×

Google Pay Transaction: अब Rupay क्रेडिट कार्ड से भी कर पाएंगे UPI पेमेंट

Google Pay Transaction Update: अब आप Google Pay पर RuPay क्रेडिट कार्ड का यूज करके UPI पेमेंट कर सकते है। यहां हम आपको बताते है कि आप कैसे अपने कार्ड को UPI से जोड़ सकते है।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 May 2023 8:21 AM GMT
Google Pay Transaction: अब Rupay क्रेडिट कार्ड से भी कर पाएंगे UPI पेमेंट
X
Google Pay transaction now available with Credit Card (Pic Credit - Social Media)

Google Pay Transaction Update: Google ऑनिंग मर्चेंट कंपनी Google Pay पर अब क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट किया जा सकेगा। हालांकि, बस शर्त ये है कि क्रेडिट कार्ड Rupay का होना चाहिए। RuPay क्रेडिट कार्ड से पेमेंट को UPI से डिजिटल शुरू करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) के साथ समझौता किया है। यूजर्स अब Google पे पर RuPay क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन भी पेमेंट करने के लिए जोड़ सकते हैं और ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों को पेमेंट कर सकते हैं।

वर्तमान में, GooglePay एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया इन सभी बैंक द्वारा जारी RuPay क्रेडिट कार्ड का ही यूज करने का परमिशन देता है। कंपनी ने इसमें आनेवाले दिनों में और भी बैंक जोड़ने की बात पर भी पुष्टि की है।

हालांकि यह विकल्प केवल आपको गूगल पे अपडेट करने पर ही मिलेगा। जो लोग अभी भी पुराना गूगल पे उसे कर रहे है उन्हें केवल डेबिट कार्ड add करने का ही ऑप्शन मिलेगा जिससे आप पेमेंट कर सकते है। लेकिन GooglePay को अपडेट करने के साथ ही में, यूजर्स यह नया ऑप्शन अवेलेबल होगा जिसमें यूजर्स अपना क्रेडिट कार्ड जोड़कर अन्य स्थानों पर पेमेंट कर सकते है। क्रेडिट कार्ड को जोड़कर भी पेमेंट करने में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा यह विकल्प एकदम स्मूथली काम करेगा। अभी भारत में Google Pay ya किसी दूसरे डिजिटल पेमेंट app जिसमें हम UPI se पेमेंट करते है, किसी में भी अभी वीज़ा और मास्टरकार्ड द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड को जोड़ने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है।

RuPay क्रेडिट कार्ड को Google Pay में कैसे add करें।

Google Pay में RuPay क्रेडिट कार्ड जोड़ना उतना ही सरल है जितना डेबिट कार्ड के माध्यम से बैंक खाता जोड़ना है।

  • GooglePay को ऑन करें फिर सेटिंग में जाएं।
  • सेटअप पेमेंट ऑप्शन पर जाए फिर RuPay क्रेडिट कार्ड add करने के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • क्रेडिट कार्ड के लास्ट के 6 अंक(six Digit), एक्सपायरी डेट और पिन जैसे डिटेल्स फिल करें।
  • OTP का यूज करके इस ऑप्शन को कन्फर्म करें।

अब आप किसी भी UPI वेंडर को पेमेंट करते समय Rupay क्रेडिट कार्ड को सेलेक्ट कर सकते हैं, आप बार किसी भी बारकोड को स्कैन करके या यूपीआई आईडी (UPI ID)या यूजर्स का फोन नंबर एड करके भी किया जा सकता है।

गूगल पे (Google Pay)

डिजिटली UPI के जरिए पेमेंट करने का एक बेहतर ऑप्शन है। कैशलेश इंडिया के अभियान में गूगल पे का एक बेहतरीन भूमिका है। वर्तमान में छोटे से छोटे पेमेंट से लेकर बड़े पेमेंट तक गूगल पे के जरिए ही किए जा रहे है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story