×

बैंकों पर बड़ा फैसला: अब सरकार ने हटाया प्रतिबंध, खाताधारकों को मिली राहत

वित्त सेवाओं के विभाग की ओर से कहा गया कि यह कदम ग्राहक सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए व प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए लिया गया है। बयान में कहा गया कि निजी क्षेत्र के बैंक अब भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास और सरकार की सामाजिक क्षेत्र की पहलों में बराबर के भागीदार होंगे। 

SK Gautam
Published on: 24 Feb 2021 1:43 PM GMT
बैंकों पर बड़ा फैसला: अब सरकार ने हटाया प्रतिबंध, खाताधारकों को मिली राहत
X
बैंकों पर बड़ा फैसला: अब सरकार ने हटाया प्रतिबंध, खाताधारकों को मिली राहत

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र के बैंकों पर एक बड़ा फैसला लेते हुए भारत सरकार ने बैंक संबंधी लेनदेन जैसे टैक्स व अन्य राजस्व भुगतान सुविधा, पेंशन भुगतान और छोटी बचत पर लगाया गया आधिकारिक प्रतिबंध हटा दिया है। यह जानकारी वित्त सेवाओं के विभाग ने बुधवार को दी। बता दें कि पूर्व में इन सेवाओं के लिए कुछ गिने-चुने निजी क्षेत्र के बैंकों को ही अनुमति थी।

ग्राहक सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए किया गया फैसला

इस संबंध में वित्त सेवाओं के विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह कदम ग्राहक सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए व प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए लिया गया है। बयान में कहा गया कि निजी क्षेत्र के बैंक अब भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास और सरकार की सामाजिक क्षेत्र की पहलों में बराबर के भागीदार होंगे।

bank

ये भी देखें: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अक्षर का धमाल, टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 112 पर रन किया ढेर

आरबीआई पर कोई रोक नहीं होगी

बयान में कहा गया है कि इस प्रतिबंध को समाप्त कर दिए जाने के बाद से अब सरकारी कार्यों के लिए निजी क्षेत्र के बैंकों के प्रमाणीकरण के लिए आरबीआई पर कोई रोक नहीं होगी। इसमें सरकार का एजेंसी व्यापार भी शामिल है। बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने आरबीआई को इस फैसले से अवगत करा दिया है।

ये भी देखें: दो बहनों का गुनाहगार: शाहजहांपुर पुलिस जल्द पकड़े इन्हें, 3 दिन का दिया अल्टीमेटम

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story