×

Farmers Subsidy Scheme: किसानों की बल्ले-बल्ले, इन सभी फसलों पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी, ऐसे करें फटाफट आवदेन

Subsidy Scheme for Farmers: अगर बिहार के किसान हैं और आम, अमरूद, जामुन, आंवला और कटहल की फसल की खेती कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सूबे में आम, अमरूद, जामुन, आंवला और कटहल की खेती करने के लिए राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों 50 फीसदी सब्सिडी देने की घोषणा की है।

Viren Singh
Published on: 4 July 2023 11:45 AM GMT
Farmers Subsidy Scheme: किसानों की बल्ले-बल्ले, इन सभी फसलों पर मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी, ऐसे करें फटाफट आवदेन
X
Subsidy Scheme for Farmers (सोशल मीडिया)

Subsidy Scheme for Farmers: केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी खेती-किसानी की ओर लोगों का ध्यान जाए, इसको लेकर लगातार बढ़ावा दे रही हैं और किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं। राज्य में हरियाली बढ़े और किसान पारंपरिक खेती के साथ साथ बागवानी फसल भी करे इसको लेकर बिहार सरकार ने शुष्क बागवानी योजना के तहत कई स्कीमों का संचालन कर रही है और इस योजना के माध्यम से किसानों को शानदार सब्सिडी मुहैया करवा रही है।

राज्य सकार का लक्ष्य

ऐसे अगर बिहार के किसान हैं और आम, अमरूद, जामुन, आंवला और कटहल की फसल की खेती कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सूबे में आम, अमरूद, जामुन, आंवला और कटहल की खेती करने के लिए राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत किसानों 50 फीसदी सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस फसल में सरकार की सब्सिडी देने की योजना के पीछे यह उद्देश्य है कि प्रदेश में हरियाली बढ़े और साथ ही, किसानों की आय में वृद्धि हो। ऐसे अगर आप इन फसलों का करने या फिर कर रहे हैं तो इस योजना के जोड़कर मिली रही इस सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं।

इन फसलों पर 15 जुलाई तक सब्सिडी पर होगा आवेदन

बिहार सररकार के कृषि विभाग, उद्यान निदेशायल के मुताबिक, राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मुख्यमंत्री बागवानी मिश योजना के तहत फलदापर वृक्षों का क्षेत्र विस्तार के लिए किसान 50 फीसदी सब्सिडी के लिए साल 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं। आम, लीची, अमरुद, आंवला, जामुन, कटहल, केला के क्षेत्र के विस्तार कार्यक्रम हेतु 15 जुलाई, 2023 तक ऑनलाइन आवदेन कर सकता है।

ऐसे करें आवदेन

प्रदेश का उद्यान निदेशालय ने सुक्ष्म सिंचाई आधारित शुष्क बागवानी योजना के तहत किसानों को फलों की खेती पर फसलवार इकाई लागत पर 50 फीसदी की सब्सिडी देने के फैसला किया है। कोई भी किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए फार्मर्स को उद्यान निदेशालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।

योजना के लिए यहां से लें जानकारी

शुष्क बागवानी योजना का लाभ लेने के लिए किसान का उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर विटिज कर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा किसान चाहे तो अपने जिले के उद्यान विभाग से भी संपर्क कर सकता है। या फिर अपने इस योजना की जानकारी अपने प्रखंड के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी से संपर्क कर सकता है। सरकार इस योजना का लाभ किसानों को पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर करेगी और यह सब्सिडी की रकम सरकार किसानों के सीधे खाते में ट्रांसफर करेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story