×

Hari Mirch Ki Kheti: मिर्ची की खेती से कमाएं लाखों, जानें खेती से लेकर बिजनेस तक सब कुछ

Hari Mirch Ki Kheti Kaise Kare: अगर आप किसान हैं या फिर कोई व्यापारी हैं तो मिर्च के कारोबार से जोड़कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। अगर किसान हैं और किसी फसल नगदी फसल के बारे में सोच रहे हैं तो मिर्च की खेती सबसे शानदार है। अगर किसान अच्छे से इसकी खेती कर दे, तो एक बीधे खेती में अच्छा उत्पादन कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 5 July 2023 11:50 AM GMT
Hari Mirch Ki Kheti: मिर्ची की खेती से कमाएं लाखों, जानें खेती से लेकर बिजनेस तक सब कुछ
X
Hari Mirch Ki Kheti Kaise Kare (सोशल मीडिया)

Hari Mirch Ki Kheti Kaise Kare: जैसे मानव के लिए जीवन जीने के लिए सांस जरूरी है, वैसे ही किसी भी खाने में स्वाद लाने के लिए मिर्च जरूरी है। मिर्च एक मसालेदार फल है, जिसका उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है। अधिकांश खाद्य पदार्थो में मसालेदार बनाने के लिए मिर्च का उपयोग किया जाता है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मिर्च उत्पादन में भारत शीर्ष पर हैं। इसके बाद चीन, पेरू, स्पेन और मैक्सिको का नंबर आता है। भारतीय मिर्च अपने तीखेपन व रंग के लिए पहचानी जाती है। खासकर आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में उगाई जाने वाली मिर्च। कुछ मिर्च जो आकार में बड़ी होती हैं, उन्हें शिमला मिर्च कहते हैं। इस मिर्च का उपयोग सब्जी बनाने के लिए करते हैं। इस वजह से बाजार में मिर्च की मांग पूरे सीजन बनी रहती है।

किसान से लेकर कारोबार के लिए है पैसा का साधान

अगर आप किसान हैं या फिर कोई व्यापारी हैं तो मिर्च के कारोबार से जोड़कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। अगर किसान हैं और किसी फसल नगदी फसल के बारे में सोच रहे हैं तो मिर्च की खेती सबसे शानदार है। अगर किसान अच्छे से इसकी खेती कर दे, तो एक बीधे खेती में अच्छा उत्पादन कर सकते हैं। यानी किसान कम लागत में एक बीधे में मिर्च की खेती कर लाखों रुपये एक फसल में कमा सकता है। तो आज इस लेख में आपको यह बताएंगे कि किसान मिर्च की कैसी करे कि उसका उत्पादन अच्छे से हो और कौन सी किस्म की बीज की बुवाई करें।

कैसे करें मिर्च की खेती

मिर्च बारहमासी फसल होती है। इसको खरीफ व रबी दोनों में पैदा किया जा सकता है। इसके अलावा इसे अन्य समय पर भी लगाया जा सकता है। मिर्च खरीफ फसल के लिए बुआई का महीना मई- जून है, जबकि रबी के लिए सितंबर अक्टूबर निर्धारित किया गया है। वहीं, किसान ग्रीष्मकालीन फसल के रूप में उगाने के लिए सोच रहा है तो बुआई जनवरी-फरवरी महीने को चुना जाता है। मिर्च फसल की वृद्धि के लिए आर्दश तापमान 20⁰-25⁰C तय किया गया है। इसके अलावा अधिक वर्ष पर पौधा सड़ने लगता है मिट्टी का पीएच 6.5 और 7.5 (तटस्थ मिट्टी) के बीच होना चाहिए। यह न तो अम्लीय और न ही क्षारीय मिट्टी को सहन कर सकता है। किसान चाहे तो मिर्च की नर्सरी खुद तैयार कर सकता या फिर बाजार से ले सकता है। खेती के लिए दो-दो फीट की दूरी पर पौधा होना चाहिए। दो बेड़ों के बीत दो से तीन फीट की दूरी में मिर्च की फसल लगी होनी। पौधे में बीमारी लगे तो कीटनाशन का छिड़काव करना चाहिए। जब तक फसल तैयार नहीं हो जाती है, तब तक सिंचाई व सफाई पर ध्यान देना होता है। यह फसल 4 से 5 महीने में बिक्री के तैयार हो जाती है। हालांकि इस फसल लागत वक्त इस बात तो ध्यान रखें कि खेती में जल निकासी की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए, वरना बारिश का पानी भरने से फसल को नुकसान हो सकता है।

इस किस्म की करें खेती

बाजार में मिर्च की कई अच्छी किस्में मौजूद हैं। किसान इन किस्सों को बुवाई कर अच्छा लाभ ले सकते हैं। ऐसे अगर आप मिर्च की बुवाई कर रहे हैं तो हाइब्रिड मिर्च की खेती कर सकते हैं। हाइब्रिड मिर्च में मगधीरा सहित कई प्रजातियां आती हैं। इनको बोने से किसान एक हेक्टेयर में 250 से 300 क्विंटल का उत्पादन कर कर सकते हैं।

मिर्च लगाने में लागत

आमतौर पर एक हेक्टेयर में मिर्च की पूरी खेती करने पर किसान को 20 से 25 हजार रुपये का खर्चा आता है। इसमें बीच से लेकर सारे खर्च शामिल होते हैं। वहीं, हाइब्रिड बीज लगाने पर एक हेक्टेयर पर 40 हजार रुपये के आस-पास खर्चा आता है।

मिर्च से किसान की कमाई

बात अगर कमाई की करें तो अगर किसान एक हेक्टयर में 300 क्विंटल मिर्च पैदा करता है, वह 15 लाख रुपये तक कमा सकता है। अगर अगर बाजार में मिर्च का दाम 40 से 50 रुपये प्रतिकिलो हो तो। इसमें सारा खर्च निकाल दिया जाए तो वह 12 लाख रुपये की बचकर सकता है।

अन्य लोगों को मिर्च का कारोबार

इसके अलावा मिर्च के व्यापार से किसाना के अलावा अन्य लोग लोग भी जुड़ सकते हैं। जैसे कि किसान से सीधे मिर्च खरीदर कर लोग बाजार में या फिर सब्जी मंडी में इसकी बिक्री की कर सकते हैं और यहां से भी मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा लोग चाहें तो मंडी से मिर्च लेकर ठेले या फिर दुकान में मिर्च की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा पीस मिर्च के कारोबार में से जुड़े सकते हैं। कुल मिलाकर मिर्च में किसानों से लेकर लोगों के रोजगार करने के कई साधन मौजूद हैं। यहां चाहें तो आप जुड़कर महीने में हजारों रुपये लेकर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story