×

Hindenburg Research: अडानी समूह से पहले इन 17 कंपनियों को हिंडनबर्ग रिसर्च दे चुका है झटका, देखें लिस्ट

Hindenburg Research: हिंडनबर्ग द्वारा अरबपति गौतम अडानी के विशाल साम्राज्य पर एक अभूतपूर्व हमले के बाद, अडानी के सभी 10 शेयरों का बाजार मूल्य आधा हो गया और कंपनी को लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 4 Feb 2023 10:59 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2023 11:29 AM GMT)
Hindenburg Research
X

Hindenburg Research(सोशल मीडिया) 

Hindenburg Research Record: हिंडनबर्ग शोध रिपोर्ट ने अडानी समूह को झकझोर कर रख दिया है। इस रिपोर्ट ने गौतम अडानी को व्यापक रूप से प्रभावित किया है। हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा की गई जांच के निष्कर्षों में आरोप लगाया गया है कि समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडानी ने पिछले तीन वर्षों में अपने निवल मूल्य में $100 बिलियन से अधिक की वृद्धि की है।

हिंडनबर्ग द्वारा अरबपति गौतम अडानी के विशाल साम्राज्य पर एक अभूतपूर्व हमले के बाद, अडानी के सभी 10 शेयरों का बाजार मूल्य आधा हो गया और कंपनी को लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है।

अब जबकि हिंडनबर्ग बनाम अडानी समूह की गाथा जारी है, एक सवाल जो दिमाग में आता है कि क्या यह पहली बार है जब हिंडनबर्ग रिसर्च ने किसी कंपनी के खिलाफ इस तरह के आरोप लगाए हैं।

जवाब नहीं है। अडानी समूह से पहले, नाथन एंडरसन द्वारा स्थापित हिंडनबर्ग रिसर्च फर्म का पिछले छह वर्षों में 17 कंपनियों में धोखाधड़ी की ओर इशारा करने का ट्रैक रिकॉर्ड था।

आइये हम पिछले छह वर्षों में हिंडनबर्ग शोध के ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं

1. सितंबर 2020-निकोला

हिंडनबर्ग ने 'Nikola: How to Parlay An Ocean of Lies Into a Partnership With the Largest Auto OEM in America' शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें व्हिसलब्लोअर और पूर्व कर्मचारियों की मदद से, निकोला द्वारा कथित झूठ और धोखे का पर्दाफाश किया था। हिंडनबर्ग वेबसाइट ने दावा किया है कि इस रिपोर्ट के बाद निकोला के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष ट्रेवर मिल्टन ने तुरंत कंपनी से इस्तीफा दे दिया।

वॉल स्ट्रीट जर्नल, फाइनेंशियल टाइम्स, सीएनएन, बैरन्स और सीएनबीसी सहित अन्य में चित्रित इस कहानी ने कथित तौर पर मुख्यधारा के अंतरराष्ट्रीय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया था। एसईसी और डीओजे दोनों ने रिपोर्ट के बाद कंपनी में जांच की सूचना दी।

2.जून 2020-विन्स फाइनेंस

हिंडनबर्ग ने WINS Finance के बारे में लिखा, यह इंगित करते हुए कि चीन में एक कंपनी की सहायक कंपनी 350 मिलियन RMB की परिसंपत्ति फ्रीज के अधीन थी जिसका खुलासा अमेरिकी निवेशकों को नहीं किया गया था। हिंडनबर्ग ने यह भी बताया कि WINS के माता-पिता, जिनके पास 67.7% WINS की इक्विटी थी, को पहले ही चीन में दिवालिया घोषित कर दिया गया था और अमेरिकी निवेशकों को कोई खुलासा नहीं किया गया था। लगभग चार महीने बाद, अक्टूबर 2020 में, NASDAQ ने WINS को विशेष रूप से अघोषित संपत्ति फ्रीज हिंडनबर्ग की पहचान के कारण हटा दिया।

3.जून 2020-जीनियस ब्रांड्स

हिंडनबर्ग ने लिखा है कि जीनियस ब्रांड्स, जो उस समय लगभग 6.86 डॉलर प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे, अत्यधिक खुदरा उत्साह और लंबित कमजोर पड़ने के कारण जल्द ही 1.50 डॉलर का स्टॉक बन जाएगा। जुलाई के अंत तक, ठीक दो महीने बाद, शेयर $1.50 पर कारोबार कर रहे थे, लगभग 80% की गिरावट। 2021 में, जीनियस ब्रांड्स निवेशकों के एक समूह ने प्रतिभूति धोखाधड़ी का मुकदमा ख़ारिज करवा लिया था।

4.मई 2020-चाइना मेटल रिसोर्सेज यूटिलाइजेशन

हिंडनबर्ग ने चाइना मेटल रिसोर्सेज यूटिलाइजेशन के बारे में दिखाया कि कैसे कंपनी गंभीर वित्तीय संकट में थी और कई लेखांकन अनियमितताओं की पहचान की, जिसमें अघोषित संबंधित पार्टी लेनदेन के साक्ष्य शामिल थे। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के महीनों बाद, अर्न्स्ट एंड यंग ने लेखांकन मुद्दों और अघोषित संबंधित पार्टी लेनदेन की पहचान करने पर ऑडिट राय जारी करने से इनकार करने के बाद लेखा परीक्षक के रूप में वापस ले लिया। रिपोर्ट के बाद कंपनी के शेयर 90% से अधिक गिर गए।

जरूर पढ़ें- Adani Group: विदेशी निवेशकों के बिदकने का खतरा, विश्वसनीयता पर सवाल

5.अप्रैल 2020-एससी वर्क्स

हिंडनबर्ग ने SC Worx (NASDAQ: WORX) के बारे में लिखा, जिसमें कहा गया था कि कंपनी द्वारा घोषित COVID-19 परीक्षण सौदा "पूरी तरह से फर्जी" लग रहा था। हिंडनबर्ग ने सीईओ के बारे में भी सवाल उठाए, जो एक सजायाफ्ता अपराधी है, और कंपनी के दावा किए गए COVID-19 परीक्षण भागीदार का ट्रैक रिकॉर्ड है, जिसे एक दोषी बलात्कारी द्वारा चलाया गया था। SC Worx को उसी दिन SEC द्वारा रोक दिया गया था जिस दिन प्रिडिक्टिव टेक्नोलॉजीज ने अप्रैल के अंत में हिंडनबर्ग वेबसाइट पर उल्लेख किया था।

6.मार्च 2020-प्रिडिक्टिव टेक्नोलॉजी ग्रुप

हिंडनबर्ग ने प्रिडिक्टिव टेक्नोलॉजी ग्रुप की COVID-19 संबंधित प्रेस विज्ञप्ति पर सवाल उठाया। कंपनी को SEC द्वारा अप्रैल 2020 के अंत में "COVID-19 परीक्षणों के दावों" के लिए रोक दिया गया था और अब ग्रे शीट्स पर ट्रेड करता है। जब हिंडनबर्ग ने पहली बार एक साल से भी कम समय पहले कंपनी के बारे में लिखा था, तो इसका मार्केट कैप ~$1 बिलियन था। इसके बाद से इसका मूल्य 90% कम हो गया है।

7. मार्च 2020- एचएफ फूड्स

हिंडनबर्ग ने एचएफ फूड्स के बारे में लिखते हुए बताया कि विशेष रूप से कंपनी के शेयरधारक पूंजी के दुरुपयोग और $ 509 मिलियन विलय सहित बड़े पैमाने पर अघोषित संबंधित पार्टी लेनदेन को बुलावा दिया। 2020 के मई में, HFFG को $338.2 मिलियन की हानि हुई, जिसके परिणामस्वरूप $339.9 मिलियन का तिमाही घाटा हुआ। रिपोर्ट की गई हानि और हानि के समय कंपनी का मार्केट कैप सिर्फ ~$400 मिलियन था।

ये भो पढ़ें- Anand Mahindra on Adani Group: अडानी के समर्थन में आनंद महिंद्रा! वैश्विक मीडिया को दी चेतावनी; कभी भी भारत के खिलाफ...

8. अक्टूबर 2019- स्माइलडायरेक्टक्लब

हिंडनबर्ग ने स्माइलडायरेक्टक्लब के संदिग्ध व्यवसाय प्रथाओं के ग्राहकों को चेतावनी देते हुए एक लेख लिखा और निवेशकों को चेतावनी दी कि खराब ग्राहक समीक्षाओं, मुकदमों, विभिन्न नियामक जांचों और उचित लाइसेंस के बिना दंत चिकित्सा का अभ्यास करने के आरोपों के परिणामस्वरूप कंपनी का नकारात्मक प्रेस फैल सकता है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद, एक्सपोज़ बोस्टन ग्लोब, न्यूयॉर्क टाइम्स और एनबीसी न्यूज (छिपे हुए कैमरे के फुटेज और ग्राहक प्रशंसापत्र के साथ पूर्ण) द्वारा लिखे गए थे, जो मूल रूप से हिंडनबर्ग रिपोर्ट में उठाए गए मुद्दों का समर्थन करते थे।

9. सितंबर 2019-ब्लूम एनर्जी

हिंडनबर्ग ने एक लेख लिखा था जिसमें बताया गया था कि ब्लूम एनर्जी के अघोषित ऑफ-बैलेंस शीट देनदारियों में अरबों डॉलर थे। हिंडनबर्ग ने विशेष रूप से कंपनी के लेखांकन से संबंधित मुद्दों को अपने सेवा समझौतों के आसपास बताया। हिंडनबर्ग लेख के लगभग 5 महीने बाद, ब्लूम ने सार्वजनिक होने के बाद से हर तिमाही में शामिल अपने सेवा समझौतों से संबंधित "भौतिक" लेखांकन त्रुटियों के कारण अपने वित्तीयों के लगभग चार वर्षों के बड़े पैमाने पर पुनर्कथन की घोषणा की। फोर्ब्स ने कंपनी पर एक संबंधित खुलासा प्रकाशित किया।

10. दिसंबर 2018-यांग्त्ज़ी रिवर पोर्ट एंड लॉजिस्टिक्स

हिंडनबर्ग ने यांग्त्ज़ी रिवर पोर्ट एंड लॉजिस्टिक्स के बारे में एक लेख लिखा, जो चीन स्थित $2 बिलियन मार्केट कैप वाली लॉजिस्टिक्स कंपनी है। हिंडनबर्ग की जांच में पाया गया कि अन्य प्रमुख विसंगतियों के बीच कंपनी की प्रमुख संपत्ति मौजूद नहीं थी। कंपनी ने मानहानि का आरोप लगाते हुए हिंडनबर्ग पर मुकदमा दायर किया। कई स्वतंत्र मीडिया आउटलेट्स और एक कानूनी फर्म ने हिंडनबर्ग के रिपोर्टिंग की पुष्टि की। कंपनी को 6 महीने बाद NASDAQ से हटा दिया गया था, इसके मार्केट कैप का 98% से अधिक का नुकसान हुआ था। हिंडनबर्ग के खिलाफ मुकदमा बाद में खारिज कर दिया गया था।

11. दिसंबर 2018-लिबर्टी हेल्थ साइंसेज

हिंडनबर्ग ने लिबर्टी हेल्थ साइंसेज और एफ़्रिया के बीच अनियमित अधिग्रहण और व्यवहार के बारे में एक लेख लिखा था। लेख के बाद, लिबर्टी के चार निदेशकों ने अपने सीईओ और सीएफओ के साथ इस्तीफा दे दिया। 2020 में, लिबर्टी हेल्थ साइंसेज ने कहा कि यह क्लास-एक्शन सूट को निपटाने के लिए एक समझौते पर पहुंच गया है। निपटान का आंकड़ा कथित तौर पर $ 1.8 मिलियन था।

12. दिसंबर 2018- एफ़्रिया

हिंडनबर्ग ने एक लेख लिखा था जिसमें बताया गया था कि एफ़्रिया ने अत्यधिक अनियमित, अधिक मूल्य वाले अधिग्रहणों की एक और श्रृंखला बनाई है। एक बार फिर, अंदरूनी सूत्रों ने बाद में अपने स्वयं के अधिग्रहणों में अघोषित हिस्सेदारी होने की बात स्वीकार की, जिसके कारण कंपनी के अध्यक्ष/सीईओ, एक सह-संस्थापक और एक कार्यकारी/बोर्ड शेक-अप का इस्तीफा हो गया। हिंडनबर्ग ने पहले एक लेख लिखा था जिसमें दिखाया गया था कि $2 बिलियन मार्केट कैप कैनबिस कंपनी Aphria ने अत्यधिक अनियमित, ओवरवैल्यूड अधिग्रहण किया था। कंपनी ने बाद में स्वीकार किया कि अंदरूनी सूत्रों ने अधिग्रहण लक्ष्य नुवेरा में निजी हिस्सेदारी का खुलासा किया था।

13. दिसंबर 2017- रायट ब्लॉकचैन

हिंडनबर्ग ने रायट ब्लॉकचैन के संदिग्ध अधिग्रहण के बारे में लेखों की एक श्रृंखला लिखी जो अंदरूनी लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए डिज़ाइन की गई थी। बाद में फरवरी 2018 में CNBC ने एक एक्सपोज़ चलाया, जिसने हिंडनबर्ग के निष्कर्षों की पुष्टि और विस्तार किया। SEC द्वारा रायट के तत्कालीन सीईओ पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था। जैसा कि हिंडनबर्ग वेबसाइट पर उल्लेख किया गया है, इसके पूर्व सीईओ कथित तौर पर अब सक्रिय आपराधिक जांच के अधीन हैं।

14. दिसंबर 2017-पोलारिटीटीई

हिंडनबर्ग ने पोलारिटीटीई के बारे में एक लेख लिखा था, जो अनियमित वित्तीय खुलासे के बारे में था। कंपनी के सीएफओ ने बाद में इस्तीफा दे दिया और एसईसी द्वारा 2018 में पंप और डंप योजनाओं में कथित रूप से भाग लेने का आरोप लगाया गया।

15. नवंबर 2017- ओपको हेल्थ

हिंडनबर्ग ने $3 बिलियन मार्केट कैप ओपको हेल्थ के नापाक आपराधिक संबंधों के साथ-साथ उत्पाद विफलताओं और अनियमित प्रकटीकरणों के बारे में एक लेख लिखा। 2018 के अंत में कंपनी के अध्यक्ष / सीईओ और कंपनी पर ही SEC द्वारा धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था। बाद में उन्होंने आरोप तय कर दिए।

16. नवंबर 2017- पर्शिंग गोल्ड

हिंडनबर्ग ने पर्शिंग गोल्ड के बारे में एक लेख लिखा और अनियमित कंपनी खुलासे की एक श्रृंखला के पीछे एक प्रमुख व्यक्ति की पहचान की। उस व्यक्ति को बाद में SEC (सिक्योरिटीज एक्सचेंज कमीशन) द्वारा एक समूह के "प्राथमिक रणनीतिकार" के रूप में चार्ज किया गया था, जिसने कई पंप और डंप स्कीम चलाने का आरोप लगाया था।

17. 2016- आरडी लीगल

हिंडनबर्ग के संस्थापक नैट एंडरसन ने एक हेज फंड आरडी लीगल से संबंधित एसईसी को एक व्हिसलब्लोअर रिपोर्ट सौंपी थी, जिसे बाद में आयोग ने अपने निवेशकों को कथित रूप से गलत बयान देने के लिए आरोपित किया था। आरडी लीगल बाद में मुकदमे में हार गया, जिसके कारण इसके संस्थापक पर जुर्माना और उद्योग निलंबन लगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story