×

किसान लाखों कमाएगा: अब खाली व बंजर पड़े खेत देंगे पैसा, 1 लाख तक होगी गारंटीड इनकम

Farmers Earn Money Tips: केंद्र सरकार किसानों की आय व खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साल 2019 में प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum) की शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया करवाती है। अगर कोई किसान कई सालों तक खेत में फसल नहीं लगा रहा है या फिर कोई खेत बंजर पड़ा है तो वह इस योजना का जोड़कर 25 साल तक कमाई कर सकता है।

Viren Singh
Published on: 19 July 2023 3:00 PM GMT
किसान लाखों कमाएगा: अब खाली व बंजर पड़े खेत देंगे पैसा, 1 लाख तक होगी गारंटीड इनकम
X
Farmers Earn Money Tips (सोशल मीडिया)

Farmers Earn Money Tips: अगर आप किसान हैं और आपके पास खाली जमीन पड़ी है तो वह भी कमाई का साधन बना सकते हैं। देश में ऐसे कई किसान हैं, जिनके पास कई ऐसी जमीन होती है, जो बंजर होती हैं, उसमें खेती किसानी नहीं होती है। इस वजह से वह बेकार पड़ी रहती हैं। या फिर कुछ खेत होते हैं, जिसमें किसान कई सालों की खेती कोई नहीं करते हैं, जिसके चलते उससे किसानों को कमाई नहीं होती है। अगर आपके पास ही ऐसा कोई खेत या फिर बंजर जमीन पड़ी है तो चिंता न करें, वह भी आपकी झोली भरेगी। ऐसे किसानों को इसके लिए एक काम करना पड़ेगा, उन्हें केंद्र सरकार की इस योजना जोड़ना पड़ेगा और इसके जुड़ते ही 25 सालों तक लाखों रुपये की साधन बना जाएगा।

जानिए क्या है पीएम कुसुम योजना

दरअसल केंद्र सरकार किसानों की आय व खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साल 2019 में प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum) की शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी मुहैया करवाती है। अगर कोई किसान कई सालों तक खेत में फसल नहीं लगा रहा है या फिर कोई खेत बंजर पड़ा है तो वह इस योजना का जोड़कर इन जगहों पर सोलर पंप लगवा सकता है। इस पर किसानों को लागत का 60 फीसदी सब्सिडी प्रदान कर रही है। सरकार खेतों में प्रदूषण मुफ्त सिंचाई के साथ 25 साल तक किसानों को बिना टेंशन रेगुलर इनकम की सुविधा दे रही है।

इन खेतों पर लगवा सकते हैं सोलर पैनल

किसान अपने खाली या फिर बंजर खेत पर सरकार से सब्सिडी लेकर सोलर पैनल लगा सकते हैं। पैनल लगने के बाद बिजली बनाने लेगी। उस बिजली से किसान खेती की सिचांई कर सकते हैं और बची हुई बिजली को वितरण कंपनी (DISCOM) को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इस योजना से जुड़कर किसान 25 साल तक लगातार कमाई कर सकता है। हालांकि याद रखें कि किसान इस योजना का लाभ तभी ले सकते हैं, जब उसकी जमीन विद्युत सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर तक दायरे आती है। यहां से किसान प्रति वर्ष एकड़ से 60 हजार रुपए लेकर 1 लाख रुये तक पैसा कमा सकते हैं।

जेब से लगानी होगी इतनी रकम

इस योजना के लिए किसानों को कुल सोलर पैनल की लागत में मात्र 10 फीसदी ही अपने पास से खर्च करना होगा। बाकी रकम सरकार सब्सिडी की रूप में मुहैवा करवाएगी। सरकार की ओर से सोलर पैनल लगाने के लिए 60 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसमें 30 फीसदी केंद्र व 30 फीसदी राज्य सरकार प्रदान करती है।

इनको मिलेगा फायदा

पीएम कुसुम योजना का लाभ कई लोग ले सकते हैं। इसमें किसान, सहकारी समितियां, पंचायत, किसान समूह, किसान उत्पादक संगठन और जल उपभोक्ता एसोसिएशन शामिल हैं।

इन डाक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

अगर आप किसान हैं और पीएम कुसुम योजना से जोड़ना चाहते हैं तो आपके पास कई प्रकार के डाक्यूमेंट्स होने बहुत जरुरी है। इसमें आधार कार्ड, आवेदक की फोटो,पहचान पत्र,राशन कार्ड, रजिस्ट्रेशन की कॉपी,बैंक खाते की डिटेल (पासबुक) व जमीन के दस्तावेज शामिल हैं। अगर किसी भी किसान के पास यह जानकारी है तो वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story