×

Exchange 2000 Notes: दो हज़ार रुपए के लिए अब बैंक जानें की नहीं जरूरत, घर बैठे बदलें नोट, बस इस स्टेप को करें फॉलो

How To Exchange 2000 Notes: अमेज़न कैशलोड एट डोरस्टेप सुविधा का उपयोग करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अमेजन एप पर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। इसके बाद ही ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 24 Jun 2023 3:56 AM GMT
Exchange 2000 Notes: दो हज़ार रुपए के लिए अब बैंक जानें की नहीं जरूरत, घर बैठे बदलें नोट, बस इस स्टेप को करें फॉलो
X
How To Exchange 2000 Notes (सोशल मीडिया)

How To Exchange 2000 Notes: जब से केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोटों तय समय तक बदलते हुए चलन से बाहर करने का निर्णय लिया है, तब से लोगों को सामने 2000 रुपये नोटों को खपत करना की बड़ी चुनौती बन गई है। ऐसा देखने में आया कि है अधिकांश पेट्रोल पंप व कई अन्य दुकानें 2000 के नोट लेना बंद कर दिया है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। लोगों के सामने एक ही ऑप्शन है कि वह बैंकों पर जाकर 2000 रुपये के नोट बदलवाएं। हालांकि अब लोगों को 2000 रुपए के नोटों को बैंकों में या फिर पंपों व दुकानों को जाकर बदलने की जरूरत नहीं है, क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ने इस बात की घोषणा की है कि, वह अपने ग्राहकों से 2000 के नोट लेगी।

डोरस्टेप कैश लोड फीचर हुआ लॉन्च

भारत में 2000 रुपए के नोट लेने के लिए अमेजन ने नया डोरस्टेप कैश लोड फीचर लॉन्च किया है। दरअसल, अमेज़न कैशलोड एट डोरस्टेप एक ऐसी सुविधा है जो अमेज़न ग्राहकों को अपने दरवाजे पर 2,000 रुपये के नोट सहित नकदी जमा करने की अनुमति देती है। जमा की गई राशि तुरंत ग्राहक के अमेज़ॅन पे बैलेंस खाते में उपलब्ध होगी, जिसका उपयोग ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी, स्टोर पर भुगतान और अमेज़ॅन पर खरीदारी के लिए कर सकता है। यूजर्स कैशलोड के माध्यम अमेज़न पे बैलेंस में एक महीने में अधिकतम 50 हजारु एड कर सकता है।

सुविधा के लिए करनी होगी केवाईसी

अमेज़न कैशलोड एट डोरस्टेप सुविधा का उपयोग करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अमेजन एप पर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी। एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही ग्राहक कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर देने के बाद अपने डिलीवरी एजेंटों को मुद्रा नोट सौंप सकते हैं। कंपनी ने कहा कि अपडेटेड बैलेंस कुछ ही समय बाद ग्राहक के अमेज़न पे बैलेंस में दिखना शुरू हो जाएगा। अमेज़ॅन पे बैलेंस में नकदी जमा करने का एक आसान तरीका बन गया है, खासकर यदि आपके पास 2,000 रुपये के बहुत सारे नोट हैं जिन्हें बदलने की आवश्यकता है।

30 सितंबर तक बैंक में जमा होगा नोट

आपको बता दें कि आरबीआई के गवर्नर ने 22 मई, 2023 को एक घोषणा कि थी कि, केंद्रीय बैंक 2000 नोट को बंद कर रही है। लोग 30 सितंबर तक बैंकों में 2000 रुपये नोट को जमा करा सकते हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 30 सितंबर, 2023 के बाद की समय सीमा या संभावित समय सीमा विस्तार के प्रक्रियात्मक तत्व प्रचलन से वापस आने वाले 2000 रुपये के नोटों की संख्या के आधार पर लिए जाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story