×

How to Invest in SIP: हो जाएंगे मालामाल, यहां करें निवेश, जानिए पूरी ABCD

SIP Mein Kaise Karen Nivesh: म्यूचुअल फंड में निवेश 2 प्रकार से पैसा लगा सकते हैं। पहला एक्मुश्त जमा राशि और दूसरा एसआईपी के माध्म से निवेश। इसकी शुरुआत 500 रुपये से कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 26 May 2023 6:11 PM GMT
How to Invest in SIP:  हो जाएंगे मालामाल, यहां करें निवेश, जानिए पूरी ABCD
X
SIP Mein Kaise Karen Nivesh (सोशल मीडिया)

SIP Mein Kaise Karen Nivesh: हर कोई चाहता है कि वह यहां पर निवेश किया हो, वहां से अधिक-अधिक उससे प्रॉफिट कमाए। लेकिन ऐसी कुछ ही जगह हैं यहां पर निवेश से अधिक प्रॉफिट कमाया जा सकता है। एक तो शेयर बाजार दूसरा म्यूचुअल फंड निवेश। यह दो ऐसी जगह हैं यहां पर निवेशकों तगड़ा रिटर्न मिलता है। इसमें से शेयर बाजार तो काफी रिक्स वाला स्थान मना गया है तो वहीं, म्यूचुअल फंड सबसे सुरक्षित निवेश में से एक है। यहां पर एसआईपी यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं।

दो प्रकार से कर सकते हैं निवेश

वैसे तो कई लोगों को पता है कि एसआईपी में कैसा निवेश किया जाता है, लेकिन अगर आप नए नए एसआईपी निवेश हैं तो यह लेख आपको बताएगा कि एसआईपी में कैसे निवेश किया जाता है और इसके लिए क्या करना होता है? सबसे पहले यह जान लें कि म्यूचुअल फंड में निवेश 2 प्रकार से पैसा लगा सकते हैं। पहला एक्मुश्त जमा राशि और दूसरा एसआईपी के माध्म से निवेश। इसकी शुरुआत 500 रुपये से कर सकते हैं।

SIP के लिए यह चीज है जरूरत

सिप यानी SIP में पहली बार निवेश करने वाले निवेशक को एक डीमैट खाता खुलवाना होता है। यह खाता अन्य खातों से अलग होता है, इसके खाते का उपयोग केवल ट्रेडिंग के लिए जाता है। इसको किसी भी बैंक या फिर ब्रोकर फर्म से खोल सकते हैं। देश में कुछ सबसे पॉपुलर ब्रोकर फर्म Upstox, Zerodha, Angel broking और Groww हैं। डीमेट अकाउंट के बाद ही आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

एसआईपी के फायदे (Benefits of SIP)

  • वैसे तो एसआईपी के कई फायदे होते हैं। यह टैक्स छूट के दायरे में आती है।
  • बचत करने का सबसे अच्छा तरीका होता है।
  • निवेश कों लॉन्ग टाइम एसआईपी निवेश में कंपाउंडिंग मिलता है। इससे पहले निवेशक का मूलधन बढ़ता जाता है।
  • अन्य जहगों से यहां बड़ा रिटर्न मिलता है।
  • बाजार में गिरावट पर इसको रोका भी जा सकता है। बाजार सही पर होने पर दोबारा चालू किया जा सकता है।

एसआईपी के नुकसान

  • अगर किसी चीज के फायदें हैं तो उसके नुकसान भी हैं। यह एसआईपी में भी देखनो को मिलता है। एसआईपी छूट पर निवेशक को नुकसान उठाना पड़ता है।
  • हर महीने पैसा का इंतजाम करना पड़ता है।
  • बाजार में अप एंड डाउन पर ग्राहकों को अच्छा रिटर्न नहीं मिलता।
  • अगर पैसा कमाने का नियमित कोई स्त्रोत नहीं तो तो एसआईपी ना कराएं।

इन फंड में कर सकते हैं निवेश

एसबीआई के मुताबिक, निवेशक म्यूचुअल फंड के कई फंडों में निवेश कर सकते हैं। इसमें मशहूर फंड, न्यू फंड ऑफर, ईक्विटी फंड, हॉइब्रिड फंड, डेट फंड,सोल्यूशन ओरियंटेड फंड और अन्य फंड में निवेश कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story