×

How To Open Car Repair Shops: कार रिपेयरिंग का बिजनेस बनाता है लोगों को मालामाल, जानें यहां कैसे रखें इसमें कदम

How To Open Car Repair Shops: दरअसल, ऑटोमोबाइल लोगों की जीवन का एक महंगा हिस्सा होता है। कई लोग इसमें कुछ खराब होने पर बार-बार बदलाव नहीं करते हैं,बल्कि वे इसकी मरम्मत करना चुनते हैं। जब भी ऑटोमोबाइल मरम्मत की दुकान स्थापित करने की बात आती है तो इसमें एक उचित योजना की जरूरत होती है।

Viren Singh
Published on: 18 July 2023 3:58 PM GMT
How To Open Car Repair Shops: कार रिपेयरिंग का बिजनेस बनाता है लोगों को मालामाल, जानें यहां कैसे रखें इसमें कदम
X
How To Open Car Repair Shops (सोशल मीडिया)

How To Open Car Repair Shops: आधुनिक दौर में लोगों के पास चार पहिया वाहन अधिक देखने को मिल जाएंगे। एक समय था, जब आस पास कई क्षेत्रों में एक या दो कारें होती थीं तो वहीं आज का दौर ऐसा है कि हर घर में एक कार देखने को मिला जाएगी। इतना ही नहीं, किसी किसी घरों में दो अधिक कारें देखने को मिल जाएंगी। दिन पर दिन सड़कों पर कारों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे अगर किसी व्यक्ति के पास कार मरम्मत करने की अच्छी जानकारी है तो वह इससे काफी अच्छा प्रॉफिट कमा रहा है। हालांकि यह काम स्किल से जुड़ा हुआ है तो जितना अच्छा इसमें जानकारी होगी, उतनी अच्छी कमाई होगी। बाजार में गिरी से गिरी हालत में एक कार की सर्विसिंग कराने में 1 से 2 हजार रुपये का खर्चा आता है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसकी मांग अब हर जगह होने लेगी और इसको कितने भी निवेश से शुरू किया जा जाता है?

इन बातों का रखें ध्यान

दरअसल, ऑटोमोबाइल लोगों की जीवन का एक महंगा हिस्सा होता है। कई लोग इसमें कुछ खराब होने पर बार-बार बदलाव नहीं करते हैं,बल्कि वे इसकी मरम्मत करना चुनते हैं। जब ऑटोमोबाइल मरम्मत की दुकान स्थापित करने की बात आती है तो इसके लिए एक उचित योजना की जरूरत होती है, जैसे कि स्थान, सेवा उपलब्धता, प्रतिस्पर्धी का अध्ययन, ग्राहक को लक्षित करना और समग्र सेटअप की लागत शामिल होती है। अगर आप भी कोई ऑटोमोबाइल वर्कशॉप खोलने का प्लान बना रहे हैं तो यहां पर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें ऑटोमोबाइल रिपेयर की दुकान

ऑटोमोबाइल रिपेयर की दुकान खोलने पर पहली जिस पर विचार करने की आवश्यकता है, वह है दुकान में उपलब्ध सेवाओं की संख्या। कार मरम्मत की दुकान की थीम स्थापित करना आवश्यक है फिर चाहे वह एक विशेषज्ञ दुकान हो जहाँ सब कुछ उपलब्ध हो या एक सामान्य रखरखाव की दुकान हो। मौजूदा बाजार दरों के अनुसार पर्याप्त शुल्कों के साथ सेवाओं की सूची बनाएं।

जगह

दुकान का स्थान उन बुनियादी चीजों में से एक है जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है। बड़ी संख्या में ग्राहक प्राप्त करने के लिए इसे आबादी वाले क्षेत्र में स्थित होना चाहिए। मरम्मत की दुकान का स्थान तय करने से पहले आपको जिन बुनियादी बातों को ध्यान में रखना होगा, उनमें उच्च लक्षित ग्राहक, आसान पहुंच, सुविधाजनक दृश्यता और लागत प्रभावशीलता शामिल हैं।

लोगों की जरूरत

कार मरम्मत की दुकान खोलने के लिए कई लोगों की जरूरत पड़ेगी। इसमें कार धुलाई करने वाला व्यक्ति से लेकर कार मैकेनिक शामिल होता है। अगर आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस में कदम रखने जा रहे हैं तो अधिक लोग की जरूरत पड़ेगी, जिसकी संख्या 4-8 हो सकती है। वहीं, छोटे स्तर में आप दो लोगों को साथ भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हो। इसके अलावा कुछ ऑटो पार्ट्स की जरूरत होगी, इसको चाहें तो आप बाजार से खरीद सकते हैं या फिर खुद ही अपनी दुकान में रख सकते हैं। इसके लिये आपको हर तरह की गाड़ियों के पार्ट्स रखने पड़ेंगे. अगर आप कुछ स्पेशल गाड़ियों की मरम्मत कराना चाहते हैं, वो भी मेंशन करेंय़

लाइसेंस एंड रेजिस्ट्रेशन

यदिन आप यह व्यापार छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो किसी भी प्रकार के लाइसेंस और रेजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर थोड़े बड़े लेवल पर इसकी शुरुआत की तो आपको दुकान के लिये लाइसेंस लेना पड़ेगा और साथ ही रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा।

निवेश और कमाई

कार मरम्मत की दुकान आप 1 लाख रुपए के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं। अगर इस व्यापार में औसत निवेश की बात करें तो यहां तब 4 से 5 लाख रुपये की जरूरत होगी। वहीं, इसकी कमाई की बात करें तो अगर कोई थोड़ा ठीकठाक कार मरम्मत का कर्मी है तो वह महीनों में लाखों की कमाई कर रहा है। जैसे जैसे यह व्यापार आगे बढ़ा जाएगा तो आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story