×

How To Open Patanjali Store: लखपति बनने का मौका, मात्र 50 हजार रुपये के निवेश से जुड़े बाबा रामदेव की कंपनी से

How To Open Patanjali Store: कंपनी तीन प्रकार की फ्रैंचाइज़ी प्रदान कर रही है। इसमें आप कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और पतंजलि का उत्पाद बेच सकते हैं। साथ ही तगड़ा मार्जिन कमा सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 6 July 2023 10:29 AM GMT
How To Open Patanjali Store:  लखपति बनने का मौका, मात्र 50 हजार रुपये के निवेश से जुड़े बाबा रामदेव की कंपनी से
X
How To Open Patanjali Store (सोशल मीडिया)

How To Open Patanjali Store: देश की अगर सबसे फास्ट ग्रोइंग FMCG कंपनियों की बात करें तो भारत की पतंजलि आयुर्वेद का नाम आएगा। साल 2006 में बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण ने पतंजलि की स्थापना करते वक्त यह नहीं सोचा होगा कि यह एक दिन देश में सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों की लिस्ट में आकर शुमार होगी। आज के समय देश के हर शहरों में पतंजलि के कई सारे मेगा स्टोर व छोटे छोटे स्टोर हैं, जिनके माध्मय से पंतजिल के प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं। यहां तक बडे बडे मॉल में पंतजिल के प्रोडक्ट बिकते हुए मिल जाएंगे। लोगों को बीच पंतजिल के ऐसे कई सारे प्रोडक्ट हैं, जिनकी काफी मांग है। ऐसे में पतंजलि ग्रुप के साथ जुड़ना प्रॉफिक्ट का सौद रहेगा।

प्रोडक्ट की मांग से फल फूल रही यह फ्रेंचाइजी

अगर कोई बिजनेस का खोलने का प्लान बना रहे हैं और समझ नहीं आ रहा कि इसमें कदम रखा जाए तो मेरा इस बेहतरीन आइडिया है। आइडिया यह है कि किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने वाला बिनजेस। कंपनी के फ्रेंचाइजी बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि प्रोडक्ट की बिक्री के लिए किसी भी प्रकार की प्रचार प्रचास की जरूरत नहीं होती है। डे वन से कमाई होना शुरू हो जाती है। यहां पैसा लगाइये और तुरंत पैसा कमाइये वाला हाल होता है। इस वक्त लोगों के बीच पतंजलि प्रोडक्ट की बूम है। क्या शहर क्या गांव हर जगह इस कंपनी के प्रोडक्ट की मांग है। तो ऐसे में आप चाहें तो पंतजलि फ्रेंचाइजी लेकर लोगों की प्रोडक्ट डिमांड को पूरा कर सकते हैं और शानदार कमाई कर सकते हैं। खास बात यह है कि फ्रेंचाइजी को कम निवेश के साथ भी शुरू किया जाता है। जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ता जाए तो फ्रेंचाइजी के आकार को बड़ा कर और कमाई बढ़ा सकते हैं। तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे लोग पतंजलि फ्रेंचाइजी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे खुलें पतंजलि की फ्रेंचाइजी ?

पतंजलि आयुर्वेद कंपनी लोगों को देश में फ्रेंचाइजी के माध्यम से रोजगार का अवसर प्रदान कर रहा है। कंपनी कई प्रकार की फ्रेंचाइजी ऑफर कर रही है, जिसको आप अपनी लागत के अनुसार चुने सकते हैं। कंपनी ग्रामीण,अर्ध-शहरी और शहरी शहरों के साथ- मेट्रो शहरों के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करता है। कंपनी काफी बड़ी है और बाजार में उसके कई प्रकार के प्रोडक्ट हैं तो वह मल्टीटाइप फ्रैंचाइज़ी मॉडल का पालन कर रही है और यह तीन प्रकार की फ्रैंचाइज़ी प्रदान कर रही है। इसमें ग्रामोद्योग न्यास, पतंजलि मेगा स्टोर और पतंजलि चिकित्सालय एवं आरोग्य केंद्र की फ्रेंचाइजी शामिल है। इसमें आप कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और पतंजलि का उत्पाद बेच सकते हैं।

ग्रामोद्योग न्यास फ्रेंचाइजी

पतंजलि की यह फ्रेंचाइजी योजना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के विकास के लिए बनाई गई है। अगर आप ग्रामीण इलाके में कोई पतंजलि फ्रेंचाइजी स्टोर खोलना चाहते हैं, तो आप ग्रामोद्योग न्यास फ्रेंचाइजी का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको 50k से 100k रुपये तक की निवेश राशि होनी चाहिए और आपको पतंजलि ब्रांड को सुरक्षा जमा के रूप में 21,000 रुपये देने होंगे। साथ ही आपके पास 150 से 500 वर्ग फुट की दुकान होनी चाहिए।

पतंजलि मेगास्टोर फ्रेंचाइजी

शहरों व कस्बों में पतंजलि के बड़े स्टोर देख रहे होंगे, इसे पतंजलि मेगास्टोर कहा जाता है। यह भी एक फ्रेंचाइजी मॉडल है। यदि आप पतंजलि मेगास्टोर आउटलेट खुलना चाहते हैं तो आपके पास 2,000 वर्ग फुट की जगह शहरी क्षेत्र या अर्ध-शहरी क्षेत्र में होनी चाहिए। यहां पर निवेश राशि का काफी बड़ी होती है और यह 1 करोड़ रुपए तक जाती है। साथ ही, जमा के तौर पर 5 लाख रुपये का भुगतान करना होता है। इसमें फ्रेंचाइजी लेने वाले को 5 लाख रुपये में से आपको 2.5 लाख रुपये दिव्य फार्मेसी के नाम से और 2.5 लाख रुपये पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड के नाम के लिए रखने होंगे। यह पतंजलि मेगास्टोर और मौजूदा पतंजलि मेगास्टोर के बीच की दूरी 2.5 किमी से अधिक दूरी पर भी खुलता है, जबकि गैर-मेट्रो शहर यह दूरी 3.5 किमी से अधिक हो जाती है। इसके अलावा आपके पतंजलि मेगास्टोर से चिकित्सालय या आरोग्य केंद्र नहीं होना चाहिए।

पतंजलि चिकित्सालय एवं आरोग्य केंद्र वाली फ्रेंचाइजी

आप भारत में कहीं भी पतंजलि चिकित्सालय एवं आरोग्य केंद्र खोल सकते हैं स्थान की कोई बाध्यता नहीं है। यहां पर पतंजलि आपके स्टोर में आयुर्वेदिक दवा के लिए एक विशेषज्ञ को नियुक्त करेगा और वह ग्राहकों को वही दवा लिखेगा जो आपके स्टोर द्वारा बेची जाएगी। पतंजलि चिकित्सालय और आरोग्य केंद्र फ्रेंचाइजी लेने के लिए 10 लाख रुपये लेकर 12 लाख रुपये तक खर्चा आता है।

लाभ मार्जिन

किसी भी तीसरे पक्ष के व्यवसाय यानी कंपनी के फ्रेंचाइजी को हासिल करने के लिए सबसे पहले लाभ मार्जिन डेटा जरूर समझ लें, क्योंकि आरओआई और लाभ अनुपात के बिना, किसी भी फ्रेंचाइजी व्यवसाय में कूदना बहुत जोखिम भरा है तो आइए भारत में पतंजलि स्टोर्स के लाभ मार्जिन पर गौर करें। पतंजलि स्टोर्स के लाभ मार्जिन के बारे में बात करें तो यह प्रोडक्ट पर निभर्र करता है। कुछ प्रोडक्ट पर 5% लाभ होता है तो कुछ में 20% और कुछ में 10% का मार्जिन मिलता है। पतंजलि स्टोर का औसत लाभ मार्जिन 10 से 15 फीसदी होता है।

पतंजलि फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें

अगर आप पतंजलि फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन के साथ फॉर्म भरकर इसको लेकर सकते हैं। सारी जानकारी आपको अपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी, चाहतें तो आप विजिट कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story