Tea Shop Business: कैसे खोलें अच्छी चाय की दुकान, इन बातों को रखा ध्यान तो होगी लाखों की कमाई

Tea Shop Business: चाय की दुकान खोलने वाले नए युवा जान लें कि इसमें 50 फीसदी का मार्जिन होता है। यदि आप दिन में 10 रुपये के हिसाब से 100 चाय की बिक्री करते हैं तो 1 हजार रुपये बिक्री होती है, जबकि इसमें बचत 500 रुपये होती है।

Viren Singh
Published on: 11 Aug 2023 7:03 AM GMT
Tea Shop Business: कैसे खोलें अच्छी चाय की दुकान, इन बातों को रखा ध्यान तो होगी लाखों की कमाई
X
How To Open Tea Shop Business (सोशल मीडिया)

How To Open Tea Shop Business: आप जिस शहर में भी रहते होंगे, वहां पर सैकड़ों की संख्या में चाय की दुकानें होंगी, लेकिन अच्छी चाय की दुकानों की संख्या काफी कम होगी। यह इसलिए क्योंकि एक अच्छी चाय की दुकान खोलने के लिए काफी मेहनत करनी होती है। यहां कई चीजों को ध्यान रखना होता है। तब जाकर कोई चाय की बिक्री करने वाले उद्यमी अपने शहर में मशहूर चाय वाला बनता है। आपने देखा होगा कि आपके शहर के मशहूर चाय वालों की दुकान में हमेशा लोगों को भीड़ लगी रहती है। आज के समय एक चाय की कम के कम कीमत 10 रुपए है। कई बड़ी दुकानों में यह कीमत 25- 30 रुपये की होती है। इस हिसाब से आप चाय की दुकान से होने वाली कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं। यह कमाई महीने में 1-3 लाख रुपए तक हो सकती है। हालांकि इसके लिए आपको चाय की दुकान खोलते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा होगा। आइये जानते हैं कि कैसे चाय की दुकान से अच्छी कमाई कर सकते हैं?

कैसे खोलें अच्छी चाय की दुकान?

भारत चाय उत्पादक में दूसरा सबसे बड़ा देश है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि देश के लोगों को चाय कितनी पंसद है। चाय की दुकान खोलने की बिजनेस ऐसा कारोबार है, जो किसी भी सीजन कम नहीं होता है, बल्कि ठंडी और बरसात में इसकी मांग तो सबसे अधिक बढ़ जाती है। इस बिजनेस को कोई भी खोल सकता है। चाय की दुकान के लिए कोई डिग्री और क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है, बल्कि उसको अच्छी और स्वादिस्ष्ट चाय बनाने का हुनर होना चाहिए।

बाजार में कई प्रकार की चायों की बिक्री की जा रही हैं। आप चाहें तो कई प्रकार की चाय बनाकर अपनी दुकान स्थापित कर सकते हैं। इसमें मसाला, ग्रीन, पुदीना, लेमन, ब्लेक, तंदूरी चाय के अलावा साधारण चाय शामिल है। इसके अतिरिक्त आप बिस्किट, नमकीन, रस्क, पानी की बोतल के साथ चिप्स की भी बिक्री कर अन्य कमाई कर सकते हैं। यदि आप चाय की दुकान स्टॉल के रूप में खोलना चाहते हैं तो कम निवेश की जरूरत पड़ी। अगर आप दुकान में इस बिजनेस को स्थापित करना चाहते हैं तो कुछ अधिक निवेश की जरूरत होगी।

इन चीजों की जरूरत और लगेगी इतनी पूंजी

चाय की दुकान के लिए आपको कुछ वस्तुओं की जरूरत होती है। इसमें चाय पत्ती, शक्कर, दूध,अदरक,लॉन्ग,इलायची,काली मिर्च के अलावा कुछ बर्तनों की जरूरत होगी,जिससे आप दुकान या स्टॉल को लगा सकें। यह सब सामान आपको बाजार में कम कीमत पर आसानी से मिल जाएंगे। अच्छी चाय दुकान खोलने की निवेश की बात करें तो इसमें अलग अलग निवेश है। यदि कोई स्टॉल में चाय की दुकान खोलना चाहते है तो उसको 16-18 हजार रुपये की जरूरत होगी। यदि किसी दुकान में चाय की दुकान खोलना चाहते हैं तो 23-25 हजार रुपये के निवेश की जरूरत होती है। यह निवेश बढ़ सकता है बल्कि कम नहीं हो सकता है।

चाय की दुकान से कमाई

चाय की दुकान खोलने वाले नए युवा जान लें कि इसमें 50 फीसदी का मार्जिन होता है। यदि आप दिन में 10 रुपये के हिसाब से 100 चाय की बिक्री करते हैं तो 1 हजार रुपये बिक्री होती है, जबकि इसमें बचत 500 रुपये होती है। यह कमाई आपकी शुरूआती के दिनों की है। जैसे जैसे आपकी दुकान पुरानी होती जाएगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी। आज कई ऐसे चाय के दुकान वाले हैं, जो महीने इससे लाखों रुपये में कमाई करते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story