×

Best Buiossness Ideas: कम पैसों में शुरू करें जूतों का बड़ा व्यापार, कमाई होगी कई गुना

How to Start a Shoe Business: भारत में जूता व्यवसाय का बड़ा अवसर है। यह व्यापार अगले पांच में 30 हजार करोड़ रुपए 8 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। देश में डिस्पोजेबल आय और भारतीय अर्थव्यवस्था के विस्तार के साथ फुटवियर की मांग बढ़ रही है।

Viren Singh
Published on: 16 Jun 2023 5:03 AM GMT
Best Buiossness Ideas: कम पैसों में शुरू करें जूतों का बड़ा व्यापार, कमाई होगी कई गुना
X
How to Start a Shoe Business (सोशल मीडिया)

How to Start a Shoe Business: पहले एक समय था कि लोग एक जूता से कई सालों को काम चलाते थे, लेकिन जैसे जैसे समय बदला तो लोगों के बीच कपड़ों की मैचिंग के साथ फुटवियर और शू पहनने की सोच बदली तो देश में जूतों की मांग बढ़ गई। मांग का फायदा अब कई बड़ी शू निर्माता कंपनियों को हो रहा है और इसके बाजार के देखते हुए कई नई सारी कंपनियां आ गई हैं। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस के प्लान हैं तो जूता बनाने के कारोबार से जुड़ सकते हैं। यह व्यापार दिन पर दिन बड़ा होता जा रहा है। यहां पर नई उद्यमियों के लिए असीम ग्रोथ की संभावनाएं बनी हुई हैं। वहीं, कुछ ऐसे शू ब्रांड हैं, जिन्होंने इस कारोबार में शून्य से शुरू की है और आज ग्लोबल स्तर पर छाए हैं। इसमें वुडलैंड से लेकर कई अन्य भारतीय शू ब्रांड शामिल हैं।

लगातार ग्रोथ कर रहा जूता कारोबार

भारत में जूता व्यवसाय का बड़ा अवसर है। यह व्यापार अगले पांच में 30 हजार करोड़ रुपए 8 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। देश में डिस्पोजेबल आय और भारतीय अर्थव्यवस्था के विस्तार के साथ फुटवियर की मांग बढ़ रही है। सबसे शाख बात यह है कि उसको कम पूंजी निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा चाहें तो बड़े निवेश के साथ इस व्यापार में कदम रख सकते हैं। वही, कमाई इस बिनजेस में इतनी है, जितना आप सोच नहीं सकते है। उदाहरण के लिए देश की कई बड़ी शू कंपनी को देख सकते हैं।

जूता व्यवसाय- अवलोकन

जूता उद्योग को अवलोकन में निर्माण, उत्पादन और बिक्री शामिल है। इस कारोबार में कई सेगमेंट बाजार में मौजूदा है तो आपको किसी सेगमेंट में काम करना है, यह देखना होगा। जैसे sports, casual wear, formal occasions and ethnic wear शू शामिल हैं। बाजार की जरुरत के आधार पर उद्यमी इन सेगमेंट पर ध्यान देते हुए इस व्यापार में कमद रख सकते हैं।

आवश्यक कच्चा माल व मशीन

अब बारी आती है कि जूता व्यवसाय के लिए कुछ कच्चा माल व मशीन की जरूरत होती है, ताकि जूता बनाया जा सके। बाजार में इन सब चीजों की कीमत उसकी क्वालिटी के आधार पर अलग-अलग होती है। आवश्यक कच्चा माल में चमड़ा, रबर, प्लास्टिक, सिंथेटिक सामग्री, चिपकने वाले और अन्य घटक आवश्यक बुनियादी सामग्री हैं। इसके अलावा मशीन में कटिंग मशीन, लास्ट-मेकिंग मशीन, सिलाई मशीन, सोल-मेकिंग मशीन और फिनिशिंग मशीन शामिल हैं। इन उपकरणों को घरेलू बाजार से लिया जा सकता है। या फिर दूसरे देशों से भी मांग सकते हैं।

मैनपावर की जरूरत

इस कारोबार में लोगों की भी काफी जरूरत होती है। और इसके लिए उन्हें वेतन भी देना पड़ता है। एक जूता निर्माण कंपनी को डिजाइनरों, पैटर्न निर्माताओं, कटर, सीमस्ट्रेस, गुणवत्ता नियंत्रण निरीक्षकों और बिक्री कर्मियों की आवश्यकता होती है। यह मांग आपके व्यापार आकार पर निर्भर करेगी। जितने बड़े मात्र में इसकी शुरूआत करेंगे, उतने लोगों को जरूरत पड़ेगी।

बिजनेस में निवेश

जूता व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो आपका इन्वेस्टमेंट इस बात पर निर्भर करता है कि आप ब्रांडेड जूता बेचना चाहते हैं या फिर लोकल जूता।अगर लोकल शूज बेचना चाहते हैं तो आपको कम लागत लगेगी और अगर ब्रांडेड जुता बेचना चाहते हैं तो थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। लोकल बिजनेस की शुरूआत तो 10 हजार रुपये से भी कर सकते हैं। अगर ब्रांड बनाकर इस व्यापार को करना चाहते हैं तो 10 लाख रुपये से कम के कम निवेश करना होगा।

कमाई

किसी भी व्यापार की कमाई, आपकी मार्केट और मेहनत पर निर्भर होती है। लोकल प्रोडक्ट पर 50% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। ब्रांडेड शूज व्यवसाय की बात करे तो आप वहा भी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। शुरुआती तौर पर आपको यहां से सालाना मुनाफा 5 लाख से 7 लाख रुपये तक मिल सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story