×

Sugarcane Juice Business Plan: लाखों में होगी कमाई, कम लागत में फायदा ही फायदा देगा ये स्टार्टअप बिजनेस

Sugarcane Juice Business Plan: अगर आप नौकरी के साथ कोई अन्य बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो और समझ नहीं आ रहा है कि मौजूदा समय कौन सा बिजनेस खुला जाए...तो चिंता की कोई बात नहीं मेरा एक बिजनेस प्लान है, जिसको खोलने के लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह है गन्ने के रस से जुड़ा व्यापार।

Viren Singh
Published on: 14 Jun 2023 11:23 AM GMT
Sugarcane Juice Business Plan: लाखों में होगी कमाई, कम लागत में फायदा ही फायदा देगा ये स्टार्टअप बिजनेस
X
Sugarcane Juice Business Plan (सोशल मीडिया)

Sugarcane Juice Business Plan: इस वक्त अगर पहाड़ी इलाकों को छोड़ दें। भारत का अधिकांश मैदानी इलाफा गर्मी की चपेट में है। सबसे बुरा हाल यूपी सहित उत्तर भारत के राज्यों का है। इन जगहों पर इस वक्त पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल दिखाई दे रहे हैं। यहां हालत यह है कि सुबह 10 बजे के बाद से सड़कें सुनसान दिखाई पड़ रही हैं और यह आलम शाम 5.30 बजे तक रहता है। अगर कोई किसी काम के लिए निकाल भी रहा है तो उसको चंद कदमों में ठंड पदार्थ की जरूरत पड़ रही है। ऐसे वक्त ठंडे पदार्थ से जुड़ा हुआ बिजनेस की काफी मांग है।

यह है शानदार व्यापार

अगर आप नौकरी के साथ कोई अन्य बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो और समझ नहीं आ रहा है कि मौजूदा समय कौन सा बिजनेस खुला जाए...तो चिंता की कोई बात नहीं मेरा एक बिजनेस प्लान है, जिसको खोलने के लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही, इसको कहीं भी खुलकर उस दिन से ही 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये की प्रति दिन कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह व्यापार अप्रैल लेकर जुलाई महीने तक को बंपर चलते हैं। आप महीनें में यहां से 50 हजार लेकर 80 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं, गन्ने के रस का व्यापार की। गर्मी के वक्त सबसे सटीक बिजनेस है, स्वस्थ्य के लिहाज से गन्ना का रस का काफी लाभकारी होता है, इसलिए लोग अन्य ठंडा तरल पदार्थ की तुलना में इसको अधिक पीते हैं। तो आईये बता दें कि कैसे शुरू करें गन्ने के रस का व्यापार।

मशीन की जरूरत

गन्ने का रस निकालने के लिए सबसे आपको एक मशीन की आवश्यकता होगी, जिसमें गन्ना को पेरा जाता है। गन्ना पेरने के दौरान ही इससे रस निकालता है। यह मशीन कई प्रकार की होती हैं। और इनकी कीमत बाजार में अलग अलग होती है। मार्केट में गन्ने रस की मशीन की कीमत 18 हजार रुपए से शुरू होकर 1 लाख रुपये तक होती है। इन बाजार से या फिर ऑन लाइन से माध्यम से खरीद सकते हैं।

इन सामान की जरूरत...

गन्ने के रस के कारोबार को शुरू करने के लिए वैसे तो कई सारे सामान की जरूरत होती है, लेकिन अगर कुछ विशेष सामान की बात करें, जिसके बिना यह व्यापार नहीं शुरू किया जा सकता है। तो वह गन्ना, बर्फ, नमक, पुदीना अदरक, ग्लास होते हैं। गन्ना आप चाहें तो किसान या फिर बाजार से खरीद सकते हैं। इसके अलावा ग्लास को छोड़कर बाकी चीजें रस को स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग में की जाती हैं। बाजार में यह चीजें आसानी से उपलब्ध हैं और हर वस्तु की अलग अलग कीमत है। इन सबकी औसत लागत की बात करें तो 3 हजार तक होगी।

व्यापार के लिए स्थान

इस व्यापार में स्थान काफी महत्वपूर्ण होता है। ऐसा नहीं की कहीं पर खड़े होकर बेचना शुरू करें। अगर ऐसा करते हैं तो कमाई के चांस कम होते हैं। गन्ने के रस का व्यापार करने के लिए सार्वजनिक स्थान होना चाहिए, जैसे पार्क, थिएटर, शॉपिंग मॉल, अस्पताल, स्कूल कॉलेज या फिर कोई कार्यालय हो जहां पर लोगों को आना-जाना लगा रहे।

निवेश और कमाई

गन्ने का रस व्यापार करने लिए अगर कम से कम निवेश की बात करें तो इसको 20 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक में शुरू किया जा सकता है, जबकि यहां पर अधिकतम निवेश उद्यमी की इच्छा पर निर्भर करता है। अब इसकी कमाई की बात करें तो यह आपकी मेहनत पर ठीक हुआ है। शुरुआत दौर में आप इस व्यवस्या से 30 हजार रुपये कमा सकते हैं। जैसे जैसे व्यापार आपका तेजी पड़ेगा तो कमाई भी बढ़ेगी। अगर आपके ग्राहक हैं तो साल भर का खर्चा 4 से 5 महीने में निकाल सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story