×

How to Start Travel Agency: टूर एंड ट्रैवल बिजनेस खोलकर कमा सकते हैं लाखों रुपये महीना, सरकार भी देगी मदद

How to Start a Travel Agency Business: आप इस बिजनेस में इनबाउंड टूर ऑपरेटर, टूरिस्‍ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर व डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर बिजनेस में कदम रख सकते हैं और यहां से महीने में लाखों का प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 7 July 2023 12:03 PM GMT
How to Start Travel Agency: टूर एंड ट्रैवल बिजनेस खोलकर कमा सकते हैं लाखों रुपये महीना, सरकार भी देगी मदद
X
How to Start a Travel Agency Business (सोशल मीडिया)

How to Start a Travel Agency Business: आप नौकरी अपने बॉस की सुन-सुन कर थक चुके हैं और नौकरी को छोड़ने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा कि क्या करें तो एक काम करिये आप नौकरी को छोड़कर अपना कोई काम शुरू कर दीजिए। अगर कोई बिजनेस आइडिया नहीं मिल रहा है तो वह भी हम आपको बता दें। देश में टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी सेक्टर काफी फास्ट ग्रोथ कर रहा है।

आज कल लोग घूमना फिरना काफी अधिक पंसद करते हैं, इससें अधिकांश लोग ट्रैवलर का सहारा लेते हैं। इसको देखते हुए टूर एंड ट्रैवल बिजनेस काफी फल फूल रहा है। इस व्यापार की मांग का आलम यह है कि पूरे साल गुलजार रहता है। ऐसे में अगर को नया उद्यमी इससे जोड़ता है तो वह खाली नहीं बैठ सकता है।

इस वजह बढ़ रही टूर एंड ट्रैवल की मांग

आप चाहें तो टूर एंड ट्रैवल में कदम रखकर भारत में तेजी के ग्रोथ कर रहे है इस बिजनेस में अपना बड़ा साम्राज्य खड़ा कर सकते हैं। प्रतिदिन लाखों लोग यात्रा करते हैं और उन सभी को अपने निर्धारित समय और स्थानों के लिए संबंधित आरक्षण और गंतव्य विवरण की आवश्यकता होती है। उन्हें हमेशा सर्वश्रेष्ठ टूर और ट्रैवल एजेंसी की ज़रूरत होती है जो टिकट से लेकर वाहन और वाहन से लेकर होटल तक का सारा बोझ संभाल सके। ऐसे में यह व्यापार प्रॉफिट के लिहाज से काफी शानदार रहने वाला है। इस व्यापार की खास बात यह है कि कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। इसको अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें यह बिजनेस

अगर आप टूर एंड ट्रैवल व्यापार में कदम रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कई प्लानों पर काम करना होगा, जैसे मार्केटिंग, निवेश, लाइसेंस, प्लेस व देश विदेश की जगहों के बारे में गहन अध्यन इत्यादि । इन सबसे बिना अगर आप इसमें कदम हैं तो शायद आप असफल हो जाएं। इसमें निवेश की बात करें तो आप इस बिजनेस में कितना निवेश करना प्लान बनाने रहे हैं, यह सटीक होना चाहिए। बिजनेस में किस प्रकार के लाइसेंस की जरूरत होगी और कहां से प्राप्त होगा, इसकी जानकारी। इस व्यापार को किस जगह पर खुलने जा रहे हैं, कोशिश करें यह बिजनेस रेलवे व बस स्टेशन, हवाई अड्डों के आस पास या फिर उस स्थान पर जहां लोगों का आवगमन काफी अधिक हो, उस जगह पर खुलें। इसके अलावा आपको देश विदेश की जानकारी का अध्यन होना बहुत जरूरी है, ताकि आप लोगों को समझा सकें कि देश या विदेश में कौन सी जगह सबसे अच्छी है। इस बिजनेस के लाइसेंस के लिए आपको मिनिस्‍ट्री ऑफ टूरिज्‍म से रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। यहां आप ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको इस लिंक https://etraveltradeapproval.nic.in/User/Default.aspx पर जाना होगा।

ट्रैवल एजेंसी का काम

अगर आप ट्रैवल एजेंसी शुरू करना चाहते हैं तो यह समझ लें कि आपको बाज़ार पर शोध करना होगा कि ग्राहक की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कैसे और किन सेवाओं की आवश्यकता है। इसका रजिस्ट्रेशन मिलने बाद एयर, रेल, शिप, बस टिकट, पासपोर्ट या वीजा का अरेंजमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक को एकोमोडेशन, एंटरटेनमेंट व टूरिज्‍म से संबंधित सर्विस प्रोवाइड करा सकते हैं। हालांकि उसके लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी। इसमें कंप्यूटर, अच्छा प्रिंटर, स्कैनर, एक बिजनेस मोबाइल फोन या लैंडलाइन फोन व फैक्स मशीन जरूरत होती है।

इस प्रकार के बिजनेस में रख सकते हैं कमद

आप इस बिजनेस में इनबाउंड टूर ऑपरेटर या फिर टूरिस्‍ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर के तौर बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं। यहां पर इनबाउंड टूर ऑपरेटर का देश में आने वाले विदेशी लोगों को धूमाने लेकर ट्रांसपोर्ट,एकोमोडेशन, साइट दिखाना, एंटरटेनमेंट सहित टूरिज्‍म संबंधित कई सेवाएं देना होता है। इसके लिए आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना काफी जरूरती होता है। साथ यह भी ध्यान देना होता है कि आप किस देश की टूरिस्‍ट पर फोकस कर रहे हैं तो उस देश की भाषा का ज्ञान होना चाहिए। वहीं, टूरिस्‍ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर बनना चाहते हैं तो यहां पर आपको आने वाले टूरिस्ट के लिए ट्रांसपोर्ट की सेवाएं उपलब्ध करवानी होती है। जैसे कार, कोच, बोट, बस का अरेंजमेंट आदि करना। इसके अलावा एडवेंचर टूर ऑपरेटर व डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर बिजनेस में भी कमद रख सकते हैं।

कमाई व लागत

टूर एंड ट्रैवल बिजनेस आप कम से कम निवेश 50 हजार रुपये से शुरू कर सकते है, जबकि इस बिजनेस में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। अगर आप के लिए निवेश राशि भी नहीं है तो बैंक से लोन के लेकर भी इस व्यापार की शुरू करत सकता है। कमाई की बात करें तो आप यहां आसानी से शुरूआती पर 30-50 हजार रुपये महीने कमाई कर सकते हैं, जैसे कारोबार आगे व छुट्टियां का मौसम आएगा तो यह कमाई महीने में लाखों रुपये तक भी हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story