×

Business Ideas: मसाले का मेकिंग बिजनेस दिलाएगा मोटा मुनाफा, घर बैठे यूं करें शुरू; कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान

How To Start Masala Making Business: देश में मसालों की कई स्थानों में खेती भी होती है, जिसके बाद व्यापारी मसाला खरीद कर इसके व्यापार से जोड़ते हैं। इसमें एक मेकिंग यूनिट का बिजनेस भी होता है। चाहें तो आप मसाला मेकिंग यूनिट के बिजनेस से जुड़कर अच्छा ब्रांड तैयार करते हुए महीने में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 13 Aug 2023 9:26 AM GMT
Business Ideas: मसाले का मेकिंग बिजनेस दिलाएगा मोटा मुनाफा, घर बैठे यूं करें शुरू; कमाई जानकर रह जाएंगे हैरान
X
How To Start Masala Making Business (सोशल मीडिया)

How To Start Masala Making Business: अगर आप कम निवेश में कोई बिजनेस खोलने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे व्यापार के बारे में जानकारी दें, जिसकी मांग काफी कम होने वाले है, बल्कि इस व्यापार के प्रोडक्ट की मांग पूरे 12 महीने रहती है। यह व्यापार है, मसाले की मेकिंग यूनिट का। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसको कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है और इसमें एक बार कदम रखने के बाद महीने में लाखों रुपये की कमाई की जाती है। यहां तक अगर आप अपने मसाले में शुद्धता का विशेष ध्यान रखते हैं तो आप अपने ब्रांड के नाम का मसाला बाजार में उतार कर बिक्री कर सकते हैं।

इन वजहों से इस व्यापार की मांग

भारत की रसोई घरों में अगर कोई अपना प्रमुख स्थान रखता है, तो वह मसाला होता है। कहते हैं खाने में अगर कोई अच्छा स्वाद ला सकता है तो वह मसाला होता है, इसलिए लोग हमेशा से अच्छा मसाला खरीदने की प्राथमिकता देते हैं। लोगों की मांग की वजह से बाजार में कई मसाले के ब्रांड भी मौजूद हैं। देश में मसालों की कई स्थानों में खेती भी होती है, जिसके बाद व्यापारी मसाला खरीद कर इसके व्यापार से जोड़ते हैं। इसमें एक मेकिंग यूनिट का बिजनेस भी होता है। चाहें तो आप मसाला मेकिंग यूनिट के बिजनेस से जुड़कर अच्छा ब्रांड तैयार करते हुए महीने में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं तो आज आपको हम बताएंगे कि कैसे कोई नया व्यक्ति मसाला मेकिंग के बिजनेस से जुड़ सकता है?

कैसे खोलें मसाला मेकिंग बिजनेस?

बाजार में मसाले की मांग को देखते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, यदि कोई व्यक्ति मसाला मेकिंग यूनिट खोलना चाहता है तो इसको 3.50 लाख रुपये की निवेश की जरुरत होगी। इसमें बिल्डिंग शेड पर 60 हजार रुपये और इक्विपमेंट पर 40000 रुपये खर्च होंगे। बाकी बेच पैसा का उपयोग काम शुरू होने पर खर्च होंगे। यदि किसी निवेशक के पास इसको शुरू करने के लिए पैसा नहीं है तो सरकार मदद कर रहती है। लोग चाहें पीएम मुद्रा लोन स्कीम का लाभ लेकर इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

KVIC रिपोर्ट के मुताबिक, यदि कोई निवेशक सालाना 193 क्विंटल मसाले का उत्पादन करता है तो 5400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव के हिसाब से साल भर में कुल 10.42 लाख रुपये की सेल कर सकता है। इसमें सारा खर्च हटाने के बाद आराम से एक साल में 2.54 लाख रुपए की कमाई कर सकता है। यदि आपने अपने मसाले के प्रोडक्ट की बिक्री डिजाइनर पैकिंग के साथ करते हैं तो और बढ़ सकती है, जिसके बाद यह कमाई महीने में लाखों रुपये तक जा सकती है। इसके अलावा अपने प्रोडक्ट की बिक्री के लिए आप सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्मो का सहारा ले सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story