×

Slipper Manufacturing Business: बेरोजगार हैं तो शुरू करें ये बिजनेस, कम लागत में लाखों कमाने का मौका

How To Start Slipper Manufacturing Business: हम बात कर रहे हैं चप्पल बनाने वाले व्यापार की। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के बाद भारत सबसे बड़ा फुटवियर वैश्विक उत्पादक है। देश में दुनिया का 13 फीसदी फुटवियर का उत्पादन यहीं होता है। इसके अलावा भारत से ही अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे बड़े देशों में फुटवियर को एक्सपोर्ट किया जाता है। अगर इस व्यापार पर कदम रखते हैं तो इसमें अधिक ग्रोथ के चांस हैं।

Viren Singh
Published on: 15 Jun 2023 5:24 AM GMT (Updated on: 15 Jun 2023 8:57 AM GMT)
Slipper Manufacturing Business: बेरोजगार हैं तो शुरू करें ये बिजनेस, कम लागत में लाखों कमाने का मौका
X
How To Start Slipper Manufacturing Business (सोशल मीडिया)

How To Start Slipper Manufacturing Business: 8 से 12 घंटे की नौकरी से हटकर अगर कुछ बड़ा करना है तो बिजनेस करें। नौकरी से लाखों रुपये को प्रति महीने कमा लेंगे, लेकिन बिजनेसमैन की तुलना में आय के मामले में सीमित रहेंगे। इसलिए हो सके तो व्यापार पर ज्यादा फोकस दें। अब तो सरकारें भी नए उद्यमियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करावा रही हैं। अब ऐसा नहीं है कि किसी उद्यमी को नया बिजनेस शुरू करने के लिए अधिक पैसा पास हो, वह इसका बड़ा हिस्सा लोन से भी ले सकता है। ऐसे में अगर आप कोई व्यापार खोलने के प्लान पर हैं तो यह लेख उस व्यापार के बारे में जिसकी डिमांड अभी क्या आने वाले समय में भी कभी कम नहीं होने वाली है?

चप्पल बनाने का व्यापार

दरअसल, हम बात कर रहे हैं चप्पल बनाने वाले व्यापार की। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के बाद भारत सबसे बड़ा फुटवियर वैश्विक उत्पादक है। देश में दुनिया का 13 फीसदी फुटवियर का उत्पादन यहीं होता है। इस वजह यह है कि शहरी के साथ साथ ग्रामीण आबादी में चप्पलों के उपयोग की मांग अधिक होने लगी है। इसके अलावा भारत से ही अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे बड़े देशों में फुटवियर को एक्सपोर्ट किया जाता है। इस मांग को देखते हुए अगर चप्पल बनाने वाले के व्यापार में कदम रखते हैं तो यकीन मानिये कुछ सालों बाद आपको करोड़पति बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। हो सकता है आप देश के एक्सपोर्टर भी बना जाएं। इसमें सबसे अधिक अच्छी बात यह है कि इस व्यापार को कम पूंजी के साथ भी शुरू किया जा सकता है।

कैसे करें शुरू

अगर आप चप्पल बनाने के व्यापार में उतरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ मशीनें खरीदनी होंगी। इसमें होल मेंकिंग मशीन, फिनिशिंग व ग्राइडिंग मशीन, रंगों और साइज़ के लिए डाई कटिंग मशीन और हैण्ड ओपरेटेड टूल। इसके अलावा चप्पल बनाने के लिए कच्चा माल की जरूरत होती है। इसमें वाई रबर शीट्स व स्ट्रैप्स शीट्स और पैकिंग के लिए कुछ सामान इत्यादि की जरूरत होती है। बाजार मं हवाई रबर शीट्स 350 रुपये में प्रति शीट तो स्ट्रैप्स शीट्स 4 से 10 रुपये प्रति मीटर मिल जाएगा। इसके अलावा पैकिंग के लिए सामान 15 रुपये लेकर 40 रुपये प्रति यूनिट मिल जाता है। इस में कदम रख रहे उद्यमी को इन मशीनों को लगाने में 35-50 हजार रुपये का खर्चा आता है।

जगह की जरूरत

चप्पल बनाने के बिजनेस के लिए वैसे तो चाहें थोड़े ही जगह से शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन इस व्यापार के लिए आर्दश जगह न्यूनतम 300 वर्ग मीटर होनी चाहिए, ताकि आप इससे जुड़ी मशीनों को सही ढंग से स्थापित कर सकें। अगर आप इस बिजनेस में बड़े निवेश के साथ उतरना चाहते हैं तो आपके पास जगह भी बड़ी होनी चाहिए।

निवेश राशि

अगर छोटे स्तर पर कोई चप्पल बनाने के बिजनेस में कदम रखना चाहते हैं तो इसकी शुरूआत आप 1 लाख रुपये से कर करते हैं। वहीं, अगर थोड़ा बड़ा निवेश करना है तो फिर आपके पास 4 से 5 लाख तक की राशि होनी चाहिए। चाहें तो उद्यमी इस उद्योग के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

कमाई

स्लीपर बनाने के व्यापार से होने वाली कमाई आपके मेहनत और बाजार की मांग पर निर्भर होती है। शुरुआती तौर पर यह व्यापार सालाना 4 से 5 लाख रुपये की कमाई करवा सकता है। इससे जुड़े व्यापारी ने बताया कि स्लीपर बनाने में कुल लागत 20 से 40 रुपये आती है। इसको बाजार में आम से 90 रुपए से लेकर 100 रुपये तक बेचा जा सकता है। इस हिसाब से अगर आप प्रतिदिन 20 चप्पल भी बेचते हैं तो हर दिन आप 90 रुपये के हिसाब से 20 स्लीपर बेचने पर 1800 रुपये की बिक्री करते हैं और यह महीने की बिक्री 54 हजार रुपये होती है। हिसाब से औसत महीने मे 25 हजार रुपये लेकर 30 रुपये की बचत कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story