×

Snack Making Business: नौकरी से अधिक करता है नमकीन का बिजनेस कमाई, जैसा दोगे स्वाद वैसी भरेगी जेब

Snack Making Business: अगर आप नमकीन बनाने के बिजनेस में कदम रखते हैं तो आप भी कुछ सालों में ब्रांड तैयार कर राष्ट्रीय फलक पर छा सकते हैं और करोड़ों रुपये की महीने में कमाई कर सकते हैं। चाहतें तो इस बिजनेस में आप कम पूंजी के साथ उतर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 12 Aug 2023 1:41 PM GMT
Snack Making Business: नौकरी से अधिक करता है नमकीन का बिजनेस कमाई, जैसा दोगे स्वाद वैसी भरेगी जेब
X
Snack Making Business (सोशल मीडिया)

Snack Making Business: आप नौकरी से थक गए हैं और चाह रहे हैं कि नौकरी के साथ-साथ कोई व्यापार शुरू किया जाए, लेकिन यह समझ नहीं आ रहा कि इसमें कदम रखा जाए कि जिससे शुरू करते ही कमाई का होने लगे तो चिंता मत करें, बल्कि यह खबर को पूरा पढ़ लें। आपको बिजनेस करने का शानदार प्लान मिल जाएगा। इस लेख में हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं, उससे महीने में लाखों की कमाई होती है। इस बिजनेस को देश के किसी भी क्षेत्र में खोल सकते हैं। इसमें आपको बिक्री के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। एक बार लोगों को पता चल गया और यदि आपने प्रोडक्ट पर शुद्धता के साथ गुणवत्ता पर ध्यान दिया तो बिक्री अपने आप ही होने लेगी और इतनी होगी कि आप अकेले संभाल नहीं पाएंगे। यह बिजनेस है नमकीन बनाने का। तो आइये आपको बताते हैं इस बिजनेस की पूरी ABCD...।

इस वजह से फल फूल रहा यह व्यापार

आज कल देश में हर दूसरा व्यक्ति चाय के साथ या फिर बिना चाय के नमकीन का अधिक सेवन करता है। यह ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिससे हर कोई पंसद करता है। बाजार में कई प्रकार की और कई ब्रांड की नमकीन आती हैं। इसमें नॉन ब्रांडेड भी नमकीनें भी शामिल हैं। अभी तक नमकीन के क्षेत्र में कई कंपनियों काम तो कर रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी लगता है कि यह क्षेत्र अभी खाली पड़ा है। ऐसे में अगर आप नमकीन बनाने के बिजनेस में कदम रखते हैं तो आप भी कुछ सालों में ब्रांड तैयार कर राष्ट्रीय फलक पर छा सकते हैं और करोड़ों रुपये की महीने में कमाई कर सकते हैं। चाहतें तो इस बिजनेस में आप कम पूंजी के साथ उतर सकते हैं।

कैसे करें शुरू?

अगर आप नमकीन बनाने के कारोबार में उतरना चाहते हैं तो इससे तैयार करने के लिए कई प्रकार की मशीन की जरूरत पड़ेगी। यह मशीनें आपको आराम से बाजार में उपलब्ध रहती हैं। जिन मशीनों की जरूरत होती है, उसमें सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीन, मिक्सिंग मशीन, पैकेजिंग और वजन करने की मशीन शामिल होती है। इसके अलावा एक छोटी दुकान या फिर फैक्टी के लिए कुछ जगह की जरूरत होती है। इसके लिए सरकारी लाइसेंस और परमिट की जरूरत होती है, जिसमें फूड लाइसेंस, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रजिस्ट्रेशन मुख्य रूप से शामिल होता है।

इन चीजों की होगी जरूरत, इतनी लगेगी लागत

इसके अलावा नमकीन के कारोबारी को इसको तैयार करने के लिए कुछ कच्चे माल की जरूरत होती है। यह कच्चे माले बेशन, आयल, मैदा, नमक, मसाले, मूंगफली के दाने, मसूर, मूंग की दाल जैसी कई चीजें शामिल हैं। ये वस्तुएं भी बाजार में थोक व फुटकर में उपलब्ध हैं। वहीं, आप इसमें छोटे स्तर पर 20 हजार रुपये शुरू कर सकते हैं, जबकि बड़े स्तर पर नमकीन बनाने के कारोबार के लिए 2 लाख रुपये से ऊपर की पूंजी की जरूरत होती है।

बिजनेस से कमाई

नमकीन के बिजनेस से कमाई की बात करें तो शुरुआत समय आप इससे 20 से 30 फीसदी मुनाफा कमा सकते हैं। जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ता जाएगा तो कमाई का मुनाफा भी बढ़ता जाएगा। यहां पर आप आराम से घर बैठे महीने 1 से 2 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। वहीं, व्यापार बड़े होने पर यह इनकम 4 से 10 लाख रुपये भी हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story