How To Open Tea Shops: लखनऊ में अगर यहां खोला टी स्टॉल, तो कुछ ही दिनों घर में खड़ी हो जाएगी कार, जानें जगह

How To Start Tea Shop Business: जब भी कोई सुबह उठता है तो उसको सबसे पहले एक कप चाय की जरूरत होती है। अगर वह कामकाजी व्यक्ति है तो पूरे दिन में कई चाय जरूर पीता है। लोगों के प्रति चाय की मांग को देखते हुए चाय की दुकान काफी लाभकारी हो सकता है। जानें लखनऊ में कहां खोलें?

Viren Singh
Published on: 12 July 2023 9:07 AM GMT (Updated on: 12 July 2023 9:24 AM GMT)
How To Open Tea Shops: लखनऊ में अगर यहां खोला टी स्टॉल, तो कुछ ही दिनों घर में खड़ी हो जाएगी कार, जानें जगह
X
How To Open Tea Shops (Newstrack)

How To Open Tea Shops: देश में चाय की दुकान खोलने का बिजनेस वैसे तो कई वर्षों से चल रहा है, लेकिन जब से लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बपचन में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने की कहानी को सुना है तो कहीं न कहीं लोगों के बीच चाय की दुकान खोलने का और उत्साह आ गया है। इतना ही नहीं, अब तो कई अच्छे खासे पढ़े लिखे युवा चाय की दुकान खोलकर बिजनेस चाल रहे हैं और इससे महीने में लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। एक समय था जब देश में कोई भी इंसान चाय का ठेला लगाता था तो लोग उसको अनपढ़ समझते थे, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि नरेंद्र मोदी की चाय बेचने वाले वाली स्टोरी ने लोगों को प्रभावित किया है और इसकी बिक्री कराने वाले लोगों के प्रति समाज ने अपनी धारण बदली है। आपको ऐसे कई उहारण मिल जाएंगे जो कभी छोटा सा चाय स्टॉल खोलकर इस बिजनेस में कदम रख था और आज उनके पास बड़ी बड़ी दुकानें हैं। यहां तक वह लोगों को चाय की फ्रेंचाइजी दे रहे हैं।

12 माह और 24 घंटे होती है इस बिजनेस की मांग

यह तो रही चाय की दुकान खोलने के लिए आत्ममनोबल बढ़ाने की कहानी। अब आते हैं असली मुद्दे पर। यदि आप दूसरों की नौकरी कर कर के थक गए हैं और कोई कम लागत में अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो चाय की दुकान खोलने से अच्छा कोई बिजनेस है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसको कम से कम पूंजी निवेश में शुरू किया जा सकता है और कमाई के लिए ज्यादा माथापच्ची नहीं करना पड़ता है। पहले दिन से कमाई शुरू हो जाती है। अगर आप लखनऊ में रह रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए मुनाफा से भरा है, क्योंकि लखनऊ के लोग खाने पीने के बहुत शौकीन हैं। ऐसे में अगर आपने लखनऊ के इन स्थानों पर चाय की दुकान से बिजनेस की शुरूआत कर दी तो यकीन मानिये चार से पांच महीने तब बीतेंगे, जब आप चार-पहिया खरीदने के लिए काबिल हो जाएंगे। तो आईये जानते हैं कि कैसे खोलें चाय की दुकान और राजधानी लखनऊ के किन स्थानों में शुरू करें?

कैसे खोलें चाय की दुकान

जब भी कोई सुबह उठता है तो उसको सबसे पहले एक कप चाय की जरूरत होती है। अगर वह कामकाजी व्यक्ति है तो पूरे दिन में कई चाय जरूर पीता है। लोगों के प्रति चाय की मांग को देखते हुए चाय की दुकान काफी लाभकारी हो सकता है। सबसे पहले यह तय कर लें कि आप चाय की दुकान को किसी प्रकार से शुरू करना चाह रहे हैं। ठेला-रेहड़ी पर या फिर दुकान में। अगर आप ठेला या रेहड़ी पर चाय की दुकान खोलेंगे तो यहां पर आपको कम निवेश करना होगा। अगर आप किसी दुकान में चाय की बिक्री करते हैं तो थोड़ा अधिक निवेश करना होगा।

लेनी होगी अनुमित

अगर आप ठेला या रेहड़ी पर चाय की दुकान खोलते हैं तो आपको इसके लिए अपने क्षेत्र के नगर निगम, नगर पालिका या ग्राम पंचायत से अनुमित लेनी होगी,ताकि आपको कोई समय समय पर आपके स्थान से हटा न सके। इसके लिए यह संस्थाएं बिक्री करने वालों से कुछ शुल्क लेते हैं, जो 10 रुपये लेकर 100 रुपये तक होता है। हमेशा कोशिश करें कि चाय की दुकान आप अपने शहर में वहां खोलें जहां पर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, इंडस्ट्रियल एरिया, कोई बड़ा शैक्षणिक संस्थान, कोर्ट कचहरी व बड़े बडे बाजार वाला स्थान हो। क्योंकि इन स्थानों में लोगों को हजारों की संख्या हर रोज आवागमन होता है।

इन चीजों होगी जरूरत

चाय का बिजनेस शुरू करने में आपको कई मुख्य चीजों की जरूरत पड़ेगी। इसमें गैस सिलेंडर-चूल्हे,केतली,सॉस पैन, कुछ स्टील के चम्मच, छन्नी, चाय पत्ती, चीनी एवं चाय मसाला रखने के लिए स्टील के डिब्बे, गिलास फ्लास्क एवं डस्टबिन की जरूत होगी। इसके अलावा चाय बनाने के लिए दूध, चाय पत्ती, चीनी, अदरक व इलाइची की जरूरत होगी। यह सब वस्तुएं बाजार में अच्छे दामों में मौजूद हैं।

इन स्थानों से करें 1 लाख रुपये कमाई

अगर आप लखनऊ की कुछ जगहों पर चाय की दुकान खोलते हैं तो यकीन मानिए आप महीने 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। वे स्थान हैं, हाईकोर्ट, चारबाग रेलवे स्टेशन, पीजीआई अस्पताल, राममोहर लोहिया अस्पताल, लोकबंधु अस्पताल, सिविल अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, जिला कचहरी, अमीनाबाद की मुख्य बाजार, मुंशी पुलिया, कपूरथला, हीवेट रोड, हनुमान मंदिर पार्क, चौक बाजार, कैसरबाग, नखास बाजार, भूतनाथ, निशातगंज, आमलबाग बाजार, हजरतगंज बाजार, जनपथ, याहियागंज, लाटूश बाजार, भूतनाथ बाजार व लालबाग स्थान हैं। यहां पर चाय की दुकान की कमाई 1 एक लाख रुपये तक महीना हो सकती है, अगर आपने लोगों को अच्छा स्वाद दिया।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story