बेहद सस्ती हुई खाद! इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा, किसान भाइयों तुरंत खरीद लें

एनपी कॉम्पलेक्स के नए दाम अब 950 रुपये हो गए हैं। हालांकि, नीम कोटेड यूरिया के दाम में कोई कटौती नहीं हुई है। ऐसे में अभी भी ये 266.50 रुपये प्रति 45 किलो बोरी पर ही मिलेगा।

बेहद सस्ता हुआ खाद! इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा, किसान भाइयों तुरंत खरीद लें

बेहद सस्ता हुआ खाद! इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा, किसान भाइयों तुरंत खरीद लें

नई दिल्ली: दिवाली के अवसर पर केंद्र सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने वाली है। दरअसल सबसे बड़ी सहकारी सोसाइटी IFFCO ने केंद्र सरकार के हस्तक्षेप के बाद एक बड़ा एलान किया है। अब किसान अगर 11 अक्टूबर से या उसके बाद से DAP सहित सभी तरह की खाद (Fertilizer) खरीदेंगे तो उनको इसपर बड़ी छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: यहां ड्राइवर को आया हार्ट अटैक, यात्रियों से भरी बस तालाब में गिरी, कई लोगों की मौत

ये घोषणा IFFCO के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी ने की है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी बढ़ा गई है। ऐसे में अब किसानों को मिलने वाली इस सब्सिडी से केंद्र सरकार पर तकरीबन 22 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का भार पड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली एम्स सबसे साफ

जानिए क्या है नई कीमतें

  • IFFCO ने डीएपी पर 50 रुपये प्रति किलो (बोरी) की छूट देने की घोषणा की है, जिसके बाद अब 1250 रुपये प्रति किलो (बोरी) डीएपी के नए दाम हो गए हैं। पहले इस बोरी की कीमत 1300 रूपए थी।
  • एनपीके-1 कॉम्पलेक्स की कीमत में भी कटौती हुई है। अब इसके दाम 1200 रुपये हो गए हैं, जबकि पहले इसकी एक बोरी 1250 रुपये की थी।
  • एनपीके-2 की बात करें तो इसकी कीमत अब 1210 रुपये हो गई है। इसमें भी 50 रूपए की कटौती की गई है। ऐसे में पहले इसकी एक बोरी 1260 रुपये की होती थी।
  • एनपी कॉम्पलेक्स के नए दाम अब 950 रुपये हो गए हैं। हालांकि, नीम कोटेड यूरिया के दाम में कोई कटौती नहीं हुई है। ऐसे में अभी भी ये 266.50 रुपये प्रति 45 किलो बोरी पर ही मिलेगा।