×

Income Tax Refund: कुछ दिनों में आएगा टैक्स रिफंड, आयकर विभाग ने तैयार किया ये प्लान

Income Tax Refund: इस वर्ष 31 जुलाई 2023 तक दाखिल किए गए ITR का एक नया रिकॉर्ड था। 31 जुलाई, 2023 तक AY 2023-24 के लिए दाखिल किए गए ITR की कुल संख्या 6.77 करोड़ से अधिक थी, जो AY 2022 के लिए कुल ITR से 16.1% अधिक थी।

Viren Singh
Published on: 26 Aug 2023 2:45 AM GMT
Income Tax Refund: कुछ दिनों में आएगा टैक्स रिफंड, आयकर विभाग ने तैयार किया ये प्लान
X
Income Tax Refund (सोशल मीडिया)

Income Tax Refund: आयकर विभाग टैक्स रिफंड प्राप्त करने के लिए औसत प्रसंस्करण समय को कम करने की योजना पर काम कर रहा है। मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट मौजूदा 16 दिनों से घटाकर 10 दिन करने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नई समयसीमा चालू वित्त वर्ष के दौरान लागू होने की उम्मीद है।

भुगतान में तेजी लाना एक अच्छा कदम

क्लियर के सीईओ के अर्चित गुप्ता मुताबिक, हमें रिफंड की स्थिति के लिए कई प्रश्न प्राप्त हो रहे हैं और इसलिए यह उन करदाताओं को भुगतान में तेजी लाने के लिए एक अच्छा कदम होगा जिनके पास ई-फाइलिंग के बाद रिफंड बकाया है। बड़ी संख्या में करदाताओं ने समय पर आवेदन किया है और इसलिए रिफंड जल्द संसाधित होने की उम्मीद है।

अभी लगता है इतना समय

निवेश विशेषज्ञ बलवंत जैन का कहना है कि आयकर विभाग रिफंड तुरंत नहीं करता है। बल्कि पहले से भुगतान किए गए करों का विवरण आयकर विभाग द्वारा उसके पास उपलब्ध जानकारी से सत्यापित किए जाने के बाद ही जारी किया जाता है। आम तौर पर आईटीआर को दाखिल करने और सत्यापित करने के बाद लोगों के पास रिफंड 20-45 दिन में पहुंचाता है। इस वित्त वर्ष 2022-23 में कर विभाग ने उन्नत तकनीक का उपयोग करके आयकर रिटर्न (आईटीआर) के प्रसंस्करण में तेजी ला दी है। परिणामस्वरूप, औसत प्रसंस्करण समय प्रभावशाली ढंग से घटकर केवल 16 दिन रह गया है।

ITR ने इस बार तोड़े सारे रिकॉर्ड

इस वर्ष 31 जुलाई 2023 तक दाखिल किए गए ITR का एक नया रिकॉर्ड था। 31 जुलाई, 2023 तक AY 2023-24 के लिए दाखिल किए गए ITR की कुल संख्या 6.77 करोड़ से अधिक थी, जो AY 2022 के लिए कुल ITR से 16.1% अधिक थी। इससे पहले 31 जुलाई 2022 5.83 करोड़ दाखिल किए थे।

ऐसे चेक करें ऑनलाइन रिफंड स्टेटस

इनकम टैक्स इंडिया की वेबसाइट पर जाएं

अपनी यूजर आईडी (पैन नंबर), पासवर्ड और कैप्चा कोड का उपयोग करके लॉग इन करें।

'व्यू रिटर्न्स/फॉर्म्स' पर जाएं

'एक विकल्प चुनें' पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से 'आयकर रिटर्न' पर क्लिक करें।

असेसमेंट ईयर भरें और फिर सबमिट करें।

अपने आईटीआर रिफंड की स्थिति जांचने के लिए प्रासंगिक आईटीआर पावती संख्या पर क्लिक करें।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story