×

Inflation on FOOD products: दाल की कीमतों में 40 रुपये का इजाफा, सब्जी के बाद आटा, तेल व चावल पर महंगाई की मार

Inflation on FOOD products: टमाटर सहित हरी सब्जियों के बढ़े दामों के बाद अब आटा, तेल व दालों पर महंगाई की मार से लोगों के घरों का रसोई का बजट गड़बड़ा गया है।

Snigdha Singh
Published on: 8 Aug 2023 11:49 AM GMT
Inflation on FOOD products: दाल की कीमतों में 40 रुपये का इजाफा, सब्जी के बाद आटा, तेल व चावल पर महंगाई की मार
X
Inflation on FOOD products (Photo: Social Media)

Inflation on FOOD products: टमाटर सहित हरी सब्जियों के बढ़े दामों के बाद अब आटा, तेल व दालों पर महंगाई की मार से लोगों के घरों का रसोई का बजट गड़बड़ा गया है। जिससे सब्जी के साथ दाल भी नसीब न होने से लोगों को नमक रोटी से गुजारा करने की नौबत आ गई है। अचानक बढ़े दामों को लेकर दुकानदारों का कहना है कि थोक मार्केट में महंगाई के कारण दालों सहित अन्य खाद्य सामग्री के दामों में इजाफा हुआ है।


वर्तमान समय में लोगों की रसोई पर दो सप्ताह के अंदर चौतरफा हमला हुआ है। जिससे रसोई का बजट गड़बड़ाने के साथ ही अब तो लोगों को दो वक्त सब्जी रोटी व दाल रोटी तक के लाले पड़ने लगे हैं। एक सप्ताह तक लगातार हुई बारिश से जहां हरी सब्जियों के दाम एक बार फिर से आसमान छूने लगे हैं तो खाद्य सामग्री के दामों में भी तेजी से उछाल आया है। जिसमें महंगाई की सबसे ज्यादा मार अरहर की दाल में है।

जो दो सप्ताह पूर्व तक 120 रुपए प्रति किग्रा बिक रही थी जो अब बढ़कर 160 रुपए में पहुंच गई है। सरसों का तेल पांच रुपए प्रति किग्रा बढ़ोत्तरी के साथ अब 130 रुपए में बिक रहा है। जबकि सामान्य चावल के दाम 5 रुपए प्रति किग्रा की दर से बढ़े हैं मगर बिरयानी का चावल पूर्व के रेट पर ही कायम है। रिफाइंड के दामों में कोई उछाल नहीं आया है। जो पूर्व के 110 रुपए प्रति लीटर के रेट पर बिक रहा है। जबकि दालों में अरहर दाल में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी के साथ ही मूंग, उर्द, मसूर, चना आदि दालों के दाम 10 रुपए प्रति किग्रा की दर से बढ़ गए हैं। जिससे अब बाजार पहुंचने वाले लोग सब्जियों के बाद दालों व चावल के दाम सुनकर हक्के-बक्के रह जाते हैं।

किराना व्यापारी अखिल गुप्ता ने बताया कि थोक मार्केट में अचानक दाल, चावल, तेल व आटा के दामों में बढ़ोत्तरी के चलते दो सप्ताह के अंदर दाल, चावल, सरसों तेल के दामों में इजाफा हुआ है। जबकि रिफाइंड व बासमती चावल के दाम पूर्व की भांति है।

महंगाई से गरीबों की रसोई का जायका बिगड़ा

सब्जी, आटा, दाल, तेल की कीमतों में अचानक वृद्धि होने से गरीबों की रसोई का जायका बदल गया है। आम आदमी महंगाई की मार से कराह रहा है। एक माह पूर्व तक आटा, सरसों तेल, दालों की कीमतें थमी हुई थी। एक माह बाद अब इनकी कीमतों में अचानक इजाफा हो गया है और कीमते प्रतिदिन बढ़ने से आम आदमी परेशान है।

एक माह पूर्व सरसों तेल 120 रुपए प्रति लीटर तथा अब 125 रुपये में बिक रहा है। आटा के दाम 26 से 28 रुपये हो गए हैं। सामान्य चावल एक माह पूर्व 40 रुपये किलो था। अब 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इसी तरह पुलाव चावल 100 की जगह 110 में बिक रहा है। अरहर दाल एक माह पूर्व 120 से अब 145 रुपये किलो बिक रही है। सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं। हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, टमाटर गरीबों के बजट से बाहर हो गये है। पिछले एक माह के दामों में और मौजूदा समय की कीमतों से जमीन आसमान का अंतर है। मजदूर रामदास, रामेश्वर, सुशील कुमार, देवीदीन, राम औतार ने बताया कि पहली मर्तबा इस तरह की महंगाई की मार दिखी है।

खाद्य सामग्री वर्तमान रेट पूर्व के रेट
अरहर दाल 160 120
उर्द दाल 150 140
मूंग दाल 100 90
मसूर दाल 100 90
चना दाल 80 70
चावल साधारण 45 40
सरसों तेल 130 125
रिफाइंड 130 130

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story