×

बहुत सस्ता हुआ अंडा: छाया बर्ड फ्लू का आतंक, कौड़ियों के भाव बिक रहे बाजार में

गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से चिकन का कारोबार करने वाले जमील का कहना है कि अभी तक उत्तर भारत की किसी भी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू से बीमार मुर्गी सामने नहीं आई है। 

suman
Published on: 7 Jan 2021 12:25 PM GMT
बहुत सस्ता हुआ अंडा: छाया बर्ड फ्लू का आतंक, कौड़ियों के भाव बिक रहे बाजार में
X
100 रुपए तक सस्ता हो गया अंडा, चेक करें अब किस रेट में बिक रहे...!

बरवाला: अभी देश की अर्थव्यवस्था कोरोना से लड़खड़ाने के बाद उबर ही रही थी कि बर्ड फ्लू ने अर्थव्यवस्था को चौपट करने में कोई कसर नहीं छोड़ा । खासकर मटन चिकन से जुड़े लोगों को तो कहीं का नहीं छोड़ा है।

बर्ड फ्लू ने चिकन कारोबारियों को मुश्किल में डाल दिया है। बर्ड फ्लू के कारण लोगों की सतर्कता से चिकन और अंडे का कारोबार घटकर आधा रह गया है।

बरवाला का अंडा बाज़ार

बरवाला, हरियाणा देश की सबसे बड़ी अंडे की मंडी है। जानकारों के मुताबिक यहां से हर रोज़ 1.25 से 1.5 करोड़ अंडे का व्यवसाय होता है। लेकिन बर्ड फ्लू का असर इस मंडी पर साफ दिख रहा है।

अफवाह से असर

सोशल मीडिया पर तो यह अफवाह भी फैली थी कि बरवाला की पोल्ट्री में मुर्गियां बर्ड फ्लू से मर रही हैं। इसी तरह की खबरों के बीच बरवाला का अंडा बाज़ार काफी नीचे आ गया है।

यह पढ़ें...राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार पर कसा तंज, कहा- वाह गज़ब का ‘विकास’ हुआ

100 रुपए कम हुआ दाम

4 दिन पहले तक यहां 100 अंडे का दाम 550 रुपये था, लेकिन अब बाज़ार में 450 रुपये के 100 अंडे बिक रहे हैं। जबकि एग मंडी एसोसिएशन की ओर से आज अंडे का रेट 512 रुपये प्रति सैकड़ा खोले गए हैं। कारोबारियों को परेशान करने वाली बात यह है कि 450 रुपये दाम होने के बाद भी डिमांड कम हो गई है।

egg

यूपी में भी घटा कारोबार

यूपी एग एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली ने बताया, “देश में रोजाना 22 से 25 करोड़ अंडों का कारोबार होता है। 35 से 40 करोड़ मुर्गियों में कुछ तो लगातार अंडे दे रही होती हैं, कुछ देने के लिए तैयार हो रही होती हैं और कुछ ऐसी भी होती हैं उम्र पूरी कर रही होती हैं और अंडा देना कम कर देती हैं।

यह पढ़ें...कपिल शर्मा धोखाधड़ी केस, मुंबई क्राइम ब्रांच ने लिया तगड़ा एक्शन

बर्ड फ्लू से बीमार मुर्गी

गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से चिकन का कारोबार करने वाले जमील का कहना है कि अभी तक उत्तर भारत की किसी भी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू से बीमार मुर्गी सामने नहीं आई है। देखते ही देखते दो-तीन दिन में चिकन की डिमांड कम हो गई है।

suman

suman

Next Story