सिर्फ ये एक सिक्का आपको बना देगा करोड़पति, जानिए कैसे

बिटक्वाइन में निवेश करने से पहले यह जांच ले कि इस एक्सचेंज का पंजीकृत पता कहा का है। और वह भारतीय कानून के तहत निगमित है या नहीं। इसके साथ कुछ एक्सचेंज केवाईसी और एंटी मनीलॉन्ड्रिंग प्रक्रियाओं का भी पालन करवाते हैं।

Published by Shraddha Khare Published: January 3, 2021 | 8:45 pm
indian investors

सिर्फ ये एक सिक्का आपको बना देगा करोड़पति, जानिए कैसे photos (social media)

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन ने तीन साल में पहली बार 31000 डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। आपको बता दें कि यह आंकड़ा शनिवार को पार किया गया है। इस मुद्रा को लेकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2030 तक इस मुद्रा की कीमत एक करोड़ तक पहुंच सकती है। यह बताया जा रहा है कि अकेले दिसंबर में क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन ने 50 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

भारतीय निवेशकों ने बढ़ाया क्रिप्टोकरेंसी की तरफ रुख

क्रिप्टोकरेंसी भुगतान पर आरबीआई ने पूर्ण प्रतिबंध हटाने के बाद बड़ी संख्या में भारतीय निवेशकों ने क्रिप्टोकरेंसी की तरफ अपना रुख बदला है। आपको बता दें कि जैसे जैसे लोग इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं वैसे ही उतना जरूरी हो गया है कि बिटक्वाइन से लोगों को अवगत कराया जाए।

कैसे बिटक्वाइन को खरीदा – बेचा जाए

आपको बता दें कि आप बिटक्वाइन को सीधे क्रिप्टो एक्सचेंज से या फिर किसी व्यक्ति से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। किसी व्यक्ति से खरीदना थोड़ा जोखिम भरा है। क्योंकि इस बिटक्वाइन को कई धोखेबाज लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बिटक्वाइन में निवेश करने से पहले यह जांच ले कि इस एक्सचेंज का पंजीकृत पता कहा का है। और वह भारतीय कानून के तहत निगमित है या नहीं। इसके साथ कुछ एक्सचेंज केवाईसी और एंटी मनीलॉन्ड्रिंग प्रक्रियाओं का भी पालन करवाते हैं।

ये भी पढ़ें…LPG Cylinder Booking: अब इस पर मिस्ड कॉल मारें, तत्काल होगी बुकिंग

bit coin

क्रिप्टो की दुनिया में बिटक्वाइन का सफर

करीब 350 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बिटक्वाइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी है। आपको बता दें कि इसे 2009 में उस समय लॉन्च किया गया था जब दुनिया में पूरी तरह से आर्थिक संकट आ चुका था। इस बिटक्वाइन को हर बार यूनिट के आधार पर ही जोड़ा जाता है। इसके साथ आंकड़ा काफी जटिल होता जाता है। इसके साथ इसका हिसाब हजारों कंप्यूटर में एक साथ सार्वजनिक लेजर में रखा जाता है।

ये भी पढ़ें… बैंक आएगा घर! ग्राहकों को मिलेगी ये सभी सुविधाएं, जानें-क्या आप उठा सकते हैं लाभ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App