×

बैंक आएगा घर! ग्राहकों को मिलेगी ये सभी सुविधाएं, जानें-क्या आप उठा सकते हैं लाभ

SBI अपने खाताधारकों को डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देता है। इसके तहत बैंक चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर आदि का पिक अप, टर्म ​डिपॉजिट रसीद घर तक पहुंचाता है।

Shivani Awasthi
Published on: 3 Jan 2021 6:43 AM GMT
बैंक आएगा घर! ग्राहकों को मिलेगी ये सभी सुविधाएं, जानें-क्या आप उठा सकते हैं लाभ
X

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को कई सुविधाएँ घर बैठे ही उपलब्ध करा रहा है। बैंकिंग से जुड़े ऐसे कई काम है, जिन्हें कस्टमर घर बैठे ही कर सकता है और उसे इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। इसे डोर स्टेप बैंकिंग (Doorstep banking) कहते हैं, जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं, अगर आप एसबीआई के कस्टमर हैं।

घर बैठे बैंक की इन सुविधाओं का उठाएं फायदा

दरअसल, SBI अपने खाताधारकों को डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देता है। इसके तहत बैंक नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर आदि का पिक अप, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म ​डिपॉजिट रसीद घर पर ही पहुंचाने का काम करता है।

ये भी पढ़ेंः यात्री हो जाएं तैयार: भारतीय रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, इन रूटों पर शुरू हुईं कई ट्रेनें

डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के बारे में जाने:

बता दें कि डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस ग्राहकों को घर तक बैंकिंग सुविधाएँ देने की एक व्यवस्था है। इसके जरिये चेक जमा करने, पैसे निकालने और जमा करने, जीवन प्रमाण पत्र लेने जैसी कई सुविधाओं के लिए ग्राहक को बैंक जाने की जरूरत नहीं होती। घर बैठे ही वह इसका लाभ ले सकते हैं।

SBI

यहां ये जानना जरुरी है कि ये सुविधा 70 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग व दृष्टि बाधित लोगों की बैंकिंग सेवाओं के इस्तेमाल में मदद करने के लिए दी जाती है। सर्विस लेने पर बैंक का कोई कर्मचारी ग्राहक के घर जाता है और पैसों के लेन देन से जुड़े कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देता है।

डोरस्टेप बैंकिंग की खासियत:

SBI ग्राहकों को बैंक की ओर से घर पर कैश पिकअप, कैश डिलीवरी, चेक रिसीव करना, चेक मांग –पर्ची लेना, जीवन प्रमाणपत्र पिकअप, केवाईसी डॉक्युमेंट का पिकअप, ड्राफ्ट की डिलीवरी, फार्म 15 का पिकअप जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं।

ये भी पढ़ेंः हिमाचल में फंसे 500 पर्यटक: भारी हिमपात में ऐसी हुई हालत, रेस्क्यू जारी

घर पर मंगवा सकते हैं कैश, जाने कैसे

खाता धारक बैंक या एटीएम जाएँ बिना घर पर ही कैश मंगवा सकता है। इसके लिए मिनिनम लिमिट एक हजार और अधिक से अधिक लिमिट 20 हजार रुपये ही हो सकती है। घर पर कैश मंगवाने के लिए ग्राहक के खाते में पर्याप्त राशि होना जरुरी है। जिसके बाद ग्राहक कैश विड्रॉल के लिए बैंक में रिक्वेस्ट कर सकता है।

SBI ATM cash withdrwal otp-2

डोर स्टेप बैंकिग का फायदा इन ग्राहकों को नहीं मिलता

-ज्वॉइंट खाते वाले ग्राहक को

-अवयस्कों के खाते यानी माइनर अकाउंट्स

- गैर-व्यक्तिगत प्रकृति वाले खाते

ये भी पढ़ेंः भयानक आतंकी हमला: 70 लाशों तले दबा देश, सरकार की हिली कुर्सी

डोरस्टेप बैंकिंग का लाभ कैसे लें-

-सर्विस का लाभ को लेने के लिए बैंक के मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के जरिए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर करें।

-इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800111103 पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल कर के भी सर्विस ले सकते हैं।

-अधिक जानकारी के लिए बैंक कस्टमर https://bank.sbi/dsb पर जाएं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story