देश का कमाल: लॉन्च किया भारत का पहला प्रीमियम पेट्रोल, जानें खासियत-कीमत

भारत में वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल लॉन्च किया गया है। बता दें कि वर्तमान में इस पेट्रोल को भारत के अलावा सिर्फ 6 देशों में इस्तेमाल किया जाता है।

Indian Oil launches World class Premium Petrol XP100 – India's first 100 Octane petrol for-luxury-cars-bikes

भारत का पहला प्रीमियम पेट्रोल (photo Social media)

नई दिल्ली. इंडियन आयल (IOC) ने भारत को प्रीमियम पेट्रोल की दुनिया में एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। इस की सबसे बड़ी सरकारी तेल कम्पनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने लग्जरी कार और महंगी बाइक के लिए देश का पहला ‘100 ऑक्टेन प्रीमियम पेट्रोल’ (100 Octane Petrol) लॉन्च किया है।

देश का पहला प्रीमियम पेट्रोल XP100 लॉन्च

भारत में वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल लॉन्च किया गया है। बता दें कि वर्तमान में इस पेट्रोल को भारत के अलावा सिर्फ 6 देशों में इस्तेमाल किया जाता है। ये प्रीमियम पेट्रोल को XP100 (100 Octane) पेट्रोल कहते हैं।

ये भी पढ़ें- घातक ऑटोमैटिक गन: टारगेट को स्कैन कर करती है खत्म, ऐसे मचा रही तबाही

वर्ल्ड क्लास पेट्रोल के इस्तेमाल में दुनिया का 7वां देश बना भारत

भारत की इस उपलब्धि का श्रेय देश की सबसे बड़ी सरकारी आयल कम्पनी इंडियन आयल को जाता है। फ़िलहाल केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रीमियम पेट्रोल को देश के 10 शहरों के लिए लॉन्च किया है। प्रीमियम पेट्रोल की लॉन्च के साथ ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जो इस तरह के वर्ल्ड क्लास पेट्रोल का इस्तेमाल करते हैं।

Indian Oil launches World class Premium Petrol XP100 – India's first 100 Octane petrol for-luxury-cars-bikes

इन 6 देशों में होता है प्रीमियम पेट्रोल का इस्तेमाल

बता दें कि इस प्रीमियम पेट्रोल को भारत से पहले दुनिया के सिर्फ छह देश ही इस्तेमाल करते है। इनमें यूएसए और जर्मनी का नाम शामिल है। लग्जरी कारों और महंगी बाइकों के लिए खास किस्म का पेट्रोल अब भारत में भी मिल सकेगा। इसके पहले तक इस तरह का पेट्रोल जर्मनी और अमेरिका में मिलता था।

भारत में प्रीमियम पेट्रल की कीमत:

फ़िलहाल भारत में इसकी लॉन्चिंग के बाद अभी प्रीमियम पेट्रोल की कीमत डेढ़ सौ रुपये प्रति लीटर के आसपास बताई जा रही है। दिल्ली और नोएडा में कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें- फिल्म सिटी: योगी की कवायद पर महाराष्ट्र सरकार में खलबली, ये पार्टियां बिफरीं

प्रीमियम पेट्रोल की ख़ासियत:

ये ख़ास किस्म का पेट्रोल अल्ट्रा मॉडर्न और अल्ट्रा प्रीमियम वाला उत्पाद है। वाहनों में उच्च स्तर की शक्ति और परफॉर्मेंस देने में यह पेट्रोल सक्षम है।लक्ज़री कारों और दुपहिया वाहनों के परफॉर्मेंस को और अधिक बेहतर करने में इसका इस्तेमाल होता है।

Indian Oil launches World class Premium Petrol XP100 – India's first 100 Octane petrol for-luxury-cars-bikes

XP100 पेट्रोल के उपयोग करने से वाहनों के ड्राइवरों को एक बेहतरीन अनुभव मिलेगा। इससे ईंधन की बचत होगी और वाहनों के इंजन की लाइफ भी बढ़ेगी। खास बात है कि एक पर्यावरण हितैषी ईंधन है। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि इसके इस्तेमाल से कम से कम प्रदूषण उत्सर्जन होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App